Jan Samarth Portal मोदी जी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल

Jan Samarth Portal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज 6 जून 2022 को क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओ के लिए जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया है. जन समर्थ पोर्टल के द्वारा सरकारी स्कीम के तहत लोन लेना बहुत ही आसान होगा. उस पोर्टल से 13 सरकारी स्कीम के तहत आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. अभी केवल चार श्रेणी के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलेगी. इसमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार शुरुआत एवं जीवनयापन लोन शामिल है.

जन समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक सभी कार्य ऑनलाइन माध्यम के द्वारा होंगे. पोर्टल पर आवेदन अपने लोन का स्टेट्स जान सकेंगे. आवेदक को लोन नही मिलने पर वह ऑनलाइन ही अपनी शिकायत कर सकेंगे. जन सम्पर्क पोर्टल पर सरकार 125 से अधिक लोन दाताओ को एक साथ लेकर आई है. इसकी विस्तृत जानकारी जानने के लिए आवेदन नीचे दिए गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर सकते है.

क्या है Jan Samarth Portal

जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है. यहाँ एक प्लेटफॉर्म पर 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाये मौजूद होगी. इस पोर्टल पर इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आसानी से अपनी पात्रता की जाँच कर सकता है और पात्र योजनाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. आवेदक यही से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपने लोन के स्टेट्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है.

कौन से दस्तावेज आवश्यक है?

जन समर्थ पोर्टल पर लोन लेने के लिए सामान्यत: कई दस्तावेजो की आवश्यकता होती है. इन दस्तावेजो में वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड आदि प्रमुख है. यदि आप लोन के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है.

आपके लिए कैसे फायदेमंद होगा जन समर्थ पोर्टल

जन समर्थ पोर्टल आज 6 जून को श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है. वर्तमान में 4 श्रेणिया है और प्रत्येक लोन कैटेगरी के तहत कई योजनाये इसमें शामिल है. अपनी प्राथमिकता वाली लोन कैटेगरी के लिए आपको पहले कुछ आसन सवालों के जवाब देने होंगे, जिससे आप अपनी पात्रता जाँच सकेंगे. इसके बाद आपको डिजिटल अप्रूवल मिल सकेगा.

अगर आप पात्र है, तो लोन मिल जायेगा. इसके साथ ही लोन के आवेदन का स्टेट्स भी आप इस पोर्टल के माध्यम से जान सकेंगे. इसके साथ ही शिकायत का निपटन 3 दिनों के अंदर हो जायेगा. अभी इस पोर्टल से बैंक समेत 125 से अधिक वित्तीय संस्थाए जुड़ चुके है. आवेदक इस पोर्टल से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर सकते है.

Important Links

Jan Samarth Portal Launch Date 6 June 2022
Jan Samarth Portal Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here

FAQs

Jan Samarth Portal किसके द्वारा लॉच किया गया है?

जन समर्थ पोर्टल श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लॉन्च किया गया है.

Jan Samarth Portal कब लॉन्च किया गया है?

जन समर्थ पोर्टल 6 जून 2022 को लॉच किया गया है.