Free RS-CIT Course for Female 2021: नि:शुल्क RS-CIT /RS-CFA course के लिए महिलाएं/बालिकाएं ऑनलाइन आवेदन करवा सकती है
Free RS-CIT Course for Female 2021: नि:शुल्क RS-CIT /RS-CFA course के लिए महिलाएं/बालिकाएं ऑनलाइन आवेदन करवा सकती है

Free RS-CIT Course for Female 2021, Indira Gandhi Priyadarshini Training & Skill Scheme 2021: free rscit course for female 2021, rscit free course for female 2021 exam date, free rscit course 2021, free rscit course 2022, free rscit course 2022 last date, how to apply for free rscit course www.wcd.rajasthan.gov.in, rs-cit 2021, rkcl/wcd राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं / बालिकाओं के लिए इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना (Indira Gandhi Priyadarshini Training & skill Scheme 2021) के आधार पर राजस्थान सरकार द्वारा नि:शुल्क RS-CIT / RS-CFA course करवाए जा रहे है. महिलाएं / बालिकाएं Free RS-CIT course के लिए ऑनलाइन आवेदन करवा सकती है.

RS-CIT के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करवा सकते है. इसके लिए आवेदन करने का तरीका नीचे दिया गया है. राजस्थान फ्री RS-CIT Course 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 दिसम्बर से लेकर 15 जनवरी 2022 तक भरे जायेगे.  

Free RS-CIT Course for Female 2021

राजस्थान में महिलाओ को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कार्यशैली से अवगत करवाने के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान में महिलाओ को बेसिक कंप्यूटर के प्रशिक्षण के लिए इस योजना का प्रावधान किया है. राजस्थान में इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कोशल संवर्धन योजना के अंतगर्त महिलाओ और बालिकाओ के लिए free RS-CIT Course करवाया जाएगा. इस योजना के अंतगर्त सभी वर्गो की महिलाओ और बालिकाओ को free RS-CIT कोर्स राजस्थान के द्वारा नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के माध्यम से दिलवाया जाएगा. जिसका सम्पुर्ण खर्चा राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा. इस योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे सरकार द्वारा दिया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते है.

FREE RS-CIT COURSE FOR FEMALE 2021 EDUCATIONAL QUALIFICATION

  • प्रशिक्षण के लिए 132 घंटे (3 माह) की अवधि होगी.
  • 16-40 वर्ष आयु वर्ग की 10वीं पास महिलाएं प्रशिक्षण के लिए पात्र होगी.

INDIRA GANDHI PRIYANDARSHINI TRAINING & SKILL SCHEME 2021 AGE LIMIT

राजस्थान में INDIRA GANDHI PRIYADARSHINI TRAINING & SKILL SCHEME 2021 के लिए की महिलाओ की आयु 16 से 40 वर्ष होनी चाहिए.

INDIRA GANDHI PRIYADARSHINI TRAINING & SKILL SCHEME 2021 SYLLABUS

राजस्थान में RS-CIT (राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट कोर्से इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी) का प्रशिक्षण 132 घंटे (3 माह) की अवधि का होगा.RKCL RS-CIT का कोर्स 100 नम्बर का होता है. इस परीक्षा में 40% नम्बर लाने आवश्यक होते है. इस परीक्षा के दो भाग होते है:- प्रथम प्रायोगिक परीक्षा और द्वितय लिखित परीक्षा. प्रायोगिक परीक्षा 30 नम्बर की होती है और इस परीक्षा में 12 नम्बर लाने आवश्यक होते हैं तथा लिखित परीक्षा 70 नम्बर की होती हैं इसमें 28 नम्बर लाने आवश्यक होते हैं. RS-CIT की लिखित परीक्षा में कुल 35 प्रश्न 70 नम्बर के पूछे जाते है, जिसमे प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता हैं और इस परिक्षा के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता हैं.

  • Maximum Marks-70
  • Total No. Of questions (MCQ Based)-35
  • Each Question Carries 2 Marks.
  • Passing marks -28
  • Medium – Hindi & English.
  • Duration- 1 Hours.

