Career For Woman How To Become A Successful Career Woman

Career For Woman: woman is unstoppable once she realizes her inner strength सम्पूर्ण देश में आज महिलाएं और पुरुष जीवन के हर क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. उनकी दुनिया में अब चार दीवारों की सीमाएँ नहीं हैं. नये समय में आधुनिक तकनीक के आगमन के साथ-साथ उचित शिक्षा और संचार ने हर महिला को अपनी आकांक्षाओं और सपनों को खुल के जीने के लिए पर्याप्त जगह दे दी है, जैसा पहले कभी नहीं था.

इसलिए यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं, जो अपने सपने और इच्छाओ को पूरा करना चाहती हैं और अगली कॉर्पोरेट लीडर बनने की इच्छा रखती हैं, तो आपके पास ऐसा करने का सुनहरा मौका है. यहां हम महिलाओ के करियर विकल्पों की एक विस्तृत सूची प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपके जुनून, प्रतिभा और कौशल के अनुसार आपके लिए उपयुक्त हो सकती हैं.

Career For Woman

Career as an Air Hostess

महिलाओ के लिए यह न केवल एक ग्लैमरस बल्कि एक आशाजनक Career विकल्प है, जो भारतीय महिलाओं के बीच लोकप्रिय है. यदि आप दूसरों से बात करना पसंद करते हैं और एक आकर्षक व्यक्तित्व के साथ-साथ अच्छा संचार कौशल रखते हैं, तो यह पेशा आपके सपनों के लिए ही बना है. महिलाये एक एयर होस्टेस होने के नाते, विभिन्न स्थानों और देशों की यात्रा करने, होटलों में रहने का आनंद लेने और हर दिन नए लोगों से बात करने की खुशी का अनुभव करने में सक्षम होगी.

यदि आप इस पेशे में काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो 100% प्रतिबद्धता, समर्पण और साहस के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें.

Eligibility and Personality traits

भारत में कई संस्थान हैं, जो उम्मीदवारों को डिप्लोमा और शॉर्ट-टर्म कोर्स और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं. एयर होस्टेस प्रशिक्षण के लिए, एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस जैसे एयर सर्विस कैरियर्स 19 से 25 वर्ष की आयु की युवा लड़कियों को 157.5 सेमी की न्यूनतम ऊंचाई के साथ भर्ती करते हैं. अधिकांश संस्थानों में आवश्यक बुनियादी शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास है, हालांकि कुछ संस्थान एयर होस्टेस के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगते हैं.

आकर्षक और विनम्र व्यक्तित्व वाली स्मार्ट और आत्मविश्वासी लड़कियां एयर होस्टेस के पेशे तक पहुंचती हैं. इन गुणों के साथ-साथ इस पेशे में उत्कृष्ट संचार कौशल और हास्य की अच्छी समझ के मिश्रण की भी मांग होती है. एयर होस्टेस में कम से कम एक विदेशी भाषा में विशेषज्ञता को प्राथमिकता दी जाती है, हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है.

Educational Institutions

भारत में ऐसे कई संस्थान हैं, जो एयर होस्टेस के लिए प्रशिक्षण और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं. कुछ प्रसिद्ध नाम नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, हौज खास, दिल्ली
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली

Job Prospects

भारत में एयर होस्टेस के सफल समापन के बाद उम्मीदवार सार्वजनिक और निजी एयरलाइंस जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज आदि में नौकरी पा सकते हैं.

Career prospect in Advertising

विज्ञापन पेशे के जीवंत और ग्लैमरस क्षेत्र में से एक के रूप में उभरा है, जो एक तरफ ढेर सारी मस्ती और रचनात्मकता और दूसरी तरफ प्रसिद्धि और पहचान की गारंटी देता है. एयर होस्टेस के पेशे में आपको अपने आस-पास क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूकता पैदा करने में सक्षम होना चाहिए और फिर आकर्षक विज्ञापनों के साथ लक्षित दर्शकों को शामिल करना चाहिए. एडवरटाइजिंग करियर के लिए सर्वांगीण रचनात्मकता, उपयोगकर्ता के व्यवहार की समझ और ब्रांडिंग कौशल की आवश्यकता होती है.

