India Post GDS Result 2022, Check State Wise Merit List and Cutoff

India Post GDS Result 2022, Check Revised Result, State Wise Merit List and Cutoff: इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि सभी सर्किलों के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पद के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस परिणाम 2022 आज आधिकारिक वेबसाइट पर यानी 20 जून 2022 को जारी किया गया है। इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन ने कुल 38926 रिक्तियों को जारी किया है। पूरे भारत में 35 सर्किलों के लिए। ग्रामीण डाक सेवक में विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर पूरी तरह से शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

जिन लोगों ने इन क्षेत्रों के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस आवेदन पत्र जमा किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट यानी indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर इंडिया पोस्ट रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। जीडीएस चयन प्रक्रिया भर्ती निकाय के अनुसार नियमों और दिशानिर्देशों पर आधारित है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या सीधे लिंक पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

India Post GDS Result 2022

इंडिया पोस्ट ने हाल ही में, ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पद के लिए देश के सभी क्षेत्रों के लिए दस्तावेज़ सत्यापन दौर के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की गयी है. असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, एमपी, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्वी, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, यूपी और पश्चिम बंगाल जैसे अन्य डाक क्षेत्रों के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस चयन सूची जारी और उत्तराखंड सर्किलों के लिए संशोधित प्रारूप में परिणाम आज उपलब्ध कराया गया है।

Important Dates for India Post GDS Recruitment 2022

Events Date
Apply Start May 2, 2022
Last Date to Apply June 5, 2022
India Post GDS Result 2022 Revised June 20, 2022

India Post GDS Recruitment 2022 Selection Process

इंडिया पोस्टल सर्कल जीडीएस रिक्ति 2022 की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  1. योग्यता परीक्षा (10 वीं कक्षा) के आधार पर मेरिट सूची
  2. दस्तावेज़ सत्यापन
  3. चिकित्सा परीक्षण

India Post GDS Recruitment 2022 Salary

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 में बीपीएम के पदो पर चयनित योग्य उम्मीदवारों को प्रतिमाह 12,000 रु तथा एबीपीएम / डाकसेवक के पदों पर योग्य उम्मीदवारों को 10,000 रु वेतन दिया जायेगा. India Post GDS Result 2022 की विस्तृत जानकारी जानने के लिए योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

इसे भी देखें: 

India Post DV Round 2022

जिन उम्मीदवारों को रिवाइज्ड सूची में अपना रोल नंबर मिला है, उन्हें अब दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा। “सूचीबद्ध उम्मीदवारों को 30.06.2022 से पहले उल्लिखित संभाग प्रमुख द्वारा अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाना चाहिए। उम्मीदवार को सत्यापन के लिए सभी आवश्यक मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थिति दर्ज करवानी चाहिए चाहिए।”

India Post GDS Result 2022 – Cut Off Marks

भर्ती प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक पोस्टल सर्कल के लिए कट-ऑफ मार्क मानदंड अलग से तय किए गए हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उच्च योग्यता के लिए कोई वेटेज या अतिरिक्त अंक नहीं दिए जाएंगे। कट-ऑफ अंक निम्नलिखित कारकों पर विचार करते हुए श्रेणी-वार तय किए जाएंगे- सीटों की कुल संख्या, प्राप्त कुल आवेदन, अंकन मानदंड, आरक्षण नियम आदि।

How to Check India Post GDS Result 2022

सभी राज्यों के इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक परिणाम 2022 डाऊनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें

  • नीचे दिए गए India Post GDS Result 2022 लिंक पर क्लिक करें.
  • या वेबसाइट www.indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.
  • यहां दिए गए राज्यवार रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड करें.
  • India Post GDS Result 2022 List में अपना रोल नंबर देखें.
इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी के लिए Join Telegram Group Click Here
India Posts GDS Recruitment 2022 Notification PDF Click Here
India Post GDS Online Official Website Click Here
Check Other Govt Jobs Click Here

FAQs

India Post GDS Result 2022 कैसे चेक करें?

सभी परीक्षार्थी ऑफिसियल वेबसाइट indiapostgdsoline.gov.in से अपने परिणाम की जाँच कर सकते है.

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक संशोधित परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस रिवाइज्ड रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए सभी जरुरी लिंक ऊपर दिए हुए हैं.