BARC Recruitment 2022 Apply Online for Scientific Officer

BARC Recruitment 2022 Apply Online for Scientific Officer – भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) ने ग्रुप ए पदों को भरने के लिए आवेदन प्रस्तुत किये हैं. बीएआरसी भर्ती 2022 को पाने का सपना देख रहे होनहार उम्मीदवार बीएआरसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं.  बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए आवेदन 17 जनवरी 2022 से लेकर 11 फरवरी 2022 तक प्रस्तुत किये जायेंगे. बीएआरसी भर्ती अभियान के परिणामस्वरूप वैज्ञानिक अधिकारी के पद भरे जाएंगे.

BARC Recruitment 2022

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के अधिकारियों ने OCES / DGFS 2022 के माध्यम से वैज्ञानिक अधिकारी पदो को भरने के लिए BARC OCES DGFS भर्ती 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार काफी दिनों से इस भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे. 17 जनवरी 2022 से BARC साइंटिफिक ऑफिसर भर्ती 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. बीएआरसी  भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रस्तुत करने का डायरेक्ट लिंक इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के लिए नीचे भी उपलब्ध करवा दिया गया है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार BARC OCES DGFS 2022 के लिए आवेदन प्रस्तुत करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य विजिट कर ले.

 बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए लिखित परीक्षा या गेट स्कोर योग्य उम्मीदवारों का चयन दौर हैं. हालांकि गेट स्कोर को चुनने वाले योग्य उम्मीदवारों के पास उसी विषय में वैध स्कोर होना चाहिए, अन्यथा उन उम्मीदवारों को चुने हुए व्यक्तियों के लिए एक साक्षात्कार के बाद लिखित परीक्षा देने के लिए शामिल होना होगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के लिए बीएआरसी ओसीईएस डीजीएफएस अधिसूचना 2022 की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ भी उपलब्ध कराई गई है.

बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए अधिकारी द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य उम्मीदवारों को सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के स्तर 10 के अनुसार 56,100 रुपये का वेतन ग्रेड भी प्रदान करेंगे. इसलिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द भर्ती की समीक्षा करें और 12 फरवरी 2022 तक या उससे पहले बीएआरसी वैज्ञानिक अधिकारी आवेदन पत्र 2022 ऑनलाइन जमा करवा दे. अंतिम तिथि के बाद इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रस्तुत नही कर पाएंगे. योग्य उम्मीदवार इस बेहतरीन मौके का लाभ उठाएं और BARC साइंटिफिक ऑफिसर के पदों के लिए शीघ्र ही आवेदन प्रस्तुत कर दे.

BARC Recruitment 2022 Selection Process

BARC OCES / DGFS 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए निम्नलिखित दो प्रक्रिया आयोजित की जाती है-

  1. 1. स्क्रीनिंग के माध्यम से उम्मीदवार की शॉर्टलिस्टिंग:

योग्य उम्मीदवार के चयन साक्षात्कार के लिए स्क्रीनिंग दो तरह से की जाती है:

  1. बीएआरसी द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से या
  2. गेट 2021/2022 परीक्षा के माध्यम से

बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा दे सकता है या गेट एंट्री के माध्यम से अपने गेट स्कोर का उपयोग कर सकता है. यदि कोई उम्मीदवार चाहता है की  वह दोनों तरीकों का उपयोग करे , तो वह कर सकता है अर्थात वह ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं और अपने अवसरों को बेहतर बनाने के लिए गेट एंट्री के लिए अपने गेट स्कोर का उपयोग भी कर सकते हैं.

  1. साक्षात्कार के लिए चयनित उम्मीदवारों का अंतिम साक्षात्कार होगा.

बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों को केवल पहली प्रक्रिया का उपयोग करके साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. विभाग पूरी तरह से साक्षात्कार के अंकों के आधार पर अंतिम मेरिट सूची का निर्धारण करेंगे.

BARC Recruitment 2022 Application Fee

बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों को 500/- ओसीईएस / डीजीएफएस 2022 के लिए बीएआरसी भर्ती 2022 के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा.महिला/ अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ डीओडीपीकेआईए (कार्रवाई में मारे गए रक्षा कर्मियों के आश्रित) उम्मीदवारों और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने से सरकार द्वारा छूट प्रदान की गयी है.

BARC Recruitment 2022 Educational Qualification

बीएआरसी भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवार  बी.ई. / बीटेक / बी.एससी. (इंजीनियरिंग) / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज में न्यूनतम 60% कुल के साथ 5-वर्षीय एकीकृत एम.टेक होनी चाहिए. बीएआरसी भर्ती 2022 की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

यह भी देखें:

BARC Recruitment 2022 Salary

बीएआरसी वैज्ञानिक अधिकारी भर्ती 2022 के लिए चयनित योग्य उम्मीदवारों को 7वें केंद्रीय वेतन आयोग वेतन मैट्रिक्स का स्तर 10 के अनुसार 56,100 रुपये वेतन भुगतान किया जायेगा.

How to Apply BARC Recruitment 2022

बीएआरसी वैज्ञानिक अधिकारी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद प्रारम्भिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए उपलब्ध होगा,परीक्षा अनुशासन और अन्य जानकारी के साथ रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर दे.
  • उसके बाद उम्मीदवार अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा, ड्रॉप-डाउन मेनू से ओटीपी के माध्यम से सक्रिय करे ऑप्शन को चुने. एप्लिकेशन सक्रिय होने पर जारी रखे.
  • उसके बाद उम्मीदवार लॉग इन पेज का उपयोग करके अपनी पंजीकृत आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करे. अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी को सही-सही भर दे.
  • उसके बाद उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक और स्क्रीनिंग की जानकारी को भर दे.उम्मीदवार के लिए दोनों विकल्प उपलब्ध है.
  • उसके बाद उम्मीदवार आवेदन के लिए उचित आवेदन शुल्क का भुगतान कर दे.
  • आवेदन पत्र में सभी जानकारी को भरने के बाद एक बार उसकी जाँच दोबारा कर ले.
  • अंत में आवेदन फॉर्म को जमा कर दे और भविष्य के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट अवश्य निकाल कर उम्मीदवार अपने पास सुरक्षित रख ले.

BARC Recruitment 2022 Detail

Exam Name Bhabha Atomic Research Centre Exam 2022
Mode Application Online
Start Online Application Date 17 January 2022
Last Online Application Date 11 February 2022
Application Fees
  • UR (Male) – INR 500 Rs.
  • UR (Female) – OBC, SC/ST and Physically Handicap- No Fee
Exam Mode Online
Exam Type Objective (MCQs)
Exam Duration 2 Hours
Language English and Hindi

BARC Details

मुंबई, महाराष्ट्र के ट्रॉम्बे में स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, भारत का प्राथमिक परमाणु अनुसंधान केंद्र है. इस ट्रॉम्बे की स्थापना जनवरी 1954 में होमी जहांगीर भाभा परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठान द्वारा भारत के परमाणु विकास के लिए महत्वपूर्ण एक बहु-विषयक अनुसंधान कार्यक्रम के रूप में की आयोजित की गयी थी. BARC काम करने के लिए एक प्रमुख संस्थान है क्योंकि यह भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान देता है, भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए बीएआरसी हर साल योग्य पुरुषों और महिलाओं को नवीन और पूर्ण रोजगार की संभावनाएं प्रदान करता है.