Eligibility and Personality Traits

भारत में स्नातक स्तर पर एक विज्ञापन पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए योग्यता मानदंड 12वीं पास है और पीजी स्तर के लिए आपको किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है. ऐसे कई संस्थान हैं, जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विज्ञापन पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं. विज्ञापन में अपना Career शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक विज्ञापन एजेंसी से जुड़ना है. अपने जुनून और कौशल के आधार पर आप किसी भी विज्ञापन एजेंसी के रचनात्मक या प्रबंधन विभाग में शामिल हो सकते है.

विज्ञापन में एक सफल करियर बनाने के लिए आपको एक धैर्यवान और शांत स्वभाव के साथ-साथ बहुत अच्छे कल्पनाशील और विज़ुअलाइज़ेशन कौशल की आवश्यकता होती है. आपके पास इस क्षेत्र में प्रगति के लिए दबाव और तंग समय सीमा में काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए. इस पेशे में काम करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भाषा पर कमांड, टीम के साथ काम करने की क्षमता और संगठन कौशल की भी आवश्यकता होती है.

Educational Institutions

विज्ञापन में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कुछ अच्छे संस्थान है, जो इस प्रकार हैं-

  • भारतीय विद्या भवन, (मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, दिल्ली)
  • सेंटर फॉर मास मीडिया, वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली
  • केसी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
  • मुद्रा संचार संस्थान, अहमदाबाद। (एमआईसीए)
  • नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

Job Prospects

विज्ञापन की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप विज्ञापन एजेंसियों, रेडियो चैनलों, मीडिया हाउस, ई-कॉमर्स स्टोर, एफएमसीजी कंपनियों और पीआर एजेंसियों में आसानी से नौकरी पा सकते हैं. उत्पाद प्रचार और ब्रांडिंग के मामले में विज्ञापन की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और संगठन लगातार क्लाइंट सर्विसिंग, अकाउंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन, सेल्स प्रमोशन, आर्ट डायरेक्शन और कॉपी राइटिंग के क्षेत्र से योग्य पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं.

Career in Fashion Designing

भारत में आर्थिक विकास और आधुनिक मूल्यों में वृद्धि ने हमारी जीवन शैली को बहुत प्रभावित किया है. आज के युग में हर कोई परिधान, भोजन, यात्रा, शिक्षा और संबंधों के मामले में एक परिष्कृत जीवन शैली अपनाना चाहता है. इसी ट्रेंड को देखते हुए पिछले कुछ समय से फैशन डिजाइनिंग सबसे हॉट Career ऑप्शन के रूप में उभरता जा रहा है. दुनिया का हर दूसरा व्यक्ति चाहता है कि वह ग्लैमरस और आकर्षक तरीके से कपड़े पहने और इस वजह से फैशन डिजाइनर अब भारी मांग में हैं.

फैशन इस आधुनिक समाज में हर किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, इसलिए आप इस पेशे में बढ़ने और अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बाध्य हो सकते है.

Eligibility and Personality Traits

किसी प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए बेसिक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 12वीं पास है. 12वीं पास के बाद आप फैशन टेक्नोलॉजी में बैचलर्स और फैशन डिजाइनिंग में बैचलर्स दो तरह के कोर्स कर सकते हैं. आप अपनी रुचि के क्षेत्र के आधार पर इन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ा सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों की समय अवधि 4 वर्ष निर्धारित की गयी है.

इस पेशे में शामिल होने के लिए आपको अत्यधिक कल्पनाशील होना चाहिए और बेहतरीन कृति की बुनाई के लिए कपड़े, रंग और शैली के सम्मिश्रण के लिए एक कलात्मक दृष्टिकोण के साथ-साथ असाधारण दृश्य क्षमता भी होनी चाहिए. इसके अलावा आपको इस क्षेत्र में चुनौतियों और प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने आप को हाल के फैशन रुझानों और उपयोगकर्ता के फैशन स्वाद से अपडेट रखना चाहिए.

Educational Institutions

भारत में फैशन डिजाइनिंग के पाठ्यक्रम चलाने वाले शीर्ष संस्थानों की सूची इस प्रकार है-

  • सीईपीजेड इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • जे डी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (विभिन्न शहर)
  • राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान, कलकत्ता
  • नई दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद और गांधीनगर में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान
  • पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
  • सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

Job Prospects

यदि आप कलात्मक हैं और फैशन की अच्छी समझ रखते हैं, तो इस पेशे में आपके लिए आकाश ही सीमा है. एक कुशल और प्रतिभाशाली फैशन डिजाइनर एक स्टाइलिस्ट या डिजाइनर के रूप में परिधान कंपनियों, निर्यात घरों और कच्चे माल के उद्योग में आसानी से नौकरी पा सकता है. इस पेशे की सबसे अच्छी बात यह है कि आप कुछ वर्षों के कार्य का अनुभव प्राप्त करने के बाद अपना खुद का फैशन बुटीक खोल सकते हैं. फैशन डिजाइनिंग ग्रेजुएट के लिए विजुअल मर्चेंडाइजिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग और फैशन राइटिंग अन्य करियर के विकल्प भी हैं.

