One Nation One Ration Card Yojana 2022

One Nation One Ration Card Yojana 2022

One Nation One Ration Card Yojana 2022: एक देश एक राशन कार्ड योजना आवेदन कैसे करें, One Nation One Ration Card Apply, One Nation Ration Card Scheme Online, One Nation One Ration Card Scheme Benefits एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अगस्त 2019 में शुरू की गई थी। वन नेशन वन राशन कार्ड की सहायता से आप देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से रियायती दर पर अन्न प्राप्त कर सकते हैं, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले प्रवासियों को अत्यधिक लाभ होगा। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021 की घोषणा करते हुए कहा था कि वन नेशन वन राशन कार्ड को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लागू किया जा जायेगा, जो लगभग 81 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंचेगा। शेष राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले कुछ महीनों में इस योजना में शामिल कर लिया जाएगा। 

One Nation One Ration Card Yojana 2022: Ration Shop

What is the One Nation One Ration Card Yojana?

One Nation One Ration Card क्या हैOne Nation One Ration Card योजना के माध्यम से खाद्य सुरक्षा लाभों को आम नागरिकों तक पहुचाने का कार्य किया जाएगा। इस योजना के लागू होने से गरीब प्रवासी श्रमिक देश के किसी भी राशन की दुकान से रियायती दरों पर चावल और गेहूं खरीद सकेंगे। One Nation One Ration Card प्रणाली शुरू करने से पहले, राशन कार्डधारक सब्सिडी का राशन केवल उस एफपीएस से खरीद सकते थे जो उन्हें उस इलाके में सौंपा गया था जिसमें वे रहते थे।

One Nation One Ration Card की प्रमुख विशेषताएं निम्न हैं:

  • ओएनओआरसी के द्वारा मौजूदा राशन कार्डों को एक देश एक राशन कार्ड में बदला जाएगा।
  • यह एनएफएसए के तहत पंजीकृत प्रत्येक लाभार्थी को आवंटित एक सार्वभौमिक राशन कार्ड होगा, जिसका उपयोग देश के किसी भी राज्य में किया जा सकता है।
  • प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण लगाए जाएंगे, जिससे की राशनकार्ड धारक की सही पहचान हो।
  • देश के प्रत्येक राशनकार्ड धारक के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे की लाभार्थी के अलावा कोई और उसका उपयोग न कर सके।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड हेतु पात्रता

  • योजना का लाभ लेने हेतु भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है।
  • किसी भी प्रकार के राशनकार्ड की मदद से आप दूसरे राज्य में राशन ले सकते हो।
  • ‘मेरा राशन ऐप’ रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।
  • राशनकार्ड सेपरिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड लिंक होना आवश्यक है।

One Nation One Ration Card Yojana Overview

योजना का नाम वन नेशन वन राशन कार्ड योजना
लाभार्थी राशन कार्ड धारक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य राशन कार्ड की देशव्यापी पोर्टेबिलिटी प्रदान करना
लाभ देश के राशन कार्ड धारको को
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/

One Nation One Ration Card Yojana के फायदे

One Nation One Ration Card के अनुसार, राशन कार्ड धारक एक ही राशन कार्ड का प्रयोग करके देश भर में किसी भी एफपीएस दुकान से अपने हिस्से का राशन के प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के द्वारा होने वाले फायदों का विवरण:

  • One Nation One Ration Card की सहायता से आप देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से रियायती दर पर अन्न प्राप्त कर सकते हैं, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले प्रवासियों को अत्यधिक लाभ होगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड की सहायता से एक राज्य के सभी लाभार्थी अन्य किसी भी राज्य में राशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना देश की महिलाओं और समाज के गरीब वर्ग के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।
  •  वन नेशन वन राशन कार्ड योजना देश में 2030 तक कुपोषण को मिटाने में सफल कारगर होगी।

One Nation One Ration Card Yojana की सफलता

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की सफलता की निगरानी इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम एवं अन्न वितरण पोर्टल के द्वारा की जा रही है। पिछले 1.5 साल में एक देश एक राशन कार्ड के माध्यम से 66 गुणा राशन की ट्रांजैक्शन में वृद्धि हुई है। जनवरी 2020 में 574 ट्रांजैक्शन हुए थे, जिनकी संख्या जुलाई 2021 में बढ़कर 37000 हो गयी। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अगस्त 2019 में शुरू की गई थी। One Nation One Ration Card Yojana 2022: Ration Thief

ONORC योजना सबसे पहले किन राज्यों में लागू की गई थी?

