Old Age Pension Scheme 2022 (फॉर्म) राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022,ऑनलाइन आवेदन

Old Age Pension Scheme 2022: राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा वृद्धजनों को पेंशन प्रदान (Providing monthly pension to the elderly of the state ) करने के लिए की गई है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 58 से अधिक वर्ष के वृद्ध पुरषो को भी 750 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी. इस Old Age Pension Scheme 2022 के तहत पेंशन प्राप्त करके राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाएगे.

Rajasthan Old Age Pension Scheme 2022

राजस्थान सरकार के द्वारा इस Old Age Pension Scheme 2022 के तहत मासिक रूप से दी जाने वाली राशि को बढाकर 1000 रूपये कर दिया गया है. राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग (SC/ST/OBC/GEN) आदि वर्गों के बूढ़े लोग उठा सकते है. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Old Age Pension Scheme 2022 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे दस्तावेज़, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहे है.

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य

वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वृद्धजन को हर महीने पेंशन प्रदान करना है, जिसके ज़रिए वह अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सके और अच्छे से जीवनापन कर सके. Old Age Pension Scheme 2022 के ज़रिये वृद्धजनो को आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना. इस योजना के ज़रिये राजस्थान के वृद्ध लोगो के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके. यह  सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है.

Rajasthan Old Age Pension yojana 2022 Highlights

योजना का नाम राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के वृद्धजन
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2022, Age Criteria wise Pension

वर्ग (Category) आयु (Age) पहले की पेंशन राशि वर्तमान पेंशन राशि
पुरुष (Male) 58 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये
महिला (Female) 55 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के 58 वर्ष से अधिक पुरुष वृद्धजनों को 750 से लेकर 1000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी और 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी.
  • राजस्थान राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे.
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना से वह अपनी रोजाना जरूरत की चीजें ला सकेंगे ।यदि वह बीमार होते हैं तब भी उनको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.
  • बूढ़े व्यक्ति को पेंशन लगेगी यदि उसके घर से कोई भी व्यक्ति यानी कि उसका बेटा या बेटी सरकारी कार्य में नहीं होना चाहिए.

Rajasthan Old Age Pension Scheme 2022 की पात्रता

  • इस योजना के तहत 58 वर्ष से अधिक पुरषो और 55 वर्ष से अधिक महिलाओ को लाभ प्रदान  किया जायेगा.
  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • जीवन अपन के लिए कोई आय का स्रोत नहीं है और कोई नियमित आय नहीं है.
  • इस Rajasthan Old Age Pension Scheme 2022 का लाभ राज्य के सभी वृद्धजन उठा सकते है.
  • इस योजना के तहत वही वृद्धजन पात्र होंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय 48 000 रूपये से कम होगी.

Old Age Pension Scheme 2022 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • इनकम सम्बन्धी प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो, उन्हें सबसे पहले Finance of Department की Official वेबसाइट पर जाकर राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का application form को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, आवेदन फॉर्म को भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा. इस तरह आप Old Age Pension Scheme 2022 में आवेदन कर सकते है.

Previous articleRajasthan Voter List 2022 – Search Name in Voter List
Next articleApna Khata Rajasthan Online Check: (E Dharti) अपना खाता राजस्थान 2022, apnakhata.raj.nic.in जमाबंदी, नकल भूलेख