Career in Journalism and Mass Communication

भारत में सभी महिलाये अंजना ओम कश्यप और बरखा दत्त जैसे प्रसिद्ध समाचार पत्रकारों से परिचित होंगे और यदि आप उनके जैसा बनने की ख्वाहिश रखते हैं, तो पत्रकारिता और जनसंचार का कोर्स करना आपके लिए सही रहेगा. पत्रकारिता और जनसंचार का पेशा चुनौतीपूर्ण और साहसिक है और अधिक से अधिक महिलाएं इस पेशे में शामिल हो रही हैं क्योंकि यह नौकरी से संतुष्टि और प्रसिद्धि का वादा करता है.

भारत में डिजिटल मीडिया के उदय ने जनसंचार और पत्रकारिता के दायरे को और भी व्यापक बना दिया है, जहाँ पत्रकारों, कॉपी राइटरों, निर्माताओं, एंकरों, विशेषज्ञों और स्तंभकारों के रूप में नौकरी की भूमिकाएँ अत्यधिक माँगी जा रही है.

Eligibility and Personality Traits

भारत में महिलाओ के पास मास कम्युनिकेशन में बैचलर्स और मास कम्युनिकेशन कोर्स में मास्टर्स करने के लिए 12वीं पास डिग्री और अंडरग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए. कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करते हैं, जबकि उनमें से कुछ अपने अकादमिक रिकॉर्ड के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करते हैं. कई संस्थान पत्रकारिता और जनसंचार में 1 वर्षीय पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं.

इस पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आपके पास असाधारण लिखित और मौखिक संचार कौशल होना चाहिए. इसके साथ ही आपका व्यक्तित्व खुशमिजाज और आत्मविश्वास से भरा हुआ होना चाहिए और आप स्मार्टनेस के साथ कैमरे का सामना करने में सक्षम होनी चाहिए. आपकी रिपोर्टिंग निष्पक्ष होनी चाहिए और आपको राजनीतिक प्रभाव के आधार पर बिल्कुल कोई भी राय नहीं रखना सीखना चाहिए.

इसके अलावा जनसंचार के उम्मीदवारों को संबंधित विषय पर गहन और व्यापक शोध करने के बाद किसी भी कहानी को लेने और प्रसारित करने में सक्षम होना चाहिए.

Educational Institutions

भारत में मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के लिए शीर्ष संस्थान इस प्रकार हैं:-

  • भारतीय जनसंचार संस्थान, आईआईएमसी, नई दिल्ली
  • एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • संचार और पत्रकारिता विभाग, पूना विश्वविद्यालय, पुणे
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे
  • नई दिल्ली वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • भारतीय विद्या भवन, दिल्ली और मुंबई

Job Prospects

भारत में विभिन्न समाचार पत्र, समाचार एजेंसियां, पत्रिकाएं, वेब साइट, सरकारी और निजी टीवी चैनल पत्रकार फॉर्म रिपोर्टिंग, संपादन और कॉपी राइटिंग को रोजगार देते हैं. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र और समाचार चैनल बड़ी संख्या में रिक्तियों की पेशकश को प्रस्तुत करते हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में भी अवसर उपलब्ध होते हैं.

भारत में जनसंचार स्नातक विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, समाचार एजेंसियों, समाचार वेबसाइटों, सरकारी और निजी समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र और समाचार चैनल बड़ी संख्या में रिक्तियों की पेशकश करते हैं. रिपोर्टिंग, संपादन, प्रोडक्शन, एंकरिंग, कॉपी राइटिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग और वीडियो शूट के प्रोफाइल के लिए खाली पद उपलब्ध हैं.

What do you think?

Upvote

Upvote

Funny

Funny

Love

Love

Surprised

Surprised

Angry

Angry

Sad

Sad
Previous articleGPSSB Staff Nurse Recruitment 2022 Notification Out: Apply Online Till 27 Jan @ Details Here in Hindi
Next articleBPSC Recruitment 2022 » Apply Online APS & WMO 286 Posts