सबसे पहले 11 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड को आधार से जोड़ा जा चुका है। इस योजना के तहत निजी ऑफ सेल के माध्यम से राज्यों में राशन का वितरण किया जा रहा है।

1 जनवरी, 2020 को यह योजना आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, पंजाब, कर्नाटक, त्रिपुरा, राजस्थान, आदि राज्यों में लागू की जा चुकी है। इस योजना को बढ़ावा देने के लिए खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग बड़े पैमाने पर काम कर रहा है।

One Nation One Ration Card योजना के तहत 86% लाभार्थी शामिल

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने इस योजना को 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित करने का निर्णय लिया है। अब तक लगभग 69 करोड़ लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इन लाभार्थियों में सबसे अधिक संख्या में श्रमिक शामिल हैं।

अपने परिवार से दूर रहने वाले श्रमिक भी इस योजना के तहत आंशिक रूप से अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं और जहां उनका परिवार रहता है, उनका परिवार भी इस योजना का लाभ ले सकता है। यानी मजदूरों और उनके परिवारों को आधा-आधा राशन यानी उनके हिस्से का राशन अलग-अलग जगहों पर मिल सकता है।

अब राशन कार्ड की फोटोकॉपी से भी मिलेगा राशन

अब कोई भी व्यक्ति बिना राशन कार्ड दिखाए भी राशन प्राप्त कर सकता है, इसके लिए उन्हें केवल राशन कार्ड की फोटो कॉपी दिखानी होगी। इसके साथ ही ये दुकानदार राशन कार्ड का नंबर अपने सॉफ्टवेयर में दर्ज करेंगे और सारी जानकारी सामने आ जाएगी। राशन में गड़बड़ी को रोकने और जरूरतमंद व्यक्ति तक आसानी से पहुंचने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here

One Nation One Ration Card Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार महत्वाकांक्षी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के माध्यम से निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास कर रही है।

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के माध्यम से देश में बनने वाले फर्जी राशन कार्डों को रोकने का काम किया जाएगा.
  • यह योजना राष्ट्रव्यापी सुवाह्यता प्रदान करेगी ताकि आप भारत में कहीं भी राशन कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकें।
  • केंद्र सरकार देश के विभिन्न राज्यों में इस योजना को समय से शुरू करना चाहती है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • शुरुआत में यह योजना 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की जा रही है, उसके बाद इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को खाद्य सुरक्षा जैसे लाभ प्रदान किए जाएंगे।

One Nation One Ration Card Yojana प्रारूप

केंद्र सरकार के माध्यम से राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी हासिल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन कार्ड जारी करने के लिए एक प्रारूप तैयार किया गया है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अनुसार सभी राज्यों को इस प्रारूप का पालन करते हुए राशन कार्ड जारी किए जाएंगे।

वन नेशन वन राशन कार्ड प्रारूप को लागू करने की विशेषताएं निम्नलिखित चरणों द्वारा व्यक्त की जाती हैं-

  • इस नए राशन कार्ड में केवल आवश्यक विवरण शामिल होंगे, लेकिन राज्य सरकार अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण भी जोड़ सकती है।
  • ये राशन कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय भाषा में भी राशन कार्ड जारी करने की संभावना है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म में 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर प्रदान किया जाएगा। इन 10 अंकों के राशन कार्ड नंबर के तहत पहले 2 अंकों में राज्य कोड और अगले 2 अंक राशन कार्ड नंबर होंगे।
  • इन सभी 4 अंकों के अलावा राशन कार्ड में घर के सदस्यों के लिए एक यूनिक आईडी बनाने के लिए राशन कार्ड नंबर के साथ 2 अंकों का एक सेट जोड़ा जाएगा।

One Nation One Ration Card Yojana का महत्व

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के माध्यम से राशन कार्ड के लाभार्थियों को राष्ट्रव्यापी खाद्य सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु निचे दिए गये है-

  • इस योजना के लागू होने से पहले एक राज्य का राशन कार्ड स्थानीय एफपीएस दुकान के अलावा किसी अन्य राज्य या अन्य एफपीएस दुकान में मान्य नहीं था। लेकिन अब आप भारत के किसी भी राज्य में राशन कार्ड के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना में वास्तविक लाभार्थी की पहचान प्रौद्योगिकी आधारित बायोमेट्रिक्स के माध्यम से की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार हर भूखे व्यक्ति को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी।

One Nation One Ration Card Yojana पात्रता

हम जानते हैं कि हमारे देश में सभी राज्य सरकार द्वारा दो तरह से राशन कार्ड जारी किया जाता है, पहला एपीएल राशन कार्ड और दूसरा बीपीएल राशन कार्ड। देश के नागरिकों की आय के अनुसार एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। इसी तरह वन नेशन वन राशन कार्ड की चयन प्रक्रिया भी इसी आधार पर की जाएगी।

