IBPS Specialist Officers Selection Process Details in Hindi

IBPS Specialist Officers Selection Process Details in Hindi: Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में IT, Agriculture Field, Rajbhasha Adhikari, Law, HR, Marketing आदि जैसे विभिन्न संवर्गों में विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को चुनने के लिए सामान्य भर्ती प्रक्रिया (CRP) आयोजित करता है। आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया चयन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है: There are three phases in IBPS PO 2021 selection procedure namely Prelims, Main, and Interview.

IBPS Specialist Officers Selection Process Details in Hindi

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में IT, Agriculture Field, Rajbhasha Adhikari, Law, HR, Marketing आदि जैसे विभिन्न संवर्गों में विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को चुनने के लिए सामान्य भर्ती प्रक्रिया (CRP) आयोजित करता है। आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया चयन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है.

IBPS Specialist Officers Selection Procedure

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों की दो चरणों में सामान्य भर्ती प्रक्रिया आयोजित करेगा- सामान्य लिखित परीक्षा और सामान्य साक्षात्कार। There are three phases in IBPS PO 2021 selection procedure namely Prelims, Main, and Interview.

Common Written Examination:

पहले चरण की परीक्षा में प्रीलिम्स और मेन्स शामिल होंगे। 

  1. Prelims Examination:

इस परीक्षा में 150 प्रश्न होते हैं जो 2 घंटे की अवधि में 125 अंकों के होते हैं। एक गलत उत्तर देने पर प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

2. Main Examination:

For the Post of Law Officer, IT Officer, Agriculture Field Officer, HR /Personnel Officer and Marketing Officer: इस परीक्षा में 60 प्रश्न होते हैं, जिनको हल करने के लिए 45 मिनट का समय मिलता है। प्रत्येक प्रशन के लिए 1 अंक निर्धारित किया हुआ है।

For the Post of Rajbhasha Adhikari: व्यावसायिक ज्ञान (वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक) इस परीक्षा में 47 प्रश्न होते हैं, जिनको हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिलता है। यह परीक्षा कुल 60 अंकों की होती हैं।

Common Interview:

जिन उम्मीदवारों को सीआरपी एसपीएल के लिए परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और उन्हें आईबीपीएस की मदद से प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में नोडल बैंकों द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। इंटरव्यू कुल 100 अंको का होगा। जिनमे से अभ्यर्थी को सफल होने के लिए अंको का विवरण यहाँ दिया गया है-

  • (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 40% व पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 35%) से कम अंक मान्य नहीं होंगे।
  • ऑनलाइन सीडब्ल्यूई (परीक्षा) और साक्षात्कार का वेटेज (अनुपात) 80:20 होगा।
  • उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर अन्तिम रिजल्ट CRP (SPL) निकला जायेगा।
  • वो अभ्यर्थी जिन्होंने लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में क्वालीफाई नही किया होगा, उनका रिजल्ट नहीं दिखाया जायेगा।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें- Click Here

Provisional Allotment

साक्षात्कार प्रक्रिया के पूरा होने पर, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को देश के किसी भी राज्य में प्रतिभागी बैंकों में विभिन्न पदों पर जोइनिंग दी जाएगी। उम्मीदवार के अन्तिम आवंटन में आईबीपीएस का निर्णय अंतिम और चयनित उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। हालांकि, आईबीपीएस द्वारा प्रतिभागी के लिए कोई भी बैंक का आवंटन किया जा सकता है। आईबीपीएस के पास आवंटन को रद्द करने और पुन: आवंटित करने का अधिकार सुरक्षित है। परन्तु चयनित उम्मीदवार की नियुक्ति किस जगह करनी है ये अधिकार सिर्फ और सिर्फ प्रतिभागी बैंक के पास सुरक्षित होगा।

IBPS SO 2021 Important Links

Apply Online Registration | Login
 Exam Pattern Click Here
Selection Process  Click Here
Eligibility Click Here 
Notification Click Here
Official Website Click Here

 

Previous articleIBPS SO Exam Pattern 2021 in Hindi
Next articleIBPS SO 2021: Specialist Officer (CRP SPL-XI) Online Form Eligibility Details