Navy MR Recruitment 2021 Notification Apply Online Now for Post 300 Syllabus, Exam Pattern

Navy MR Recruitment 2021 – Admit Card for Post 300 Syllabus, Exam Pattern Indian Navy MR Recruitment 2021, Indian Navy MR 10th Pass Apr 2022 Batch Online Form, Indian Navy Recruitment 2021: Vacancies Notified For 300 Matric Recruits, 10th Pass Eligible; Apply Online, Matric Recruit (MR) – Join Indian Navy | Government of India, Indian Navy MR Recruitment 2021 Notification Out, Indian Navy MR Recruitment 2021 – April 2022 Batch 300, Indian Navy MR Recruitment 2021, Notification नौ सेना द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर नेवी एमआर भर्ती 2021 के लिए 300 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार नेवी एमआर भर्ती के लिए 29 अक्टूबर से 02 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Admit Card Download Link Given Below.

इस पद पर उम्मीदवारों की योग्यता के अनुसार ही भर्ती की जाएगी, यानी चयन प्रक्रिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। चयनित उम्मीदवारों को कुछ महीनों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, प्रशिक्षण के बाद उम्मीदवारों को नेवी एमआर का पद प्रदान किया जायेगा। भारतीय नौसेना द्वारा इस पद के लिए पदों की संख्या, सिलेबस, परीक्षा तिथि, आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी यहाँ प्रदान की गई। उम्मीदवारों से आग्रह है कि आवेदन करने से पहले पेज को पूरा पढ़ ले।

Navy MR Recruitment 2021 Apply Online for Post 300 Syllabus, Exam Pattern Indian Navy

Navy MR Recruitment 2021

भारतीय नौसेना द्वारा मैट्रिक भर्ती के पद के लिए इस वर्ष कुल 300 रिक्तियां जारी की गई हैं। सभी उम्मीदवार जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 29 अक्टूबर से 2 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार MR के पद के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन केवल वे ही चुने जाते हैं जो वास्तव में इस पद के लिए पात्र हैं।

Navy MR Vacancies Details

Authority name Indian Navy
Post name Matric Recruit
Total vacancy 300
Appliation All over India
Apply mode Online
Application started on 29 October 2021
Last date to apply 2 November 2021
Admit Card Release
Website joinindiannavy.gov.in

Navy MR Recruitment 2021 Post Details

  1. शेफ: उन्हें मेनू के अनुसार भोजन तैयार करना होगा (मांस उत्पादों को संभालने सहित शाकाहारी और मांसाहारी दोनों) और राशन का लेखा-जोखा। इसके अलावा, उन्हें सेवा आवश्यकता के अनुसार अन्य कार्य भी आवंटित किए जाएंगे।
  2. स्टीवर्ड: उन्हें अधिकारी के मेस में वेटर, हाउसकीपिंग, फंड का लेखा-जोखा, शराब और स्टोर, मेन्यू तैयार करना आदि के रूप में भोजन परोसना होगा। इसके अलावा, उन्हें सेवा आवश्यकता के अनुसार अन्य कर्तव्यों का भी आवंटन किया जाएगा।
  3. सेनेटरी हाइजीनिस्ट: उन्हें वॉशरूम, शॉवर स्पेस और अन्य क्षेत्रों को साफ करना होगा। इसके अलावा, उन्हें सेवा आवश्यकता के अनुसार अन्य कार्य भी आवंटित किए जाएंगे।

Navy MR Recruitment 2021 Educational Criteria

Navy MR Education Qualification:

उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए, तभी आप आवेदन कर सकते हैं। आपकी 10वीं भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होनी चाहिए।

Navy MR Age Limit:

जो लोग MR के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि वे केवल तभी आवेदन कर सकते हैं जब उनका जन्म 01 अप्रैल 2001 के बाद और 30 सितंबर 2004 से पहले हुआ हो। यदि आपका जन्म इससे पहले या बाद में हुआ है तो आप आवेदन नहीं कर सकते।

Navy MR Martial Status:

अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अविवाहित होना चाहिए, अगर आप शादीशुदा हैं तो आप इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Nationality:

MR के पद के लिए आपका भारत का निवासी होना आवश्यक है, यदि आप भारत के निवासी हैं तो आप किसी भी राज्य से आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने के लिए आपकी जाति कोई मायने नहीं रखती, केवल आपका भारतीय होना आवश्यक है।

Navy MR Selection Process:

Navy MR Recruitment 2021 में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के द्वारा किया जायेगा, जो इस प्रकार है और इसी के आधार पर आपकी भर्ती की जाएगी:-

  • Written test
  • Physical Fitness Test [PFT]

Navy MR Application Fees:

आवेदन करने के लिए आपको कोई भी जमा नहीं करना होगा, जिसके बारे में पूरी जानकारी हमारे लेख में दी गई है। आवेदन शुल्क के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें:-

Category Application Fees
GEN No fees
SC No fees
ST No fees
Others No fees

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here

Navy MR Exam Pattern:

Navy MR Recruitment 2021 लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न एमसीक्यू टाइप के होंगे और 10वीं कक्षा तक का सिलेबस आएगा, परीक्षा में आपको दो सेक्शन दिए जाएंगे, जो जीके, मैथ्स और साइंस होंगे और उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए सिर्फ 30 मिनट दिए जाएंगे।

How to apply online for Indian Navy MR Recruitment 2021?

  1. सबसे पहले आपको भारतीय नौसेना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।
  2. फिर होम पेज पर आपको अप्लाई ऑप्शन को सर्च करना है और उस पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका फॉर्म खुल जाएगा।
  4. आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी बिल्कुल सही-सही भरनी है।
  5. डिटेल्स भरने के बाद आपको फीस सबमिट करनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा, आप चाहें तो इसे भविष्य के लिए सेव कर सकते हैं।

Important links for Indian Navy MR Admit Card 2021

Admit Card Click Here
MR Syllabus Click Here
Apply Online Click here
Our Home Click Here

Indian Navy MR Admit Card 2021 FAQ -:

Navy MR Recruitment 2021 Admit Card कब जारी होंगे?

Navy MR Recruitment 2021 एडमिट कार्ड जारी किये जा चुके है.

आशा है कि आपको हमारे इस पेज पर आपको भारतीय Navy MR Recruitment 2021 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई है, अगर आप इसके बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज कर सकते हैं और हम जल्द ही आपको जवाब देंगे।

Previous articleSSO ID Registration 2022, Rajasthan SSO ID Kaise Banaye
Next articleRajasthan RTE Online Admission Form 2021-22 rte.raj.nic.in