BEL Recruitment 2022: BEL Recruitment Notification 2022 For Engineers Freshers- भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित कई पदों पर बंपर भर्ती निकली है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी से शुरू हो चुकी है. इस भर्ती के लिए आवेदन भारत इलेक्ट्रॉनिक की वेबसाइट https://bel-india.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के नोटिस के अनुसार कुल 247 वैकेंसी है. इसमें प्रोजेक्ट इंजीनियर, ट्रेनी इंजीनियर और ट्रेनी ऑफिसर के पदों पर भर्ती होगी. भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड भर्ती 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2022 है.

BEL Recruitment 2022: Highlights

Particulars Details
Exam Name BEL Recruitment 2022
Conducting Body Bharat Electronics Limited
Name of Designations Trainee Engineer Project Engineer
Notification Date January 24, 2022
Application Last Date February 04, 2022
Eligibility Graduate, Postgraduate, CA/CS/ICWA
Official Website www.bel-india.in

BEL Recruitment 2022: Post Details

वैकेंसी का डिटेल

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर-67
  • ट्रेनी इंजीनियर- 169
  • ट्रेनी ऑफिसर- 11

BEL Recruitment 2022: Salary

कितनी मिलेगी सैलरी-

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर- 40000 रुपये प्रति माह
  • ट्रेनी इंजीनियर और ट्रेनी ऑफिसर- 30000 रुपये प्रति माह

BEL Recruitment 2022 Notification, Application, Result, Careers

BEL Recruitment 2022: Qualification Criteria

बीईएल में की गई भर्तियां पूरी तरह से उम्मीदवार के नवीनतम शैक्षिक योग्यता में प्रदर्शन पर आधारित होती हैं, इसलिए विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में यहाँ विस्तार से बताया गया है:

EDUCATIONAL QUALIFICATION:

a) Project Engineers–I: BE/B.Tech/B.Sc Engineering (4 years course) from recognised Institute/University/College in the following Engineering disciplines – Electronics / Mechanical / Computer Science / Electrical / Civil Engineering.
b) Trainee Engineers–I: BE/B.Tech/B.Sc (4 years course)/B.Arch (5 years course) Engineering from recognized Institute/University/College in the following Engineering disciplines – Electronics / Mechanical / Computer Science / Electrical / Architecture.
c) Trainee Officer (Finance)–I: Two Years MBA in Finance from a reputed University/ Institution/College. The disciplines and subjects defined for the Engineering posts mentioned above are as follows:

SUBJECT DISCIPLINE:

  • Electronics: Electronics, Electronics & Communication, Electronics & Telecommunication, Communication, Telecommunication.
  • Mechanical: Mechanical Engineering.
  • Computer Science: Computer Science, Computer Science & Engineering, Computer Science Engineering.
  • Civil: Civil Engineering.
  • Electrical: Electrical & Electronics Engineering, Electrical Engineering.
  • Architecture: Architecture Engineering.

POST QUALIFICATION EXPERIENCE AS ON 01.01.2022:

  • a) Project Engineer–I: Candidates should possess a minimum ‘Two years of relevant industrial experience.
  • b) Trainee Engineer & Trainee Officer-I: Candidates should possess a minimum ‘Six Months’ of relevant industrial experience.

BEL Recruitment 2022: Age Limits

आयु सीमा-

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर- उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए. जबकि अन्य पदों के लिए आयु 28 साल तक होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

BEL Recruitment 2022: Application Fees

आवेदन शुल्क

  • प्रोजेक्ट इंजीनियर 500 रुपये
  • अन्य पद- 200 रुपये

⇒Apply Online Use This Link⇐

BEL Recruitment 2022: Important Dates

Important Dates
Event Date
Notification Release January 24, 2022
Opening of BEL 2022 Recruitment Applications January 24, 2022
Closing of BEL 2022 Recruitment Applications February 04, 2022
Last date for payment of the Application Fee February 04, 2022
Admit Card 2022 Release To Be Announced
BEL Entrance Exam Date To Be Announced
BEL Recruitment Results Release Date To Be Announced
⇒Check Oficial Notification⇐

BEL Admit Card 2022

हालांकि बीईएल में की गई भर्तियां पूरी तरह से उम्मीदवार के नवीनतम शैक्षिक योग्यता में प्रदर्शन पर आधारित होती हैं, जिसके बाद उम्मीदवार का परीक्षण करने के लिए बीईएल द्वारा आयोजित साक्षात्कार होता है, फिर भी छात्रों को इसके लिए अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है। बीईएल भर्ती 2022 के लिए प्रवेश पत्र साक्षात्कार की तारीखों की आधिकारिक घोषणा के बाद जारी किया जाएगा। सभी आवेदक अपने लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करके भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट से इसकी उपलब्धता पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

How to Download BEL Recruitment Admit Card 2022?

