Omicron in Rajasthan Latest Update 2022: राजस्थान में संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने लगाई पाबंदियां, कलेक्टर को दिए निर्देश

Omicron in Rajasthan Latest Update 2022: राजस्थान में संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने लगाई पाबंदियां, कलेक्टर को दिए निर्देश- अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि जयपुर में कक्षा 1-8 के लिए स्कूल 3 जनवरी से 9 जनवरी तक बंद रहेंगे। अन्य जिलों में, जिला कलेक्टर को यह तय करने का अधिकार दिया गया है कि स्कूलों को बंद करने की आवश्यकता है या नहीं। जिले में मामलों के लिए ओमिक्रॉन संस्करण के उदय के बीच राज्य ने स्कूलों को बंद करने सहित नए प्रतिबंधों की घोषणा की।

Omicron in Rajasthan Latest Update 2022 (प्रतिबंध)

राज्य ने छात्रों को कोचिंग सेंटरों में कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता से अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही सरकार के आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों को भी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं देनी होंगी.

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को सरकार के आदेशानुसार 31 जनवरी तक पूर्ण टीकाकरण करवाना होगा।

राजस्थान में सात जनवरी से लागू होंगे प्रतिबंध:

  • विवाह, मेलों, जुलूसों, रैलियों आदि में 100 से अधिक लोगों के आने की अनुमति नहीं होगी
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल होंगे
  • पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को ही धार्मिक स्थलों पर जाने की अनुमति होगी। धार्मिक स्थलों पर चढ़ावे की अनुमति नहीं होगी
  • धार्मिक स्थल भी भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन प्रदान करते हैं
  • इस बीच, सभी दुकानों, क्लबों, जिमों, रेस्तरां, मॉल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को अपने कर्मचारियों को पूरी तरह से टीकाकरण की आवश्यकता है और इसे प्रदर्शित करने की आवश्यकता है।

UPDATE- राजस्थान ने 355 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए, जिनमें रविवार (2 जनवरी, 2022) को जयपुर से 224 मामले शामिल हैं।

Omicron in Rajasthan Latest Update 2022 (तैयारियां)

जानिए राजस्थान सरकार ने क्या तैयारियां की है ओमिक्रोन से निपटने के लिए

  • कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए राजस्थान के चिकित्सकीय आधारभूत ढांचे को और मजबूत किया जा रहा है. ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) की स्थापना के लिए विशेष पैकेज के तहत एक करोड़ से अधिक पर निवेश करने पर 25 प्रतिशत (अधिकतम 50 लाख) की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है.
  • मेडिकल ऑक्सीजन में आत्मनिर्भरता हेतु 40 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही 450 ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तैयार कर लिए हैं और 31 नए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक का कार्य प्रक्रियाधीन है. सभी जिला मुख्यालयों पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक बनाने की योजना है. अब तक 18 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक (Liquid Medical Oxygen Storage Tank) स्थापित किए जा चुके है.
  • चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन सर्पोटेड बैड्स की संख्या बढाकर लगभग 60 हजार बैड का लक्ष्य निर्धारित है. राजस्थान में 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है.

Omicron in Rajasthan Latest Update 2022 (सतर्कता)

घर-घर जाकर वैक्सीनेशन

राजस्थान में 3 नवम्बर से 30 नवम्बर 2021 तक ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत घर-घर जाकर कोविड की प्रथम व द्वितीय डोज से वंचित लोगों की पहचान कर वैक्सीनेशन किया गया. राजस्थान में कोविड वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’(Omicron) न फैले इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी सतर्कता एवं चौकसी बरती जा रही है. एयरपोर्ट पर अन्य देशों से आने वाले यात्रियों का अधिक से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) किया जा रहा है. साथ ही सभी पॉजिटिव रोगियों की जिनोम सिक्वेन्सिंग कराई जा रही है. जिन लोगों में संक्रमण मिला है, उनकी सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें- Click Here

ओमिक्रॉन से संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पतालों में अलग से आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं. (सौजन्य: ZEE NEWS Rajasthan)

Previous articleStenographer Vacancy 2022: Stenographer Jobs in Chhattisgarh
Next articleBSER 12th Time Table 2022 | RBSE Practical Exam 2022