Indian Coast Guard Recruitment 2022

Indian Coast Guard Recruitment 2022 इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी: भारतीय तटरक्षक बल, संघ के एक सशस्त्र बल ने सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी) के लिए एक आवेदन मांगे है. इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन का पंजीकरण वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in के माध्यम से होगा. सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए 17 अगस्त से आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 सितंबर है. इस भारती से जुडी सम्पूर्ण जानकारी यहाँ पर अपडेट की गयी है. और अपडेट जारी है. ओफिशल नोटिफिकेशन का लिंक निचे दिया गया है.

Indian Coast Guard Recruitment 2022 Vacancy Details

Total posts: 71

Name of the post:

  • General Duty (GD)/ CPL (SSA): 50 Posts
  • Tech (Engg)/ Tech (Elect): 20 Posts
  • Law: 1 Post

Indian Coast Guard Recruitment 2022 Eligibility Criteria

General Duty (GD):

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए.

गणित और भौतिकी में विषय के रूप में इंटरमीडिएट या कक्षा बारहवीं की 10 + 2 + 3 शिक्षा की योजना या गणित और भौतिकी में न्यूनतम 55 प्रतिशत कुल अंकों के साथ समकक्ष. डिप्लोमा के बाद स्नातक पूरा करने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं, बशर्ते उनके पास पाठ्यक्रम में भौतिकी और गणित के साथ डिप्लोमा में कुल 55 प्रतिशत अंक हों.

Commercial Pilot Licence (SSA)

गणित और भौतिकी में न्यूनतम 55% कुल अंकों के साथ विषयों के रूप में भौतिकी और गणित के साथ 12 वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने डिप्लोमा पूरा कर लिया है, वे भी पात्र हैं, बशर्ते कि उनके पाठ्यक्रम में भौतिकी और गणित के साथ डिप्लोमा में कुल 55 प्रतिशत अंक हों.

आवेदन जमा करने की तिथि पर नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा जारी / मान्य वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस होना चाहिए.

Technical (Mechanical)

(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से नेवल आर्किटेक्चर या मैकेनिकल या मरीन या ऑटोमोटिव या मेक्ट्रोनिक्स या इंडस्ट्रियल एंड प्रोडक्शन या मेटलर्जी या डिज़ाइन या एरोनॉटिकल या एयरोस्पेस में न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंकों के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. या इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा मान्यता प्राप्त उपरोक्त किसी भी विषय में समकक्ष योग्यता, जिसे अनुभाग ‘ए’ और ‘बी’ और उनकी सहयोगी सदस्यता परीक्षा (एएमआईई) से छूट दी गई है.

(ii) गणित और भौतिकी में 10+2+3 योजना के इंटरमीडिएट या बारहवीं कक्षा तक विषय के रूप में या गणित और भौतिकी में न्यूनतम 55 प्रतिशत कुल अंकों के साथ समकक्ष. जिन उम्मीदवारों ने डिप्लोमा के बाद स्नातक पूरा कर लिया है, वे भी पात्र हैं, बशर्ते उनके पास पाठ्यक्रम में भौतिकी और गणित के साथ डिप्लोमा में कुल 55 प्रतिशत अंक हों.

Technical (Electrical/Electronics)

(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्युनिकेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन या पावर इंजीनियरिंग या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंकों के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। या इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा मान्यता प्राप्त उपरोक्त किसी भी विषय में समकक्ष योग्यता, जिसे अनुभाग ‘ए’ और ‘बी’ और उनकी सहयोगी सदस्यता परीक्षा (एएमआईई) से छूट दी गई है.

(ii) गणित और भौतिकी में 10+2+3 योजना के इंटरमीडिएट या बारहवीं कक्षा के विषय के रूप में या गणित और भौतिकी में न्यूनतम 55 प्रतिशत कुल अंकों के साथ समकक्ष। जिन उम्मीदवारों ने डिप्लोमा के बाद स्नातक पूरा कर लिया है, वे भी पात्र हैं, बशर्ते उनके पास पाठ्यक्रम में भौतिकी और गणित के साथ डिप्लोमा में कुल 55 प्रतिशत अंक हों.

Law Entry

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंकों के साथ कानून में डिग्री।

Indian Coast Guard Recruitment 2022 Selection Process

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए अधिकारी भर्ती का चयन अखिल भारतीय योग्यता क्रम पर आधारित है जो परीक्षा के विभिन्न चरणों (I – V) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन (नीचे विस्तार से समझाया गया है) और पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या पर आधारित है. ICG में भर्ती के लिए स्टेज I, II, III, IV और V की क्लियरिंग अनिवार्य है.

परीक्षा के विभिन्न चरणों के दौरान सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक, फोटो पहचान और दस्तावेज़ सत्यापन के अधीन किया जाएगा.

HOW TO APPLY

आवेदन 17 अगस्त, 2022 से 7 सितंबर, 2022 तक केवल ‘ऑनलाइन’ स्वीकार किए जाएंगे. उम्मीदवारों को https://joinindiancoastguard.cdac.in पर लॉग ऑन करना है और ई-मेल आईडी/मोबाइल के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए निर्देशों का पालन करना है.

»Official Notification & Apply Link

»Check Other Govt Jobs & Notification

»Join Telegram & WhatsApp Group

Previous articleRoadways Bus Ka Pass Kaise Banwaye अब घर बैठे बनवाइए रोडवेज का नि:शुल्क यात्रा कार्ड 2022
Next articleMukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 सरकार द्वारा सभी महिलाओ को फ्री मोबाइल दिया जायेगा