Central Railway Apprentice Recruitment 2022 Post 2422 Apply Online

Central Railway Apprentice Recruitment 2022: सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022- सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस खाली पदों को भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के तहत कुल 2422 खाली पदों को भरा जायेगा. सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 की तलाश कर रहे योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारो के लिए यह एक ख़ुशी का अवसर है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी), सेंट्रल रेलवे, मुंबई सेंट्रल के अधिकार क्षेत्र में कार्यशालाओं / इकाइयों में नामित ट्रेडों में अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक्ट अपरेंटिस की नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना आवश्यक है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 जनवरी से शुरू होकर 16 फरवरी 2022 तक प्रस्तुत किये जायेंगे. सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 से सम्बन्धित पदों की संख्या, प्रारम्भिक तिथि, अंतिम तिथि, आवेदन कैसे करे, ऑफिशल नोटिफिकेशन आदि की जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इस लेख को अंत तक पढ़ सकते है.

Central Railway Apprentice Recruitment Age Limit

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धरित की गयी है. सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए आयु की गणना अंतिम तिथि 17 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी. इस भर्ती में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है.

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान में निकली भर्ती

Central Railway Apprentice Recruitment Salary

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए चयनित योग्य उम्मीदवारों को विभाग द्वारा अपरेंटिस अधिनियम के आधार पर वेतनमान भुगतान किया जायेगा. इस भर्ती के वेतनमान की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है. इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है.

Central Railway Apprentice Recruitment Educational Qualifications

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता नीचे विस्तार से बताई है-

  • योग्य उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा (मैट्रिक) पास या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • योग्य उम्मीदवारों के पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग / स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोविजनल सर्टिफिकेट द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एनटीसी) भी आवश्यक रूप से होना चाहिए.

Central Railway Apprentice Recruitment Selection Process

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए निम्नलिखित प्रोसेस अपनाई जाएगी-

  • योग्य उम्मीदवार का चयन अधिसूचना के खिलाफ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार मेरिट सूची के आधार पर होगा.
  • मेरिट सूची मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + ट्रेड में आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है तथा पैनल मैट्रिक और आईटीआई में साधारण औसत अंकों के आधार पर किया जायेगा.
  • अंत में दस्तावेज़ सत्यापन की प्रोसेस अपनाई जाएगी.

Central Railway Apprentice Recruitment Application Fees

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस भर्ती के लिए सामान्य/ ओबीसी वर्ग के लिए 100 रु. आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है. इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इन्टरनेट बैंकिंग/ एसबीआई चालान आदि का उपयोग करके भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा.

How to Apply Central Railway Apprentice Recruitment 2022

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों नीचे दिए गये निर्देशों का पालन कर सकते है-

  • सबसे पहले उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • उसके बाद उम्मीदवार को किसी स्कूल या कॉलेज से मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ एजुकेशन से 10वीं कक्षा या समकक्ष पाठ्यक्रम पास करना चाहिए.
  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा भी आवश्यक है, इसलिए उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष होने पर ही आवेदन प्रस्तुत करे.
  • उम्मीदवार को विशेष पद के लिए प्रासंगिक व्यापार के लिए राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र के साथ प्रमाणित किया जाना चाहिए था.
  • इसके अलावा संबंधित श्रेणियों के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आयु में छूट दी गई है, क्योंकि भर्ती विभाग ने आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भी छूट प्रदान की है.
  • इस प्रक्रिया के अंत में भर्ती विभाग को पंजीकरण प्रक्रिया से उम्मीदवारों के विवरण के आधार पर मेरिट सूची जारी करने के लिए जाना होगा.
  • इसके अलावा एक पंजीकरण प्रक्रिया है, जिसमें आवश्यक आवेदन शुल्क की आवश्यकता होती है, तो उम्मीदवार को पंजीकरण शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा,जो न्यूनतम है.
  • अंत में उम्मीदवार इसका प्रिंट आउट अवश्य निकाल कर सुरक्षित रख ले.

Important Date and Links

Released Date of Official Notification14th January 2022
Start Date Online Application Form17th January 2022
Last Date Online Application Form16th February 2022
Official WebsiteClick Here
Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here
Join Telegram/ WhatsApp GroupClick Here

Also Check:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here