Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022: Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, Mukhyamantri Digital Yojana 2022, Rajasthan Free Smartphone Yojana राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा डिजिटल सेवा योजना 2022 का शुभारम्भ किया गया है. डिजिटल सेवा योजना 2022 के अंतर्गत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को स्मार्टफ़ोन फ्री में दिए जायेंगे. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफ़ोन दिया जायेगा. इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें 3 साल तक फ्री इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी.

सरकार द्वारा डिजिटलीकरण का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है. देश के सभी नागरिकों के पास स्मार्टफोन होना महत्वपूर्ण हो गया है, जिससे कि नागरिक सभी डिजिटल सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकें. हाल ही में राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना की विस्तृत जानकारी आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्माटफोन उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसमें 3 वर्ष तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी. यह स्मार्टफोन प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को प्रदान किये जायेंगे. स्मार्टफोन की प्राप्ति करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को प्रदान किया जाएगा. इसे भी देखें: Rajasthan REET Result 2022 संपूर्ण जानकारी यहाँ अवलोकन कर सकते हैं.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 को आरंभ करने की घोषणा बजट भाषण 2022- 23 की घोषणा 23 फरवरी 2022 में की गई थी. यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाएगी. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म  एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन कब और कैसे मिलेगा

राजस्थान फ्री स्मार्टफोन में सरकार 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट डाटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा देगी. इस योजना के अंतर्गत एक सिम कार्ड मिलेगा, जिसमे 3 वर्ष तक फ्री कॉलिंग एवं हर महीने 20 जीबी 4G का डाटा और रोज 50 SMS तक की फ्री सुविधा मिलेगी. स्मार्टफोन के साथ चार्जर, यूएसबी डाटा ट्रांसफर केबल और फोन के लिए प्लास्टिक का बेक कवर मिलेगा. जान आधार कार्ड धारक परिवार की महिला मुखिया को यह फोन दिया जायेगा. जिन परिवारों का नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है, केवल उन परिवारों की मुख्य महिलाओ को ही फोन दिया जायेगा. यह भी देखें: Rajasthan Lab Assistant Result 2022 राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 का रिजल्ट, कट-ऑफ यहां देखे

महिला मुखिया राजस्थान की मूल निवासी होनी आवश्यक है. 17 अगस्त 2022 को इसकी टेक्निकल बिड खोली जाएगी. टेक्नीकल बिड के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी. नवम्बर या दिसम्बर या अगले वर्ष की शुरुआत से स्मार्टफोन मिलने शुरू हो जायेंगे. मोबाइल फोन का वितरण जिला और ब्लॉक लेवल पर ई-मित्र द्वारा किया जायेगा. जिन्हें मोबाइल दिए जायेंगे, उनको पहले ईकेवाईसी करवाना होगा.

सस्ते स्मार्टफोन से खुलेंगे तकनीकी के द्वार

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिलाओ को मिलने वाले इस स्मार्टफोन की खासियत निम्न प्रकार है-

  • स्मार्टफोन मेड इन इंडिया होंगे.
  • 5-5 इंच की डिस्प्ले होगी.
  • फोन में कम से कम क्वार्ड कोर 2-1.6 गीगाहर्टज प्रोसेसर्स, 2GB रैम, 32GB मैमोरी, 3200 एमएएएच बैटरी,dual-sim, कम से कम 8 मेगापिक्सल कैमरा होगा.
  • राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ की एप्लीकेशन इसमें पहले से इंस्टोल होगी. इसके माध्यम से महिलाएं सरकार की योजनाओ के बारे में जानकारी ले सकेंगे एवं उनसे जुड़ सकेंगी.
  • स्मार्टफोन के साथ 3 वर्ष के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 के लिए पात्रता

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए राजस्थान चिरंजीवी योजना के लाभार्थी को राजस्थान गवर्नमेंट द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा के माध्यम से फ्री स्माटफोन प्रदान किया जावेगा. फिलहाल मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की आधिकारिक पात्रता विवरण अभी जारी नहीं किया है, जारी होते ही हम यहाँ पर अपडेट कर देंगे. इसे भी देखें: Roadways Bus Ka Pass Kaise Banwaye अब घर बैठे बनवाइए रोडवेज का नि:शुल्क यात्रा कार्ड 2022

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Benefits

  • इस योजना में फ्री /निशुल्क मोबाइल दिया जाएगा.
  • यह मोबाइल यानि स्मार्टफोन (टच स्क्रीन) होगा.
  • स्मार्टफोन /मोबाइल के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.
  • स्मार्टफोन / मोबाइल में 3 साल तक फ्री इंटरनेट दिया जाएगा.

Free Smartphone Yojana की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में आपका नाम है या नही कैसे चेक करें

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का बेनिफिट उठाने के लिए चिरंजीवी योजना में आपका नाम होगा अनिवार्य है, जिन महिला अभ्यर्थी का नाम चिरंजीवी योजना में जुडा हुआ है, उन्हें ही स्मार्टफोन दिया जायेगा. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 में अपना नाम चेक करने के लिए अभ्यर्थी निम्न चरणों का पालन कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • फिर स्मार्टफोन स्टेट्स के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना जन आधार कार्ड नम्बर और पूछी गयी आवश्यक जानकारी को डालकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद सभी जानकारी आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी. जो अभ्यर्थी एजिलिबल होंगे, उनका स्टेट्स दिखाई देगा.
  • इस प्रकार आप अपना स्टेट्स चेक कर सकते है.

Some Useful Links

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में आपका नाम है या नही चेक करें Click Here
मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का स्टेट्स चेक करें Click Here
जब मोबाइल तुरंत दिया जायेगा, उसकी सूचना पाने का लिए क्लिक करें Click Here
Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Official Website Click Here
Join Telegram / WhatsApp Group Click Here
Our Home Page Click Here

FAQs

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत फ्री स्मार्टफोन का वितरण कब किया जायेगा?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत स्मार्टफोन का वितरण नवम्बर दिसम्बर से किया जायेगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का लाभ किसे मिलेगा?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का लाभ उन परिवार की मुखिया को मिलेगा, जिनका नाम चिरंजीवी योजना में है.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का स्टेट्स कैसे चेक करें?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के स्टेट्स को चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऊपर बताई गयी है.
Previous articleIndian Coast Guard Recruitment 2022 इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी
Next articleSSC CPO Syllabus & Exam Pattern 2022, Download Here