Post Office Monthly Saving Scheme 2022

Post Office Monthly Saving Scheme 2022-23 डाकघर बचत खाता योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देखे: Post Office FD, NSC, PPF, Saving Scheme in Hindi, Interest Rate Details available here in Hindi. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम जिनके अंतर्गत आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको इस लेख में डाकघर बचत योजना की विभिन्न स्कीमों के बारें में बतायेंगे। यह योजना बैकों के अलावा डाकघर में भी आरम्भ की गयी है। डाकघर(Post Office) में बचत खाता खुलवाना और अपने पैसों की सेविंग(Monthly Saving) करना इसलिए भी आवश्यक है क्योकिं, डाकघर में जमा पैसों की गांरटी सरकार लेती है और बैंक में रखी पूंजी सौ फीसदी सुरक्षित नहीं रहती क्योंकि किसी भी कारण अगर बैंक डिफाल्ट हो जाता है तो इस स्थिति में DICGC यानि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारण्टी कॉर्पोरेशन बैंक में कस्टमर को सिर्फ 5 लाख की गारंटी देता है।

Post Office Monthly Saving Scheme 2022-23

यदि आप अपने पैसों को कही अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते है तो डाकघर से संबधित योजनाओं में ही निवेश करें। आज हम इस योजना से संबधित उद्देश्य, प्रकार, लाभ, आवेदन की प्रक्रिया आदि का विवरण करेंगे। इसके लिए आपको यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

डाकघर बचत खाता योजना क्या हैं?

डाकघर बचत खाता योजना(Post Office Monthly Saving Scheme) के अंतर्गत आप डाकघर या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते और उच्च ब्याज दरों का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह योजना के तहत अगर व्यक्ति पैसों का निवेश इस योजना में करता है तो इसको ब्याज दर के साथ कर (Income Tax) का लाभ भी मिलता है। इस योजना में कर में छूट इंकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के द्वारा दी जाती है। पोस्ट ऑफिस ऐसी कई योजनायें उपलब्ध कराता है जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, Monthly Income Scheme, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), आदि।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य

डाकघर बचत योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के अन्दर बचत की भावना को बढ़ाना है और इसके साथ-साथ उनके भविष्य को भी सुरक्षित करना है। इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस में कई योजनाओं में निवेश करने का बढ़ावा दिया है और साथ ही साथ कर में छूट का भी प्रावधान है। इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। अतः निवेशकों को अपने पैसों का निवेश डाकघर से संबधित योजना में ही करना चाहिए।

Post Office Monthly Saving Scheme 2022-23 Various

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

इस योजना के तहत लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से आप अपने बच्चों के लिए अकांउट खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना केवल लड़कियों के लिए है। इस योजना(Post Office Monthly Saving Scheme) में 10 साल तक की लड़कियों के नाम का खाता खुलवा सकते है। इस योजना में केवल दो बच्चियों का ही खाता खुल सकता है। इस योजना में वित्तीय वर्ष में 250 रूपये से लेकर 1.5लाख तक का निवेश कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर:

इस समय सुकन्या समृद्धि योजना के लिए 7.60% ब्याज दर के हिसाब से आपको इस स्कीम की सुविधा दी जाती है। इस योजना में कम से कम 15 वर्ष तक निवेश करना पड़ता है। इस योजना को 21 साल पूरा होने पर बन्द किया जा सकता है। इस योजना का एक और लाभ है जिसके अंतर्गत बालिका की 18 साल की उम्र होने पर शादी के लिए प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति दी गयी है। इस स्कीम में इन्कम टैक्स 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रूपये तक का लाभ लिया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इन्कम स्कीम

इस योजना की अवधि पांच वर्ष तक की होती है। इसमें ब्याज दर 6.60% होता है और कम से कम 1000 में इस स्कीम को खोला जा सकता है। इस योजना में सिंगल में साढ़े चार लाख का और ज्वांइट में नौ लाख तक का निवेश कर सकते है। इस स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा, एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की सुविधा है। एक ही पोस्ट ऑफिस में कई मंथली स्कीम खुलवाने की सुविधा आदि है।

किसान विकास पत्र योजना

यह योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गयी है और इसके अंतर्गत 6.9 % की ब्याज दर निर्धारित की गयी है। इस योजना में न्यूनतम राशि 1000 रूपये तय की गयी और अधिकतम रूपये जमा कराने की कोई सीमा नहीं है। किसान विकास पत्र योजना का कार्यकाल 09 वर्ष 4 महीने है।

(PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है?

