Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022: राजस्थान राज्य में कॉलेज लेक्चरर बनने का सपना देख रहे हैं, राजस्थान के होनहार उम्मीद्वारो के लिए जल्द ही बहुत सुनहरा अवसर आने वाला है. राजस्थान राज्य में कॉलेज लेक्चरर के खाली पदो को भरने के लिए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी की जायेगी. राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 में 30 सब्जेक्ट के 1000 रिक्त पदो पर वित्त विभाग द्वारा मंजुरी प्रदान कर दी गई है. वित्त विभाग द्वारा मंजुरी प्रदान होने के बाद अब लेक्चरर के पदो पर भर्ती हेतु अधिसूचना जल्द ही जारी की जायेगी. इच्छुक एवम योग्य उम्मीद्वारो का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. इच्छुक एवम योग्य उम्मीद्वार राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम के द्वारा अप्लाई कर सकते हैं. Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 की अधिक जानकारी जानने के लिये इच्छुक एवम योग्य उम्मीद्वार इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है, इसके अतिरिक्त समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहे.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Details

Post Name No. Of Posts
चित्रकला 18
अर्थशास्त्र 51
अंग्रेज़ी 76
भूगोल 70
हिन्दी 103
इतिहास 91
गृह विज्ञान 20
संगीत वाध्य 2
संगीत कंठ 4
दर्शन शास्त्र 5
राजनीति शास्त्र 95
मनोविज्ञान 6
लोक प्रशासन 23
राजस्थानी 3
संस्कृत 37
सिंधी 1
समाजशास्त्र 44
उर्दू 11
वनसपति शास्त्र 36
रसायन शास्त्र 51
भूगर्भ शास्त्र 3
गणित 30
भौतिक शास्त्र 30
प्राणी शास्त्र 34
एबीएसटी 51
व्यवसायिक प्रशासन 42
ईएएफएम 38
विधि 12
कृषि 12
सैन्य विज्ञान 1
Total 1000

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Age Limit

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रस्तुत करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 में आरक्षित वर्गो को सरकार के नियमानुसारअधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों की आयु नोटिफिकेशन के आधार पर होनी आवश्यक है. इसकी अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Application Fee

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) प्रस्तुत करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क (Application Fee) की सम्पूर्ण जानकारी राजस्थान के होनहार उम्मीदवार नीचे विजिट कर सकते है-

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • राजस्थान राज्य के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों को 250 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • नि:शक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख रूपये से कम है, उन उम्मीदवारों को 150 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा.
  • टी.एस.पी. क्षेत्र के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के उम्मीदवारों के लिए भी आवेदन शुल्क 150 रूपये निर्धारित किया गया है.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Educational Qualifications

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता निम्नानुसार होनी चाहिए-

  • किसी भारतीय विश्वविधालय से सम्बन्धित विषय में मास्टर डिग्री स्तर पर कम से कम 55% अंको के साथ अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविधालय से समकक्ष डिग्री होनी चाहिए.
  • उपरोक्त योग्यता को पूरा करने के अतिरिक्त उम्मीदवार यूजीसी, सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त इसी तरह की परीक्षा जैसे एसएलईटी/ एसईटी को मंजूरी दे दी होगी.
  • वे उम्मीदवार जो पीएच.डी. विश्वविधालय अनुदान आयोग (पीएच.डी. डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूतनम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 के अनुसार डिग्री, सहायक प्रोफेसर की भर्ती और नियुक्ति के लिए नेट/ एसएलईटी/ सेट की न्यूनतम पात्रता शर्त की आवश्यकता से छूट दी जाएगी.
  • उन विषयों में ऐसे मास्टर प्रोग्राम के लिए नेट/ स्लेट/ सेट की भी आवश्यकता नही होगी, जिनके लिए नेट/ स्लेट/ सेट आयोजित नही किया जाता है.

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Salary

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए चयनित उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार 15,600 से 39,100 (AGP-6000) रूपये प्रतिमाह वेतन के रूप में दिया जायेगा. राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार समय-समय ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे. 

Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 Selection Process

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा. राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 में चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

How to Apply Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022

राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद “राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको एक नये पेज पर भेज दिया जायेगा.
  • वहां पर आपको “अप्लाई ऑनलाइन” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही-सही भरना है.
  • उसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर दे.
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे.
  • अंत में उसका प्रिंट आउट अवश्य निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले.

Important Links

Stat Date College Lecturer Online Form Coming Soon
Last Date Online Application Form Coming Soon
Apply Online Coming Soon
Official Notification Coming Soon
Official Website Click Here
Join WhatsApp/ Telegram Channel Click Here

FAQS

प्रश्न: Rajasthan College Lecturer Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होंगे?

उत्तर: राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जल्द ही शुरू होंगे.

प्रश्न: RPSC College Lecturer Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है?

उत्तर: राजस्थान कॉलेज लेक्चरर भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने का लिंक जल्द ही एक्टिव होगा.

Previous articleRajasthan Tehsil Revenue Accountant Recruitment 2022 Notification राजस्थान तहसील रेवेन्यु लेखाकार भर्ती
Next articleNuclear Fuel Complex Recruitment 2022 परमाणु ऊर्जा विभाग में निकली भर्ती आवेदन जारी