FREE RS-CIT COURSE FOR FEMALE 2021 DOCUMENTS

इस परीक्षा में आवेदन पत्र के साथ आवश्यक रूप से लगाये जाने वाले दस्तावेज/प्रमाण पत्रों का विवरण निम्नानुसार हैं-

  1. शेक्षणिक योग्यता एवं आयु सम्बन्धित आवश्यक प्रमाण-पत्र.
  2. कक्षा 10वी की मार्कशीट.
  3. आयु सत्यापन एवं कक्षा 10वीं राजकीय विद्यालय से पास की है, इसके साक्ष्य में 10वीं का प्रमाण-पत्र.
  4. स्नातक पास होने की स्थिति में स्नातक की अंकतालिका.
  5. विभिन्न श्रेणियों के अंतगर्त लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजो/प्रमाण-पत्रों में जो भी लागु हो अवश्य लगाये –
  • विधवा के प्रकरण में पति का मृत्यु प्रमाण-पत्र/ तलाकशुदा के प्रकरण में तलाकनामा/ परित्यक्ता की स्थिति में परित्यक्ता होने का शपथ पत्र.
  • हिंसा से पीड़ित महिला के प्रकरण में एफ.आई.आर. की प्रति/ घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत घरेलू घटना रिपोर्ट/ महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र/ अपराजिता पर प्रकरण दर्ज करने के दस्तावेज की प्रति.
  • साथिन/ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानदेय कर्मी के रूप में अपनी पहचान के लिए दस्तावेज लगावे. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्नातक पास की अंकतालिका लगाये.

HOW TO APPLY ONLINE APPLICATION FORM (FREE RS-CIT COURSE 2021)

इस परीक्षा के लिए इच्छुक महिलाओ और बालिकाओ द्वारा किसी एक कोर्स के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन किया जाएगा. इस परीक्षा का आवेदन पत्र विभागीय वेबसाइट www.wcd.rajasthan.gov.in व RKCL की वेबसाइट www.rkcl.in से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका आवेदन पत्र आवश्यक शेक्षणिक योग्यता, आयु एवं अपनी श्रेणी सम्बन्धी प्रमाण-पत्रों को सम्पूर्ण रूप से भरकर निर्धारित तिथि तक आरकेसीएल पोर्टल के लिंक wwwmyrkcl.com/wcd पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ई-मित्र, साइबर कैफे या अन्य किसी भी प्रकार से www.myrkcl.com/wcd पर ऑनलाइन आवेदन करवा सकते है.(आवेदन पत्र में अपना मोबाइल नम्बर सही भरे, ताकि आपको समय पर सूचना मिलती रहें).

FREE RS-CIT COURSE FOR FEMALE 2021 प्रशिक्षण

राजस्थान में जिला स्तरीय समिति के द्वारा चयनित प्रशिक्षणार्थियों को राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा उनके चिन्हित आई.टी. ज्ञान केन्द्रों पर चिन्हित कोर्स के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षणार्थियो की उपस्थिति बयोमेटिक मशीन से की जाएगी एवं विभाग द्वारा तय समय पर ही आई.टी.ज्ञान केन्द्रों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण की निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद प्रशिक्षणार्थीयो को परीक्षा में भाग मिलेगा. इस परीक्षा में कुल परीक्षण अवधि की 65% से कम बयोमेटिक उपस्थिति वाले प्रशिक्षणार्थी परीक्षा में भाग नही ले पायेगे. परीक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा आयोजित होगी. पास प्रशिक्षणार्थियों के प्रमाण-पत्र वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा जारी किये जायेंगे.

RAJASTHAN FREE RS-CIT COURSE FOR FEMALE 2021 IMPORTANT LINKS

  • RS-CIT (Rajasthan State Certificate In Information Technology) का प्रशिक्षण 132 घंटे (3 माह) की अवधि का होगा. (इसमें कम्पुटर की बेसिक जानकारी दी जाएगी).
  • RS-CFA (Rajasthan State Certificate In Financial Accounting) का प्रशिक्षण 100 घंटे (2 घंटे प्रतिदिन सप्ताह में 5 दिन) का होगा. (कंप्यूटर पर अकाउंटिंग का ज्ञान, सेद्धान्तिक एवं कंप्यूटर पर आधारित प्रशिक्षण एवं Tally ERP 9 वर्जन आधरित कोर्स होगा).
Start Free RS-CIT Course For Female 2021 Online Application Form
12 December 2021
Last Date Online Application Form
10 January 2021
Apply Online
Click Here
Official Notification
Click Here
Official Website
Click Here
Join Telegram/ WhatsApp group
Click Here

FAQs:-

Free RS-CIT Course for Female 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू हो रहे हैं.

राजस्थान फ्री RS-CIT Course for female 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म 12 दिसम्बर 2021 से 1 जनवरी 2022 तक किये जा सकते हैं.

Free RS-CIT Course for Female 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे.

राजस्थान Free RS-CIT Course 2021 के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया हुआ हैं.

Join us on telegram Acchi Taiyari

Previous articleOnline FIR Kaise Kare in Hindi: Rajasthan, MP, UP, Bihar, Haryana, Bihar Online FIR By Mobile in 1st Try
Next articleDaily Current Affairs in Hindi 18 December 2021