Home Govt Jobs Inspire Award Manak Yojana 2021: Apply Now Before Last Date

Inspire Award Manak Yojana 2021: Apply Now Before Last Date

Inspire Award Manak Yojana 2021: Apply Now Before Last Date

Inspire Award Manak Yojana 2021: Inspire Award Manak Yojana के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा 15 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दी गई है। यह कार्यक्रम देश भर के लगभग 5 लाख माध्यमिक और शीर्ष-विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों द्वारा दस लाख विचारों को लक्षित करने के लिए तैयार किया गया है। ऑनलाइन नामांकन जमा करने के साथ अब PDF File में एक परियोजना सारांश प्रस्तुत करना अनिवार्य है। जिला प्राधिकरण के द्वारा स्कूलों और जिला स्तर पर विभिन्न विज्ञान और गणित से संबंधित गतिविधियों के कार्यान्वयन की समीक्षा की जाएगी।

The deadline for submitting applications for Inspire Award Manak Yojana has been extended to 15 October 2021. The program is designed to target one million views by about 5 lakh secondary and top-school students across the country. Along with online nomination submission, it is now mandatory to submit a project summary in a PDF file. The implementation of various science and maths-related activities at the schools and district level will be reviewed by the district authority.

Table of Contents

Inspire Award Manak Yojana 2021: How to Apply

क्रमानुसार विद्यार्थी को संबन्धित सभी सूचनाएँ भरकर SUBMIT करना है। Inspire Award Manak Yojana

  1. Student name
  2. Father name
  3. Mother name
  4. Gender
  5. Date of Birth
  6. Aadhar Number(UID)
  7. Student/Parent Contact Number
  8. Physically Handicapped:
  9. E-mail address, if any (of the nominated students) :
  10. Class
  11. Category
  12. Idea /Innovation Title
  13. Brief write-up on the Idea /Innovation ( not exceeding 300 words) *:
  14. Guide Teacher Name :

छात्रों को इनाम राशी Rs. 10000/- प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते की साधारण जानकारी देनी होगी|

  1. Name of Bank
  2. Name & Address of Bank
  3. Account Number
  4. Repeat Account Number
  5. Account Holder’s Name
  6. IFSC Code of Bank
  7. Repeat IFSC Code of Bank

Inspire Award Manak Yojana 2021

इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च’ (इंस्पायर) योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। INSPIRE अवार्ड्स – MANAK (मिलियन माइंड्स ऑगमेंटिंग नेशनल एस्पिरेशंस एंड नॉलेज), जिसे DST द्वारा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन – इंडिया (NIF), DST का उद्देश्य 10-15 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को आगे बढने के लिए प्रेरित करना  है।

Inspire Award Manak Yojana का उद्देश्य स्कूली कक्षा 6 से 10 तक के बच्चों में रचनात्मकता और नवीन सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और सामाजिक अनुप्रयोगों में शामिल मूल विचारों और नये विचारों को लक्षित करना है। इस योजना के तहत 30 सितंबर 2020 तक स्कूल इस वेबसाइट के माध्यम से छात्रों के 5 सर्वश्रेष्ठ मूल विचारों/नवाचारों को नामांकित कर सकते हैं।

  • Inspire Award Manak Yojana का ई-प्रबंधन पोर्टल के माध्यम से स्कूलों में आंतरिक विचार प्रतियोगिता का आयोजन और संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा किसी भी भारतीय भाषा में दो से तीन सर्वश्रेष्ठ विचारों का नामांकन। विचारों / नवाचारों का चयन नवीनता, सामाजिक प्रयोज्यता, पर्यावरण मित्रता, उपयोगकर्ता मित्रता और मौजूदा समान प्रौद्योगिकियों पर तुलनात्मक लाभ पर आधारित होगा।
  • स्कूलों को ई-एमआईएएस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है। एनआईएफ द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक जरूरतों को पूरा करने की क्षमता के साथ शीर्ष 1,00,000 (एक लाख) विचारों की सूची बनाना।
  • प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के माध्यम से लघु-सूचीबद्ध छात्रों के बैंक खातों में INR 10,000 के इंस्पायर पुरस्कार का वितरण।
  • राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिताओं (एसएलईपीसी) के लिए 10,000 सर्वश्रेष्ठ विचारों/नवाचारों की सूची बनाना।
  • विचारों / नये विचारों का चयन, सामाजिक प्रयोज्यता, पर्यावरण मित्रता, उपयोगकर्ता मित्रता और समान प्रौद्योगिकियों पर तुलनात्मक लाभ पर आधारित होगा।

IMPORTANT LINKS

No comments