आपकी सुविधा के लिए बीईएल प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अनुसरण किए जाने वाले विभिन्न चरणों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.bel-india.in
  • वेबसाइट के महत्वपूर्ण घोषणा टैब पर प्रवेश पत्र लिंक खोजें।
  • अपना सही लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • आपकी स्क्रीन पर, आप बीईएल भर्ती 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र देखेंगे। भविष्य के उपयोग के लिए इसे अपने कंप्यूटर में सेव करके रखें।

Details Mentioned on BEL Admit Card

इसमें निम्नलिखित जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया प्रवेश पत्र को अच्छी तरह से जांच लें:

  1. Name
  2. Photograph
  3. Date of Birth
  4. Date of Exam
  5. Examination Center
  6. Registration Id
  7. Time of Reporting
  8. Necessary Signatures

अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि प्रवेश पत्र के कम से कम दो प्रिंटआउट परीक्षा में लाए जाएं। एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को परीक्षण के लिए एक फोटो आईडी प्रूफ लाने की सिफारिश की जाती है। यदि आपको प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की गड़बड़ी का पता चलता है, तो बिना किसी देरी के संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द रिपोर्ट करें।

⇒Join Telegram Channel⇐

BEL Recruitment 2022 Exam Centres

चूंकि बीईएल में भर्ती प्रक्रिया के लिए कोई निश्चित प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है, इसलिए कोई विशेष परीक्षा केंद्र नहीं हैं। हालांकि, पात्र उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार का दौर नंदंबक्कम, चेन्नई में आयोजित किया जाता है।

BEL Recruitment 2022 Selection Process

बीईएल अपनी रिक्तियों की भर्ती प्रक्रिया के लिए अलग से कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करता है। इसके बजाय, उम्मीदवारों को योग्य उम्मीदवार बताते हुए उनकी शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव को ध्यान में रखा जाता है। इसके बाद एक साक्षात्कार दौर होता है जो नौकरी के बारे में आवेदक के ज्ञान और रुचि का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस प्रक्रिया को नीचे दी गई तालिका में विस्तृत तरीके से समझाया गया है।

Particulars Marks
Percentage of marks earned in a compulsory educational qualification (CGPA score shall be converted into percentage of marks) 75 marks or 75%
Candidates who meet the prescribed criteria of relevant work experience will receive 2.5 points. In addition to this, 1.25 points will be awarded for every 6 months of relevant work experience completed. 10 marks or 10%
Shortlisted candidates will only be interviewed via video conferencing. 15 marks or 15%
Total 100 marks or 100%
  • उपरोक्त मानदंड (1 और 2) को लागू करने के बाद और रिक्तियों के आधार पर, संबंधित श्रेणी के उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए 1:5 (1 पद के लिए 5 उम्मीदवार) के अनुपात में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो पूरी तरह से उनकी योग्यता पर निर्भर है।
  • उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए नाम बीईएल की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके साथ ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से साक्षात्कार कॉल लेटर भी प्राप्त होगा।
  • साक्षात्कार वीडियो के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, और साक्षात्कार के लिए अलग-अलग निर्देश साक्षात्कार कॉल पत्र में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रदान किए जाएंगे।
  • अंतिम चयन परिणाम बीईएल वेबसाइट पर पोस्ट किए जाएंगे।
  • चयनित उम्मीदवारों को एक अनंतिम नियुक्ति आदेश के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा।

⇒Join WhatsApp Group⇐

BEL Result 2022

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड या बीईएल लिखित परीक्षा के आयोजन के तुरंत बाद भर्ती प्रक्रिया के लिए परिणाम घोषित करता है। चयनित उम्मीदवारों को एक अनंतिम नियुक्ति आदेश के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। उम्मीदवार अपना परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट – https://www.bel-india.in के साथ-साथ अपने ईमेल आईडी पर भी देख सकते हैं।

How to Check BEL Recruitment 2022 Results?

बीईएल भर्ती परिणामों की जांच करने के लिए, अपने परिणाम खोजने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें:

  • भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.bel-india.in वेबसाइट के महत्वपूर्ण घोषणा टैब पर परिणाम लिंक खोजें।
  • अपना सही लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • आपकी स्क्रीन पर, आप बीईएल भर्ती 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए अपना परिणाम देखेंगे।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसे अपने कंप्यूटर में सेव करके रखें।

नाम, रोल नंबर, अंक, अधिकारियों के हस्ताक्षर आदि जैसे सभी बुनियादी विवरण खोजने के लिए कृपया मार्कशीट की अच्छी तरह से जांच करें। यदि आपको प्रवेश पत्र में कोई विसंगतियां मिलती हैं, तो बिना किसी देरी के संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द रिपोर्ट करें। हालांकि, लापता परिणामों की किसी भी स्थिति से बचने के लिए, अधिकारी चयनित उम्मीदवारों को उनकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक आधिकारिक ईमेल भेजते हैं।

यह भी देखें:

Previous articleUPSSSC ITI INSTRUCTOR BHARTI 2022 उत्तर प्रदेश अनुदेशक 2504 पदों पर भर्ती
Next articleTop 15 Tourist Places in India Download PDF