Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 महिलाओ को मिलेगा फ्री स्मार्ट फ़ोन: राजस्थान सरकार के द्वारा 23 फरवरी 2022 को बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी. हमारा देश ‌डिजिटल इंडिया बनने की राह पर अग्रसर है, जिसके लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों ने मिलकर लगभग सभी सरकारी कार्यो एवं सेवाओं‌ को डिजिटल कर दिया है. इसलिए अब हाल ही राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य की महिलाओं को डिजिटल इंडिया से जुड़ने के लिए Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 को शुरू किया गया है.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से प्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे. क्योंकि डिजिटल इंडिया से जुड़ने के लिए मोबाइल (Smart Phone) का होना अत्यधिक आवश्यक है. राजस्थान राज्य की अशोक गहलोत सरकार को 17 दिसंबर 2022 को चार साल पूरे हो रहे हैं. राजस्थान में राहुल गांधी जनवरी 2023 को दौसा के सिकंदरा में फ्री स्मार्टफोन योजना को लांच कर सकते है. राहुल गांधी अपने हाथों से लोगों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 कब दिया जायेगा, फ्री मोबाइल हमें मिलेगा या नही, फ्री मोबाइल कहाँ पर दिया जायेगा, Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2022 में हमारा नाम है क्या, राजस्थान फ्री मोबाइल को लेने से पहले पैसे देने है या नही, मोबाइल कौनसा है, मोबाइल के साथ सिम दी जाएगी क्या, सिम नेट कितना मिलेगा इसके अतिरिक्त अन्य प्रश्नों के जवाब जानने के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है.

योजना के बारे में जानकारी

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने विधानसभा में कहा कि राज्य में 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन वितरण का कार्य इसी वर्ष नवंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फोन देने के उद्देश्य से मंगलवार को ही विधानसभा में 2300 करोड़ रूपए की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए पूर्व में 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था. अब 2300 करोड़ रूपए की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान हो गया है. सबसे पहले Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022 के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को इस योजना का लाभ और जिम्मेदारियां दी जाएगी.

स्मार्टफ़ोन में कितने फीचर होंगे

डॉ. कल्ला ने कहा कि इन स्मार्ट फोन में इन्स्टॉल करने के लिए जनसूचना, ई- मित्र, ई- धरती तथा राजसंपर्क ऐप विकसित हो चुके हैं तथा अन्य एप्स भी विकसित की जा रही हैं, साथ ही 20 जीबी डाटा हर महीने दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि तीन वर्ष के लिए इन स्मार्ट फोन का सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी.

इससे पहले कल्ला ने विधायक राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से इस परियोजना के अंतर्गत 1.35 करोड चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोन मय 3 साल के डाटा के वितरित किए जायेंगे.  

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 क्या है?

राजस्थान की महिलाओं को बता दें कि राजस्थान राज्य सरकार नए बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा डिजिटल सेवा योजना शुरू करते हुए चिरंजीवी परिवार की महिला मुख्य को स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई थी.

पूरे प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवार की मुख्य महिला को अक्टूबर 2022 से मोबाइल देने की तैयारी राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा चुकी है. इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी व जनसंचार विभाग ने डिमैट तैयार कर लिया है. राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोनों का वितरण जनवरी 2023 से शुरू किया जा सकता है.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Latest News

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट भाषण 2022-23 के दौरान Free Mobile Yojana 2022 Rajasthan को शुरू करने की घोषणा की है. इस योजना के माध्यम से प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे.

लेकिन अब सुनने में आ रहा है कि यह मोबाइल प्रदेश की सभी जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिए जाएंगे. इसलिए अब इस योजना के तहत लाभांवित महिलाओं की संख्या 1.35 करोड़ हो गई है. इन मोबाइलों में 3 साल तक का डाटा भी बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मोबाइल फोन देकर डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा, जिससे वह घर बैठे ही ‌अपने हित में संचालित की जाने वाली योजनाओं की जानकारी सही समय पर प्राप्त करके उसका लाभ खुद उठाने में सक्षम हो सकें.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 35 लाख
निर्धारित बजट 1200 करोड़ रुपए
राज्य राजस्थान

दिवाली तक सरकार को मोबाइल की पहली खेप मिलेगी, आवंटन जनवरी से शुरू

इस योजना के तहत चार कंपनियों द्वारा तकनीकी बोली पेश की गई है. इन कंपनियों में से तीन कंपनियों को सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत शामिल कर लिया गया है. यह कंपनियां सार्वजनिक क्षेत्र की BSNL, Airtel और Reliance Jio है. सरकार ने निविदा पेश करने वाली प्राइवेट कंपनी Vodafone को इसमें शामिल नहीं किया है.

अधिकारियों का कहना है कि दिवाली से पहले मोबाइलों की पहली खेप प्राप्त हो जाएगी, जिसके बाद लाभार्थी महिलाओं को दिसम्बर 2022 से मोबाइल फोन वितरित करने का काम शुरू किया जा सकता है.

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 बजट घोषणा के दौरान Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 को शुरू करने का ऐलान किया गया था.
  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे.
  • यह स्मार्टफोन लगभग 1.35 लाख महिलाओं को दिए जाएंगे. यह महिलाएं चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और प्रदेश की जन आधार कार्ड धारक महिलाएं होंगी.
  • इस योजना के तहत स्मार्ट मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को किसी भी तरह का कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है.
  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान राज्य की महिलाओं को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ेगी. जिससे वह भी अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो सकेंगी.
  • सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है.
  • पात्र महिलाओं को मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए अपना ईकेवाईसी करवाना होगा. जिसके लिए उनके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 के तहत पात्रता

  • आवेदक महिला को राजस्थान की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाएं ही इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Important Documents

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Online Registration

इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह देखने के लिए आपको Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022 में अपने नाम की जाँच करनी होगी. अगर आपका नाम इस योजना में शामिल होगा तो Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 का लाभ आपको दिया जाएगा अन्यथा नही. लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप निम्न निर्देशों का पालन कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा.
  • वेबसाइट के होमपेज पर रजिस्ट्रेशन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना है.
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • अगर आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

Free Mobile Yojana 2022 Some Useful Links

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में नाम है या नहीं चेक करें
Check Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Status
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करें
Mukhyamantri Digital Seva Yojana Official Website
Join WhatsApp Group
 
[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h4″ question-0=”Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 के मोबाइल कब बांटे जायेंगे?” answer-0=”राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत स्मार्टफोन का वितरण 18 दिसम्बर 2022 के बाद से बांटे जायेंगें.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 का लाभ किसे मिलेगा?” answer-1=”राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ उन परिवार की मुखिया को मिलेगा, जिनके पास जनाधार कार्ड और चिरंजीवी योजना में नाम है.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022 में नाम है या नहीं कैसे चेक करें?” answer-2=”राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 में नाम चेक करने की संपूर्ण प्रोसेस ऊपर दी गई है.” image-2=”” count=”3″ html=”true”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here