Home Latest News Indian Army Agnipath Scheme 2022 भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए...

Indian Army Agnipath Scheme 2022 भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती शुरू

Agnipath scheme allows youth to join Army, Navy, and Air Force for 4 years; details here

Indian Army Agnipath Scheme 2022 भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती

Indian Army Agnipath Scheme 2022 भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती शुरू: Agneepath scheme allows youth to join Army, Navy, Air Force for 4 years; details here केंद्र ने गुरुवार को अग्निपथ सैन्य योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा में एकमुश्त छूट को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच यह निर्णय लिया गया।

भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली ‘अग्निपथ’ स्कीम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं की विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने एक बड़ा फैसला लिया। हम Indian Army Agnipath Scheme 2022 ला रहे हैं। इससे भारतीय युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तौर पर सेवा का मौका दिया जाएगा। इससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

Indian Army Agnipath Scheme 2022 Latest Update June 2022

केंद्र ने गुरुवार को अग्निपथ सैन्य योजना (Indian Army Agnipath Scheme 2022) के लिए ऊपरी आयु सीमा में एकमुश्त छूट को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया। योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच यह निर्णय लिया गया। पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण आयु सीमा बढ़ा दी गई है।

“गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी। गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में Indian Army Agnipath Scheme 2022 के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।”

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को Indian Army Agnipath Scheme 2022 लॉन्च किया। इस योजना से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में 46,000 सैनिक शामिल होंगे।

Indian Army Agnipath Scheme 2022 Details

Agneepath Recruitment 2022: Indian army’s Agneepath recruitment scheme, age limit, how to join explained, Agnipath scheme allows youth to join Army, Navy, Air Force for 4 years; details here, देश का हर युवा जीवन में सेना की भर्ती का सपना देखता है। इस Indian Army Agnipath Scheme 2022 से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को अन्य क्षेत्रों में जाने के भी अच्छे अवसर मिलेंगे। यही नहीं सेनाओं को भी हाई स्किल रिसोर्स मिल सकेगा। अग्निवीरों के लिए एक अच्छा पे-पैकेज मिलेगा। इसके अलावा एग्जिट के वक्त अच्छी रकम दी जाएगी।

शहादत पर अग्निवीर के परिवार को मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि यदि अग्निवीर सेवा के दौरान सर्वोच्च बलिदान देता है तो उसके परिवार को करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग होने की स्थिति में 48 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की जाएगी। सेना में अब 4 साल के लिए भर्ती होगी (इस साल 46000 पदों पर होगी भर्ती).

इसे भी देखें

कितना होगा मासिक वेतन और क्या होगी रैंक, समझें

अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में (PBOR) रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।

इस योजना की सभी अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप्प से जुड़े – यहाँ क्लिक करें

यहाँ Indian Army Agnipath Scheme 2022 के प्रमुख विवरण दिए गए हैं:

Q. अग्निपथ योजना क्या है?
A. Indian Army Agnipath Scheme 2022 सशस्त्र बलों के लिए एक अखिल भारतीय अल्पकालिक सेवा युवा भर्ती योजना है। अग्निवीर के रूप में जाने जाने वाले रंगरूट विभिन्न इलाकों – रेगिस्तान, पहाड़, भूमि, समुद्र या हवा में काम करेंगे।

Q. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र होगा?
A. योजना Indian Army Agneepath Scheme 2022 के लिए पात्र होने की आयु सीमा 17.5-23 वर्ष है।

Q. क्या महिलाएं अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं?
A. भविष्य में, महिलाओं को उत्तरोत्तर सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा।

Q. योजना के तहत दी गई सेवा अवधि क्या है?
A. अग्निपथ योजना Indian Army Agnipath Scheme 2022 के तहत अग्निवीरों को चार साल के लिए नियोजित किया जाएगा और उन्हें कठोर सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Q. अग्निवीर को कितना वेतन मिलेगा?
A. शुरुआती वार्षिक पैकेज 4.76 लाख रुपये होगा, जिसे सेवा के अंत तक बढ़ाकर 6.92 लाख किया जा सकता है। भत्ते और गैर-अंशदायी बीमा कवर भी होंगे।

Q. क्या अग्निवीर सशस्त्र बलों में स्थायी सेवा का विकल्प चुन सकते हैं?
A. सभी अग्निवीरों को चार साल बाद स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए स्वेच्छा से आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा। इन आवेदनों पर सेवा के दौरान योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर विचार किया जाएगा। 25 प्रतिशत तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Q. मैं अग्निपथ योजना भर्ती के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?
A. रिक्तियों और शामिल होने की प्रक्रिया सशस्त्र बलों की संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध कराई जाएगी:
joinindianarmy.nic.in
joinindiannavy.gov.in
Careerindianairforce.cdac.in

Q. प्रशिक्षण में क्या शामिल होगा?
A. अग्निवीरों के लिए प्रशिक्षण नियमित सशस्त्र बलों के कैडर के समान होगा और इसमें कठोर सैन्य अभ्यास शामिल होगा। सशस्त्र बलों में उच्चतम अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण मानकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित और मॉनिटर किया जाएगा।

Q. मैं कब आवेदन कर सकता हूं?
A. इस योजना Indian Army Agnipath Scheme 2022 की घोषणा मंगलवार को की गई थी और आवेदनों का उद्घाटन जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

No comments