यह एक लम्बी अवधि की इन्वेस्टमेंट योजना है जिसका कार्यकाल 15 वर्ष का निर्धारित किया गया है। परन्तु इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड के अंतर्गत 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से Return मिलता है। इस योजना में आवेदक कम से कम 500 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपये सालाना निवेश कर सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है?

भारतीय डाकघर द्वारा 60 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के निवसकों के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम शुरू की है। इसके अंतर्गत 7.4% की ब्याज दर मिलती है। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रूपये निवेश किए जा सकते है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC Scheme)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के लिए पांच वर्ष का मेच्योरिटी पीरियड निर्धारित किया गया है। इस योजना में निवेशकों को 6.8% की ब्याज दर के हिसाब से Return दिया जाता है। इस योजना में न्यूनतम राशि ₹100 रूपये से निवेश शुरू किया जा सकता है और अधिकतम निवेश राशि तय नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 विशेषताएं

  • सबसे बड़ी विशेषता यही है की डाकघर में निवेश करनें से लोगों को कुछ अच्छे की उम्मीद रहेगी और लोग बचत करनें के लिए प्रेरित होंगे।
  • पैसों की बचत होनें में निवेशकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेंगा।
  • इस योजना में आवेदन करना बहुत आसान है।
  • इस योजना को लम्बे समय तक के लिए रख सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीमों में ब्याज दरें चार प्रतिशत से नौ प्रतिशत तक है।
  • यह एक भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी स्कीम है जो पुरी तरह से सुरक्षित है।
  • पोस्ट आफिस में निवेश करने पर इन्कम टैक्स एक्ट सेक्शन के तहत 80सी कर छूट का प्रावधान भी किया गया है।
  • इस स्कीम में सभी वर्ग के लोगों को अलग-अलग स्कीम उपलब्ध करवायी गयी है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में निवेश के समय क्या-क्या सावधानी बरतें?

डाकघर बचत खाता योजना में अगर आप निवेश करने की सोच रहे है तो इनके कुछ दिशा निर्देशों कके बारे में जानना बहुत जरुरी है। डाकघर बचत योजना के अंतर्गत बहुत सारी योजनायें आती है। आप जिस योजना में अपना पैसा निवेश करना चाहते है उसके बारे में पूरी जानकारी लेना जरुरी है। यहाँ आपकों योजना के दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होंगा उसके बाद ही आप जान पायेंगे कि आपके लिए कौन सी योजना आपके लिए सही है। आवेदन करने से पहले उस योजना के पात्रता को भी जानना जरूरी है। अगर आप उस योजना में पात्र नहीं होते है तो आपका निवेश उस स्थिति में अस्वीकार मानें जायेंगे।

निवेशक को अपने निवेश की न्यूनतम राशि और अधिकतम राशि को जमा करते समय अपनी शर्तो का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इस योजना में प्रतिवर्ष निवेश नहीं कर पाते हो तो आपके खाते को डिफॉल्ट कर दिया जाता है और जब आप उस खाते को दुबारा खुलवाते है तो आपको पैनाल्टी देनी पड़ती है। इसलिए निवशक को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका खाता डिफॉल्ट ना हो पायें। किसी भी योजना में निवेश करने के पहलें निवेशकों को अपने सभी दस्तावेंजो को तैयार करके रखना चाहिए। आपको निवेश करने से पहले अपनी परिपक्वता अवधि या कितने समय का निवेश है? आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको सही समय पर आपके निवेश का लाभ प्राप्त हो जायेंगा।

डाकघर में बचत खाता कैसे खुलवाएं?

