PSTET RESULT 2021: Punjab Teacher Eligibility Test Paper 1,2 Result Date

PSTET RESULT 2021: Punjab Teacher Eligibility Test Paper 1,2 Result Date, PSTET परिणाम 2021 उत्तर कुंजी, कट ऑफ मार्क्स, मेरिट सूची 24 दिसंबर 2021 की यहां चर्चा की जाएगी। भारत के पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम PSEB या PSTET द्वारा जारी किए जाने के तुरंत बाद उपलब्ध होंगे। पंजाब के होनहार उम्मीदवारों को आज हम इस  PSTET परिणाम 2021, उत्तर कुंजी, मेरिट सूची और प्रासंगिक अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं। पंजाब राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा 24 दिसंबर 2021 (शुक्रवार) को हुई थी।

PSTET RESULT 2021

भारत के पंजाब राज्य में TET RESULT 2021 के लिए  परीक्षा प्राधिकरण द्वारा घोषित किए जाने के बाद, प्रश्न पत्र के समाधान को  यहां अपडेट किया जाएगा। इस भर्ती के लिए जिन आवेदको ने PSTET के लिए आवेदन किया था और परीक्षा में शामिल हुए थे, वे पंजाब राज्य टीईटी मार्क्स सह स्कोरकार्ड को देख सकते हैं।

भारत के पंजाब राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटीके द्वारा करवाई जाती है। पंजाब राज्य में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है  और परीक्षा में शामिल हुए। PSTET 2021 RESULT पेपर 1 और पेपर 2.

पंजाब में  राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के अनुसार कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक पात्र होने के लिए उम्मीदवार के लिए न्यूनतम योग्यता निर्धारित की है. पंजाब राज्य सरकार के संबंधित विभाग द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी.इस भर्ती के लिए शिक्षक के रूप में चयन के लिए पात्र होने के लिए TET एक न्यूनतम योग्यता है, इस योग्यता के माध्यम से उम्मीदवार का चयन किया जाएगा.

इस भर्ती के शिक्षक पात्रता परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर 1 में उम्मीदवार जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहता है तथा पेपर 2 – वह उम्मीदवार जो कक्षा VI से VIII तक की कक्षा के लिए शिक्षक बनना चाहता है. वह उम्मीदवार जो शिक्षक की भर्ती के लिए PBTIT परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे नीचे दिए गए आधिकारिक पोर्टल पर एससीईआरटी पंजाब राज्य  द्वारा उपलब्ध कराए गए परीक्षा परिणाम को देख सकते हैं।

PSTIT ANSWER KEYS 2021

भारत में पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET) 24 दिसंबर 2021 को जारी हुई थी. इस परीक्षा में उम्मीदवार प्रश्न पत्रों के सेट के अनुसार पेपर 1 और पेपर 2 के लिए PSTET उत्तर पत्रक 2021 डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा की उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकता है. उम्मीदवार PSTET RESULT 2021 की घोषणा से पहले परीक्षा में अपने अंकों के बारे में अनुमान लगा सकते हैं.

पंजाब राज्य में PSTET MERIT LIST 2021 संबंधित प्राधिकारी द्वारा परिणाम के साथ उपलब्ध कराई जाएगी. उसके बाद योग्य उम्मीदवारों को योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किये जाएगे. उसके बाद इस परीक्षा में पर्याप्त अंक (योग्यता) प्राप्त करने वाले उम्मीदवार सरकारी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है.

Test Teacher Eligibility Test
Board Punjab School Education Board
Department State Council Of Education Research & Training, Punjab(SCERT)
Exam Date 24 December 2021
Result PSTET 2021 Result Date
Portal pstet.pseb.ac.in
Answer Key Punjab TET Answer Key 2021

PSTET Exam Pattern

पेपर 1

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 प्रश्न
  • भाषा 1 पंजाबी – 30 प्रश्न
  • भाषा 2 – अंग्रेजी, गणित – 30 प्रश्न
  • पर्यावरण अध्ययन – 30 प्रश्न
  • कुल प्रश्न 150 प्रश्न
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा
  • कुल 150 प्रश्न।

पेपर 2

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र – 30 प्रश्न
  • भाषा 1 – पंजाबी – 30 प्रश्न
  • भाषा 2 – अंग्रेजी – 30 प्रश्न
  • गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान – 60 प्रश्न
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा
  • कुल 150 अंक का होगा.

PSTET Exam Result 2021

योग्यता के अनुसार अंक – पंजाब राज्य द्वारा जारी TET परीक्षा  में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को टीईटी परीक्षा में पास माना जाएगा, इसके साथ अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग व्यक्तियों, आदि से संबंधित व्यक्तियों को उनकी मौजूदा आरक्षण नीति के अनुसार योग्यता दी जाएगी. शिक्षक पात्रता परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने से किसी व्यक्ति को भर्ती या नौकरी का अधिकार नहीं मिलेगा, इस भर्ती की नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंड का केवल एक हिस्सा है.

mobilewalajob WhatsApp Group 1 Acchi Taiyari

टीईटी परीक्षा आयोजित करने वाला उपयुक्त विभाग सभी सफल उम्मीदवारों को टीईटी प्रमाणपत्र प्रदान करेगा। PSTET प्रमाणपत्र में उम्मीदवार का नाम, पंजीकरण संख्या, प्रमाण पत्र के वर्ष / माह, प्रत्येक पेपर में प्राप्त अंक और विषय जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, प्रमाणपत्र में सभी सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं और इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से जेनरेट किया जा सकता है।

PSTET EXAM RESULT 2021 को ऑनलाइन कैसे चेक करे?

पंजाब राज्य के शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल हुए है. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार परीक्षा परिणाम और अंकों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पंजाब में PSTET RESULT 2021 जल्द ही घोषित होने की संभावना है. इस परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करे –

  • सर्वप्रथम उम्मीदवारों को PSEBPSTET परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज एक नए टैब में खुलेगा, उसमे लिखा होगा की प्रश्न पत्र समाधान, परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
  • उम्मीदवार अपने अंकों का अनुमान लगाने के लिए अपने उत्तरों का विश्लेषण करने के लिए उत्तर कुंजी से एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें
  • परिणामों की जांच करने के लिए पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करें.
  • सभी पूछे गए विवरण जमा करें और आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें या उसका प्रिंटआउट लें.

अंतिम शब्द – पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET) 24 दिसंबर 2021 को सफलतापूर्वक हो गयी है. उम्मीदवार PSTET प्रश्न पत्र के समाधान 2021 प्राप्त कर सकते हैं, पंजाब TET परिणाम अधिकारियों द्वारा जारी किए जाने के बाद ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा सकता है.

Download PSTET RESULT 2021 Direct Link

Official Website Click Here
Our Website Homepage Click Here

 

Previous articleBHARATIYA SURAKSHA DASTA PARISHAD BHARTI 2021 NOTIFICATION APPLICATION FORM
Next articleSSC GD OFFICIAL ANSWERS KEY 2021 एसएससी जीडी की ऑफिशियल आंसर की जारी यहाँ से करे डाउनलोड