IBPS SO Exam Pattern 2021 in Hindi

IBPS SO Exam Pattern 2021: IBPS Specialist Officers Exam Pattern Details in Hindi, बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) द्वारा हर वर्ष विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में आईटी, कृषि, कानूनी, विपणन, मानव संसाधन और राष्ट्रभाषा अधिकारी आदि जैसे विभिन्न पदों पर विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) का आयोजन किया जाता है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा इस वर्ष भी विशेषज्ञ अधिकारियों के लिए सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) और सामान्य साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। परीक्षा पैटर्न विवरण निम्नलिखित हैं:

IBPS SO Exam Pattern 2021

IBPS SO Exam Pattern 2021: इस भर्ती के लिए परीक्षा तिन चरणों में करवाई जाएगी, जिनकी पूरी जानकारी यहाँ दी गयी है।

CRP – ONLINE EXAMINATIONS 2021

I. The structure of the Examinations which will be conducted online are as follows:

  1. Preliminary Examination
  2. Main Examination
  3. Interview

A. Preliminary Exam Pattern:

1. For the post of Law Officer and Rajbhasha Adhikari

Name of Tests No. of
Ques
Marks
English Language 50 25
Reasoning 50 50
General Awareness with Special Ref. to Banking Industry 50 50
Total 150 125

 

2. For the Post of HR/Personnel Officer, IT Officer, Agriculture Field Officer, and Marketing Officer

Name of Tests No. of
Ques
Marks
English Language 50 25
Reasoning 50 50
Quantitative Aptitude 50 50
Total 150 125

उम्मीदवारों को आईबीपीएस द्वारा तय किए जाने वाले न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करके तीनों परीक्षणों में से प्रत्येक में अर्हता प्राप्त करनी होगी। आवश्यकताओं के आधार पर आईबीपीएस द्वारा तय की गई प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

B. Main Exam pattern:

1. For the Post of Law Officer, IT Officer, Agriculture Field Officer, HR/ Personnel Officer, and Marketing Officer: Duration – 45 minute

Name of the Test No. of
Questions
Maximum
Marks
Profession Knowledge 60 60

2. For the Post of Rajbhasha Adhikari:

Duration – 45 minute

Name of the Test No. of Que. Maxi. Marks
Professional Knowledge (Objective) 45 60
Professional Knowledge (Descriptive) 2

IBPS SO Exam Pattern 2021

II. Penalty for Wrong Answers (Preliminary and Main examinations):

ऑब्जेक्टिव टेस्ट में चिह्नित गलत उत्तरों के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए, जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, उस प्रश्न को दिए गए अंकों में से एक चौथाई या 0.25 अंकों को दंड के रूप में काटा जाएगा। यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है, अर्थात उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर चिह्नित नहीं किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा।

III. Cutoff Score: (Online Main Examination)

प्रत्येक उम्मीदवार को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करने और साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए पर्याप्त अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर, कट-ऑफ तय की जाएगी और उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी होने से पहले, ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

IV. Shortlisting:

केवल ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्टिंग और अंतिम योग्यता सूची के लिए भी माना जाएगा।

C. Interview Details:

IBPS SO CRP-XI के लिए ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में चुने गए उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के लिए कुल अंक 100 दिए जायेंगे। साक्षात्कार में न्यूनतम अंक 40% (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 35%) से कम नहीं होंगे। उम्मीदवार को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है, और बाद में अन्तिम आवंटन प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए मुख्य परीक्षा में पर्याप्त अंक प्राप्त करने होंगे।

Specialist Officer (CRP SPL-XI) Vacancies 2021: Details

Official Website – Click Here

Other Vacancies Online Form:-

Previous articleLadakh Police Recruitment 2021 Apply Online
Next articleIBPS Specialist Officers Selection Process Details in Hindi