कौन से लोग इस एपीएल राशन कार्ड श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं, इसकी पूरी जानकारी यहाँ दी गई है-

बीपीएल श्रेणी- इस बीपीएल श्रेणी में देश के उन परिवारों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। उन परिवारों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं तो आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एपीएल श्रेणी– इस एपीएल श्रेणी के अंतर्गत देश के वे परिवार शामिल हैं, जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं। उन परिवारों को एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम हैं तो आप एपीएल राशन कार्ड के तहत आवेदन कर सकते हैं।

How to Apply One Nation One Ration Card Yojana

योजना के लिए आवेदन कैसे करें? केंद्र सरकार द्वारा One Nation One Ration Card योजना की शुरुआत के बाद, किसी भी राशन कार्डधारक को इस योजना के तहत किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन की आवश्यकता नहीं है। इसके बाद एकीकृत प्रबंधन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत One Nation One Ration Card योजना के लिए डेटा उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि देश के किसी भी कोने में पात्र लाभार्थी को राशन कार्ड का लाभ प्रदान किया जा सके।

One Nation One Ration Card Yojana Update address

ऑनलाइन पता अपडेट कैसे करें? One Nation One Ration Card योजना के तहत सरकार ने एक नई घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने राशन कार्ड पर अपना पता बहुत आसानी से बदल सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि राशन कार्ड न केवल खाद्यान्न के वितरण के लिए बल्कि एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में कई अन्य कार्यों के लिए भी उपयोगी है।

इसलिए अपना मौजूदा पता बदलने की स्थिति में बेहतर होगा कि आप इसे अपने राशन कार्ड में भी अपडेट कर लें। अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हमने यहाँ पर छ: बिन्दुओ में ऑनलाइन पता अपडेट करने की प्रक्रिया को समझाया है-

  • सबसे पहले आपको पीडीएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सभी राज्यों की सूची मिल जाएगी। इस लिस्ट में अपने होम स्टेट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने उस राज्य का पेज खुल जाएगा। इसके बाद आपको राशन कार्ड पता फॉर्म बदलने या राशन कार्ड फॉर्म बदलने के लिए सही लिंग का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और पोर्टल में लॉग इन करें।
  • अब फॉर्म में अन्य सभी जानकारी ध्यान से भरें और सबमिट बटन दबाएं। सबमिट बटन दबाते ही आपका पता परिवर्तन आवेदन जमा कर दिया जाएगा।
  • अब इस आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट ले लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रख लें।

One Nation One Ration Card Yojana Aadhar linking

One Nation One Ration Card Yojana Aadhar linking

राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Start Now के आप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना पता डालना है।
  • अब आपको राशन कार्ड लाभ के विकल्प पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अब आपको इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में डालना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर प्रक्रिया पूर्ण संदेश दिखाई देगा, इस तरह आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर पाएंगे।

One Nation One Ration Card Yojana State list

राज्यों की सूची कैसे देखें? भारत सरकार द्वारा आधार-राशन कार्ड लिंकिंग भी शुरू की जा रही है ताकि देश के लोग अब आधार का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जांच कर सकें। इस योजना के अंतर्गत लागू करने वाली राज्यों की सूची, आधिकारिक वेबसाइट पर उपब्ध कराई जाती रहेगी।

One Nation One Ration Card Yojana State list

इच्छुक लाभार्थी जो वन नेशन वन राशन कार्ड में राज्यों की सूची देखना चाहते हैं तो उन्हें निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको Integrated Public Distribution System (आईएमपीडीएस) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी।

 Objectives of One Nation One Ration Card Scheme

One Nation One Ration Card योजना अगस्त 2019 में शुरू की गई थी। देश के केंद्रीय खाद्य मंत्री और सार्वजानिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान जी ने इस स्कीम की घोषणा की थी।

ONORC द्वारा परिवर्तन लेन के लिए जो लक्ष्य रखें गये हैं वो कुछ इस प्रकार हैं:

  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार करना।
  • प्रत्येक लाभार्थी को खाद्यान्न की उपलब्धता हो।
  • सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस योजना में शामिल करना।

Silent Features of One Nation One Ration Card Scheme

  • देश के 65 करोड़ लोगों को ओएनओआरसी योजना के तहत अब तक कवर किया गया है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को देश के 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सहमती प्रदान की गयी है।
  • सभी राज्यों की सहमती मिलने पर 81 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

No comments