E Shram Card Online Apply 2022, register.eshram.gov.in Login

E Shram Card Online Apply 2022, register.eshram.gov.in Login Registration 2022: ई-श्रम एक ऐसा कार्ड है, जिसे भारत के सभी लोग बनवा सकते है और इस कार्ड में मिलने वाली सुविधाओ का फायदा उठा सकते है. भारत के सभी लोगो को सलाह दी जाती है की जिन्होंने अभी तक यह कार्ड नही बनाया है वो शीघ्र ही इस कार्ड को बना ले ताकि वो भी इन सुविधाओ का फायदा उठा सके. जिन लोगों ने यह कार्ड बनवा लिया है वो यहाँ निचे दिए गए लिंक की सहायता से अपना ई-श्रम खाता चेक कर सकते है.

इस कार्ड से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को काफी फायदे मिल रहें हैं, जिसकी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे है, इसलिए सभी से निवेदन है की वो इस लेख को अंत तक पढ़े.

E Shram Card 2022

भारत देश में कई लोग आर्थिक रूप से काफी कमजोर होते है और उन्हें किसी दुसरे व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होती है. वही भारत में केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई प्रकार की लाभकारी योजनाये लाकर इन कमजोर लोगो को लाभ पहुचाने के लिए मदद करती है. इन योजनाओ में से कई योजनाओ में गरीब लोगो को आर्थिक मदद दी जाती है, तो कई योजनाओ में बीमा कवर जैसी सुविधाए भी प्रदान की जाती है. वही सरकार द्वारा सस्ता और मुफ्त राशन देने जैसी योजनाये भी चलायी गयी है.

इन सभी योजनाओ के आलावा केंद्र सरकार ने भारत में आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का भी आरम्भ किया है, जिसका लाभ लोग आसानी से ले सके. इस योजना के बारे में यहाँ पर विस्तार से बताया गया है.

E Shram Card Online Apply 2022

भारत सरकार ने संपूर्ण भारत के बेरोजगार मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का शुभारंभ किया है. जिसके माध्यम से गरीब मजदूर परिवारों को एक हजार रुपये प्रति महिना भत्ता और दो लाख रुपये दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो श्रम और रोजगार मंत्रालय के ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से E-Shram Card Online Registration कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड से मजदूर ले सकते हैं सीधा लाभ

ई-श्रम कार्ड को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत के गरीब मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. जिसके अंतर्गत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि समेत सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है. इसके अलावा भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा. भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है. स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा. गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दिया जाएगा. मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान किया जाएगा. बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा. केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा.

E Shram Card Self Registration

कार्ड का नाम ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card)
सरकार भारत सरकार
श्रमिको की संख्या 20 करोड़ से अधिक
श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन चल रहे है
श्रमिक कार्ड की अंतिम तिथि जल्द अपडेट की जाएगी
आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in

ई-श्रम कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के लिए निम्न दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार है-

  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदन का फॉर्म
  • जन आधार कार्ड मजदूर कार्ड के लिए अनिवार्य है
  • मजदूर का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • परिचय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जॉब कार्ड (यदि हो तो).

इसे भी देखें:

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन करें आवेदन

बता दें कि ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले भारतीय नागरिक ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. E-Shram Card Online Form प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.
  • इसके होम पेज पर जाकर रजिस्टर ऑन ई-श्रम Register on E-shram के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा, इस पेज पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करें.
  • अब मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के विकल्प को चुनें.
  • इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में टाइप करें.
  • अब आवेदन फॉर्म को पूरा भरें, जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, एड्रेस, सैलरी, उम्र दर्ज करनी होगी.
  • फॉर्म पूरा भर जाने पर आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने के पश्चात सबमिट बटन को क्लिक करें.
  • अब आपके आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है.

Important Links

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन Click Here
ई-श्रम कार्ड योजना खाते में पैसा देखें Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
Join Telegram/ WhatsApp Click Here
Check Latest Govt Jobs Click Here

FAQs

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h4″ question-0=”E Shram Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे प्रस्तुत करे?” answer-0=”ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की सम्पूर्ण प्रोसेस ऊपर विस्तार से बताई गयी है.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”E Shram Card के लिए आवेदन शुल्क कितना देना होगा?” answer-1=”ई-श्रम कार्ड के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क निर्धारित नही किया गया है.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”E Shram Card के लिए धारको की आयु कितनी निर्धारित की गयी है?” answer-2=”ई-श्रम कार्ड के लिए धारको की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित की गयी है.” image-2=”” count=”3″ html=”true”]