Indian Army Agnipath Recruitment 2022 Eligibility, Age, Qualifications, Physical, Height, Weight, Selection, and How to Apply

Indian Army Agnipath Recruitment 2022: भारतीय सेना 4 साल के लिए Agniveer General Duty, Agniveer Technical, Agniveer Technical (Aviation/Ammunition Examiner), Agniveer Clerk/ Storekeeper Technical, Agniveer Tradesman 10th Pass and Agniveer Tradesman 8th Pass उम्मीदवारों की भर्ती करेगी, जिन्हें सेना में शामिल होने के बाद Agniveers के रूप में जाना और पहचाना जाएगा. भारतीय सेना अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए Online registration अनिवार्य है जो 1 जुलाई 2022 से 30 जुलाई 2022 तक जारी रहेंगे।

इस लेख में, हमने Indian Army Agnipath Recruitment 2022 Eligibility Criteria, Age Limit, Educational Qualifications, Physical Standards, Height, Weight, Selection Process, and How to Apply के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है.

What is Agnipath Scheme?

14 जून 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए परिवर्तनकारी Agnipath scheme को मंजूरी दी, जिन्हें शामिल होने के बाद Agniveers के रूप में जाना और पहचाना जाएगा. Agnipath scheme Army, Navy, and Air Force की मानव संसाधन नीति में एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है जो भारत देश की तीनों सेनाओं को सदियों तक जवान रखेगा।

Indian Army Agnipath Recruitment 2022 Important Dates

  • Notification Release Date – 20 June 2022
  • Online Registration – 1 July 2022
  • Examination Date – 30 July 2022
  • First Batch of Agniveer – December 2022
  • Training – 30th December 2022 onwards

Indian Army Agnipath Recruitment Eligibility 2022

इस भर्ती के लिए अत्यंत आवश्यक सुचना: प्रशिक्षण अवधि सहित चार (04) वर्ष की सेवा अवधि के लिए उम्मीदवारों को सेना अधिनियम 1950 के तहत नामांकित किया जाएगा। इस प्रकार नामांकित अग्निशामक सेना अधिनियम, 1950 के अधीन होंगे और जहां कहीं भी आदेश दिया जाएगा, land, sea, or air से जाने के लिए उत्तरदायी होंगे। योजना के तहत नामांकित अग्निशामक किसी भी प्रकार की Pension or Gratuity के लिए पात्र नहीं होंगे।

Indian Army Agnipath Recruitment Eligibility 2022

Nationality

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

Age Limitation

Posts Age(in Years)
Agniveer (General Duty) (All Arms) 17 ½ – 23
Agniveer (Tech) 17 ½ – 23
Agniveer Tech (Aviation & Ammunition Examiner) 17 ½ – 23
Agniveer Clerk / Store Keeper Technical (All Arms) 17 ½ – 23
Agniveer Tradesmen (All Arms)10th pass 17 ½ – 23
Agniveer Tradesmen (All Arms) 8th pass 17 ½ – 23

नोट: उम्मीदवार के लिए आयु-पात्र निर्धारित करने की प्रभावी तिथि के रूप में 01 अक्टूबर 2022 को तय किया गया है। भर्ती वर्ष 2022-23 के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से 23 वर्ष कर दिया गया है।

Educational Qualifications

Posts Qualifications
Agniveer (General Duty) (All Arms) कक्षा 10 वीं / मैट्रिक कुल 45% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33% होने अनिवार्य है.
Agniveer (Tech) 10 + 2 / इंटरमीडिएट परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी कुल 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 40% होने अनिवार्य है.
Agniveer Tech (Aviation & Ammunition Examiner)
Agniveer Clerk / Store Keeper Technical (All Arms) किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में 10+2 / इंटरमीडिएट परीक्षा पास कुल 60% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंक तथा कक्षा XII में अंग्रेजी और गणित/लेखा/पुस्तक कीपिंग में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
Agniveer Tradesmen (All Arms)10th pass कक्षा 10वीं साधारण पास, कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है, लेकिन प्रत्येक विषय में 33% अंक होना चाहिए।
Agniveer Tradesmen (All Arms) 8th pass कक्षा 8वीं साधारण पास, कुल प्रतिशत में कोई शर्त नहीं है, लेकिन प्रत्येक विषय में 33% अंक होना चाहिए।

Physical Standards

Height & Weight: प्रचलित नीति के अनुसार.

Special Physical Standards: जैसा लागू हो.

Relaxation in Physical Standards

Category Height(Cms) Chest(Cms) Weight(Kgs)
सेवा और भूतपूर्व सैनिकों के पुत्र, युद्ध विधवा और पूर्व सैनिकों की विधवा के लिए। 2 1 2
युद्ध विधवा के दत्तक पुत्र/दामाद के लिए, यदि उसका कोई पुत्र नहीं है। सैनिक के जीवन काल के दौरान किया गया दत्तक ग्रहण बोनस अंक/रियायत प्रदान करने और नामांकन के माध्यम से नामांकन के प्रयोजन के लिए मान्य होगा। 2 1 2
Note. एक पात्र उम्मीदवार को तीनों मापों में निर्धारित छूट दी जा सकती है i.e height, chest, and weight.

