PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. लेकिन, किसानों के लिए जरूरी खबर है. अगर वे बिना किसी परेशानी के अगली किस्त पाना चाहते हैं तो बिना देरी किए ईकेवाईसी (eKYC) की प्रक्रिया पूरी कर लें. अगर ईकेवाईसी अपडेट नहीं होगी तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2000 रुपये खाते में नहीं आएंगे. आपको बता दें कि केंद्र सरकार सभी किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर चुकी है. हालांकि, घर बैठे भी ईकेवाईसी की जा सकती है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman NIdhi) में अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) ने हाल ही में पीएम किसान स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया है और 11वीं किस्त का पैसा भी जल्द ही खाते में आने वाला है तो आप उससे पहले 31 मार्च तक एक जरूरी काम कर लें वरना आपके खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Update

आपको बता दें देश में कई अपात्र लोग इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं. इसके अलावा कई तरह के फ्रॉड सामने आने के बाद सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए कहा है कि अब से जिन भी किसानों की ई-केवाईसी होगी सिर्फ उन ही लोगों को इस स्कीम की अगली किस्त का पैसा मिलेगा.

(e-kyc) PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

बता दें अगर आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो जल्दी से ई-केवाईसी करा लें. आप ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी केवाईसी करा सकते हैं.

  • ईकेवाईसी कराने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यह आप आपको दाएं साइड सबसे ऊपर कोने में ekyc का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • आपको इस eKYC पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है.
  • इसके बाद में आपको इमेज कोड एंटर करके सर्ट बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है.
  • इसके बाद में अगर आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 e-kyc Last Date

अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा. इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी शुरू हो गई है. अगर आपको अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाना है तो 31 मार्च तक इसे जरूर पूरा कर लें.

याद रहे कि पीएम किसान योजना के तहत नए साल के मौके पर पीएम मोदी ने 10वीं किस्त जारी की थी. अगर आपके खाते में अभी तक सम्मान निधि नहीं आई है तो तुरंत अपनी डिटेल्स चेक करें. नहीं तो 11वीं किस्त भी अटक जाएगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 How to Check Status

पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें: पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर फार्मर कार्नर पर उपलब्ध ‘Beneficiary List’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां राज्य, जिला, तहसील और गांव की जानकारी दें.

About PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

किसानों को सालाना मिलते हैं 6 हजार रुपये
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाती है. पीएम किसान योजना साल 2018 में शुरू की गई थी. इसे किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू किया गया.

Previous articleCISF Head Constable Recruitment 2022 Apply Online, Last Date, Fee
Next articleCBSE 10th Result 2022 Term 1 Release Date & Link