डाकघर बचत खाता खुलवाने की आवेदन करने की प्रक्रियाः- यदि आप निवेशक हो तो आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलों करना होगा:

  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 हेतु खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होंगा।
  • निवेशक को जिस योजना में निवेश करना है वह पोस्ट ऑफिस में जाकर उस योजना का एप्लीकेशन फार्म को भरें। पहले उस योजना के बारे पूरी जानकारी अवश्य लें।
  • आपको आवेदन फार्म में सभी जानकारियां को ध्यानपूर्वक भरना होंगा जैसे नाम, पता, फोन नंबर आदि।
  • उसके बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को उस फार्म के साथ अटैच करना होंगा।
  • फिर उस फार्म को पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होंगा।
  • इस प्रकार आप अपने अनुसार जिस योजना में निवेश करना चाहते है। वह कर सकते है। और डाकघर बचत खाता योजना का लाभ लें सकते है।
  • पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारें में जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर देख सकते है। जिसका लिंक निचे दिया गया है।

Post Office Saving Scheme Interest Rate (Old)

उत्पाद ब्याज दर दिनांक 01.04.2020 से 31.12.2020 तक चक्रवृद्धिता बारंबरता*
डाकघर बचत खाता (बचत बैंक) 4.0% वार्षिक
1 वर्षीय टीडी खाता 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
2 वर्षीय टीडी खाता 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
3 वर्षीय टीडी खाता 5.5% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 561/-) तिमाही
5 वर्षीय टीडी खाता 6.7% (रु. 10,000/- जमा पर वार्षिक ब्याज रु. 687/-) तिमाही
5-वर्षीय आवर्ती जमा खाता (आरडी) 5.8% रु. 100/- का परिपक्वता मूल्य। 5 Year = 6969.67 जमा के विस्तार के बाद।

  • 6 Year = 8620.98,
  • 7 Year= 10370.17
  • 8 Year= 12223.03,
  • 9Year= 14185.73,
  • 10Year=16264.76
तिमाही
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4% (रु. 10,000/- जमा पर तिमाही ब्याज रु.185/-) तिमाही
मासिक आय योजना खाता 6.6% (रु. 10000/- जमा पर मासिक ब्याज रु. 55/-) मासिक
5 वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र 6.8% (रु. 1000/- जमा के लिए परिपक्वता मूल्य रु 1389/-) रुपये के लिए आईटी उद्देश्य के लिए ब्याज अर्जित रु.1000/- डी.एन.

  • 1stYear= Rs.68.00
  • 2ndYear=Rs.72.62
  • 3rd Year=Rs.77.56
  • 4th Year=Rs.82.84
  • 5th Year=Rs.88.47
वार्षिक
सुकन्या समृद्धि खाता 7.6% वार्षिक
पीपीएफ 7.1% वार्षिक
किसान विकास पत्र 6.9% (124 महीने में परिपक्व होगी) वार्षिक

डाकघर समय-समय पर इन योजनाओं के ब्याज की समीक्षा करती रहती है। आयकर द्वारा 80सी के अंतर्गत टैक्स में छूट है जिसमें डे़ढ लाख तक को कोई टैक्स नहीं लगेंगा।

Important Links

Official Website Click Here
Our Website Click Here
Join Us on Telegram/ WhatsApp Group Click Here

FAQs 

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 के अंतर्गत कितने योजनाएं है?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस सेविंग योजना के अंतर्गत अभी तक कुल 09 योजनाएं है, जिनकी जानकारी ऊपर उपलब्ध करा दी गयी है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: डाकघर बचत खाता खुलने के लिए और इसके अंतर्गत आने वाले schemes का लाभ लेने के लिए निवेशक को पोस्ट ऑफिस में जानकर आवेदक कर सकते है और अपने भविष्य के किए कोई अच्छी से निवेश योजना चुन सकते है।

प्रश्न: क्या पोस्ट ऑफिस के किसी स्कीम में पैसा भी डबल होता है?

उत्तर: हां, पोस्ट ऑफिस द्वारा पांच ऐसे स्कीम है जिनके तहत कम समय में पैसा डबल हो जाता है और अच्छा खासा रिटन मिलता है। यहाँ प्राइवेट बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है।