Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare: आज के समय में Competitive Exam में सफलता हासिल करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। सफलता प्राप्ति के लिए छात्र कई वर्षों से कड़ी मेहनत करते हैं, जिसमें किसी को सफलता हाथ लगती है तो किसी को निराशा। आपने देखा होगा कि कई बार वर्षों से मेहनत करता आ रहा छात्र सरकारी सेवा के लिए चयनित नहीं हो पाता लेकिन कोई छात्र अपने पहले प्रयास में ही सफल हो जाता है। आज के लेख से हम जानेंगे कि आखिर किस तरह से Competitive Exam Ki Taiyari की जाए।

Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare

जैसा की आप जानते हैं की सरकारी हो या प्राइवेट, जॉब कोई भी हो उसके लिए कॉम्पिटिशन इतना हो गया है की आपको अपनी तैयारी को बहुत ही मजबूत और अच्छा करना ही पड़ेगा. चाहे आप किसी भी विषय से जुड़े हुए हो अगर आपने अपने विषय की अच्छी तैयारी (Taiyari) नहीं की है तो आप अपनी सफलता को पाने में कुछ कदम से चुक सकते है. यहाँ पर आप जानेंगे की अपनी सफलता को छूने के लिए अपने आप को किस तरह तैयार किया जा सकता है.

अपनी रूचि को समझें – Understand Your Interest

रुचि से हमारा आशय आपके कार्यक्षेत्र से है। कभी भी सरकारी नौकरी के लिए मजबूर हो कर नहीं भागना। अगर ऐसी स्थिति हो तो भी हमेशा अपनी रुचि के अनुसार विषय और कार्यक्षेत्र का चुनाव करें। सरकारी सेवा में भी कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। आप उसी परीक्षा की तैयारी (Taiyari) करें जिसमें आपकी रूचि सबसे ज्यादा हो, क्योंकि आप जिस विषय या क्षेत्र का चयन करते हैं उसमें आप पहले से मजबूत होते हैं और समय के साथ और अधिक मजबूत होने की सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं। इससे आपके सफल होने के अवसर भी बढ़ जाते हैं। अतः अपनी रुचि को जानें और उसके अनुरूप ही तैयारी (Taiyari) करें।

लक्ष्य निर्धारित करें – Set Targets

सरकारी नौकरी की होड़ में लगे ज्यादातर छात्र यही गलती करते हैं कि वे लक्ष्य निर्धारित किए बगैर हर तरह की भर्ती में आवेदन करते रहते हैं। असफल होने वाले छात्रों में ज्यादातर संख्या इन्हीं की होती है। कभी भी इस तरह के लक्ष्यों को एक साथ ले कर ना चलें जिनकी राहें अलग-अलग होती हैं। हालाँकि आप ऐसी परीक्षाओं की तैयारी (Taiyari) एक साथ कर सकते हैं जिनके पाठ्यक्रम में समानता हो।

खुद को अपडेट रखें – Keep Yourself Updated

खुद को अपने क्षेत्र में अपडेट रखना बहुत जरुरी है, इसकी महत्त्वता सरकारी नौकरी की तैयारी (Taiyari) के दौरान बहुत ज्यादा है। हमें जिस सरकारी क्षेत्र में नौकरी करनी है, उससे सबंधित हर तरह की सूचना के लिए खुद को अपडेट रखना होगा, क्योंकि बहुत बार छात्र जरुरी सूचना से वंचित रह जाते हैं। किसी भर्ती से सबंधित खबरों से अपडेट रहने के लिए आप हमेशा अख़बार पढ़ें या फिर आप बोर्ड/आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी परीक्षा से सबंधित जरुरी सूचना समय पर प्राप्त करते रहें।

परीक्षा प्रारूप को समझें – Understand The Exam Format

अपनी रुचि के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के बाद सबसे जरुरी यह है कि परीक्षा के प्रारूप को समझें। इसमें पाठ्यक्रम, प्रश्न-पत्र के प्रारूप, चयन प्रक्रिया, आदि शामिल हैं। इसमें अधिकतर सूचनाएँ अधिसूचना के समय ही मिल जाती हैं। परीक्षा आयोजन को अच्छी तरह से समझें और पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए प्रश्न-पत्र का प्रारूप भी समझें और इनके अनुसार अपनी तैयारी (Taiyari) की शुरुआत करें।

अच्छी रणनीति बनाएँ – Build a Good Strategy

प्रारूप जानने के बाद अब परीक्षा के लिए एक अच्छी रणनीति बनाएँ। परीक्षा के लिए मौजूद समय, परीक्षा की अवधि, विषय में अपनी पकड़ के अनुसार समय देना शुरू करें। कई बार छात्र अपने पसंदीदा विषय को ले कर ही पढ़ता रहता है जो कि फायदेमंद नहीं है। अतः हमेशा प्रश्न-पत्र के प्रारूप के अनुसार ही पढ़ने की रणनीति बनाएँ और समझें की क्या पढ़ना है और किस विषय को कितना पढ़ना है।

नोट्स जरूर बनाएँ – Make Notes

कई छात्रों को पढ़ा हुआ याद ना रहने कि समस्या आती है। इसका मुख्य कारण यह होता है कि वे पढ़ते समय नोट्स नहीं बनाते यानी खुद नहीं लिखते। पढ़ते समय खुद से नोट्स बनाने से आपको पढ़ा हुआ अच्छे से याद होगा और इसके अलावा पुनरीक्षण के समय भी आसानी रहती है।

डिजिटल लर्निंग – Digital Learning

आधुनिक दौर में अध्ययन के लिए इंटरनेट अच्छा माध्यम साबित हो रहा है। जिन अच्छे कोचिंग सेंटर के लिए छात्रों को दूर शहर जाना पड़ता था। वे कोचिंग सेंटर मोबाइल एप के रूप में उनके फ़ोन में उपलब्ध हैं। जिससे छात्र अपने घर बैठे ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी (Taiyari) कर रहे हैं। दैनिक समसामयिकी के मुद्दे भी यूट्यूब के माध्यम से आसानी से छात्रों को उपलब्ध हो रहे हैं।

आत्मविश्वास बनाये रखें – Keep Confidence

अगर यह है तो जीत पक्की है। अगर इंसान खुद पर भरोसा करना सीख ले, तो वह क्या कुछ नहीं कर सकता। दोस्तों आत्मविश्वास ही इंसान की वह शक्ति है जिससे हर असंभव कार्य काे संभव बनाया जा सकता है। यही डगमगा गया तो बनता काम भी बिगड़ जाता है। इसलिए हमेशा अपने लक्ष्य को लेकर सकारात्मक रहें और अपनी तैयारी (Taiyari) में कोई कमी ना छोड़ें। अतः उक्त बातों को भी ध्यान में लेकर चलें और अपने अंदर अपने लक्ष्य के प्रति सकारात्मक विचारों को बनाए रखें।

Join Telegram for more Update on Govt Jobs

AcchiTaiyari.Com Homepage

Previous articleWBSETCL Apprentice Recruitment 2022 पश्चिम बंगाल में टेक्निशियन अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती
Next articleJKSSB Recruitment 2022 : असिस्टेंट और ड्राइवर आदि पदों पर ग्रेजुएट से 8वीं पास तक के लिए नौकरियां