Tattoo

(a) Candidates belonging to tribal communities/from tribal areas,  आदिवासी समुदायों / जनजातीय क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों को शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी शरीर के टैटू की अनुमति है, जो उक्त जनजाति के मौजूदा रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार है, जिससे उम्मीदवार संबंधित है। ऐसे उम्मीदवारों को केवल निम्नलिखित दो प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने पर ही अनुमति दी जाएगी:

(i) उम्मीदवारों द्वारा हस्ताक्षरित एक स्व-प्रमाणन प्रमाण पत्र Appendix ‘D’ (Notification PDF) के रूप में संलग्न है।

(ii) एक आदिवासी समुदाय से संबंधित होने का प्रमाण पत्र और स्थायी शारीरिक टैटू की अनुमति के लिए District/Tehsil के DC/DM or SDM द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की अनुमति Appendix ‘E’ (नाम और पदनाम) संबंधित अधिकारी का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए.

(b) धार्मिक भावना के स्थायी शरीर के टैटू की अनुमति केवल अग्रभाग के अंदरूनी चेहरे पर यानी कोहनी के अंदर से कलाई तक और हाथ की हथेली/पीठ (पृष्ठीय) की तरफ की तरफ है। शरीर के किसी अन्य भाग पर स्थायी टैटू स्वीकार्य नहीं हैं और उम्मीदवारों को आगे के चयन से रोक दिया जाएगा।

Indian Army Agnipath Selection Process 2022

नीचे बताए अनुसार उम्मीदवारों का परीक्षण किया जाएगा:

  • Physical Fitness Test
  • Physical Measurement Test 
  • Medical Test
  • Written Test

(i) Physical Fitness Test (At Rally Site)

  • 9 Feet Ditch: Need to  Qualify
  • Zig-Zag Balance: Need to  Qualify
Physical Fitness Test (At Rally Site)
1.6 Km Run Beam (Pull-Ups)
Group Time Marks Pull-Ups Marks
Group – I Up till 5 Min 30Secs 60 10 40
Group– II 5 Min 31  Sec to5 Min 45 Secs 48 9 33
8 27
7 21
6 16

(ii) Physical Measurement (At Rally Site)

शारीरिक मापन Physical standards के अनुसार किया जाएगा।

(iii) Medical Test

(a) रैली स्थल पर निर्धारित चिकित्सा मानकों के अनुसार।

(b) अनफिट उम्मीदवारों को specialist review के लिए एमएच भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को रेफरल से 5 दिनों के भीतर नामित सैन्य अस्पताल में रिपोर्ट करना होगा और नीति के अनुसार 14 दिनों के भीतर सैन्य अस्पताल द्वारा पूरी की जाने वाली चिकित्सा परीक्षा की समीक्षा करनी होगी।

(iv) Written Test through Common Entrance Exam (CEE)

(a) नामांकित स्थल पर चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा की तिथि और समय की सूचना रैली स्थल पर और प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।

(b) रैली फिट उम्मीदवारों के लिए सीईई के लिए प्रवेश पत्र रैली स्थल पर ही जारी किया जाएगा।

(c) समीक्षा फिट मामलों के लिए सीईई के लिए प्रवेश पत्र एमएच में संबंधित विशेषज्ञों / विशेषज्ञों द्वारा चिकित्सकीय रूप से फिट होने के बाद जारी किया जाएगा।

Indian Army Agnipath Application Process 2022: How to Apply

(a) सभी उम्मीदवार joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन करें, अपनी पात्रता स्थिति की जांच करें और अपना प्रोफाइल बनाएं। ऑनलाइन पंजीकरण (आवेदन जमा करना) जुलाई 2022 से शुरू होगा।

(b) उम्मीदवार केवल एक ही श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति कई ट्रेड/श्रेणियों के लिए पंजीकृत पाया जाता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और किसी भी ट्रेड/श्रेणी के लिए उस पर विचार नहीं किया जाएगा।

(c) कार्मिक ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर जरूरी हैं। सभी महत्वपूर्ण संदेश इस ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर जैसे शॉर्ट लिस्टेड/कॉल लेटर/जॉइनिंग इंस्ट्रक्शन/परिणाम आदि पर भेजे जाएंगे। ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर साझा करने की अनुमति नहीं है। भविष्य में उपयोग के लिए यूजर नेम और पासवर्ड याद रखें। (यदि दिए गए उम्मीदवारों का ई-मेल/मोबाइल नंबर गलत/बदला हुआ है तो आवश्यक जानकारी प्राप्त नहीं करने के लिए एआरओ जिम्मेदार नहीं होगा)।

(d) उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि भरें, बिल्कुल मैट्रिक / 10 वीं कक्षा के बोर्ड प्रमाण पत्र के अनुसार दर्ज किया जाना चाहिए।

NOTE: सेना में भर्ती एक मुफ्त सेवा है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती के लिए किसी को भी रिश्वत न दें क्योंकि यह विशुद्ध रूप से योग्यता पर आधारित है। सभी चरणों में भर्ती के दौरान चयन प्रक्रिया कम्प्यूटरीकृत और पारदर्शी है। इसलिए, उम्मीदवारों को दलालों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे किसी भी स्तर पर उनकी मदद नहीं कर सकते हैं। FOR ANY QUERIES RELATED TO AGNIPATH SCHEME,  ARO/ZRO OR EMAIL AT WM(DOT)JOININDIANARMY(AT)GOV(DOT)IN OR CONTACT RECRUITING DIRECTORATE ON MOBILE NO : 9289914527

Important Link

Start Date Indian Army Agnipath Agniveer Bharti 2022 Online Form 1 July 2022
Last Date Indian Army Agnipath Agniveer Bharti 2022 Online Form 30 July 2022
Apply Online Click Here
Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram / WhatsApp Group Click Here

FAQs

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन 1 जुलाई 2022 से शुरू हुए हैं.

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदकों की आयु सीमा कितना निर्धारित की गयी है?

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गयी है.