Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना मन आवेदन जारी

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 Apply Online Form मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु हो चुके है. योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी अपने एसएसओ आइडी के माध्यम से आवेदन कर सकते है. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोंचिंग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 फरवरी से 5 मार्च 2022 तक किए जा सकते है. राजस्थान के मेघावी विधार्थी अब आर्थिक तंगहाली के कार्ण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे. मुख्यमत्री अशोक गहलोत ने ऐसे प्रतिभावन पात्र विधार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षायो की उत्कृष्ट तैयारी के लिए “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” लागु करने की स्वीकृति दी है. इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्या एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वह विधार्थी जिनके माता-पिता राज्य सरकार के क्रमिक के रूप में पे मैट्रिक्स लेवल- 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हैं वह भी योजना के लिए पात्र होंगे Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विधार्थियों को आगे बढने के समान अवसर मिल सकेंगे. Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 की अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें.

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022  

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 latest news: प्रतिभावान पात्र विधार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए “मुख्यंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” लागु की जा रही है. योजना में विभिन्न वर्गो के लिए 10 हजार विधार्थियों को लाभान्वित किया जाने का लक्ष्य रखा गया है. यूपीएससी के लिए 200, आरपीएससी व आरएसएमएसएसबी प्रतियोगी के लिए 500, सब – इंस्पेक्टर एवं पे–मेट्रिक्स की अन्य परीक्षा के लिए 800, रीट के लिए 1500, कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 800, इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 तथा क्लेट के लिए 1000 विधार्थियों को प्रतिवर्ष फायदा मिलेगा.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ किन परीक्षाओं में मिलेगा 

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana Benefits: किसी भी छात्र-छात्रा को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए दिया जाएगा. यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, आएपिएससी द्वारा आयोजित आरएसस या अधीनस्थ सेवा सयुंक्त प्रतियोगी परीक्षा,  सब इंसपेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाए, रीट परीक्षा, आरएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कनिष्ट सहायक हेतु, पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान पे लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल 10 से कम से कम की अन्य परीक्षाए, इंजीनियर/मेडिकल प्रवेश परीक्षा,क्लैट परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को योजना का लाभ मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में मेरिट का निर्धारण कैसे होगा  

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana Merit List: परीक्षार्थियों कि मेरिट का निर्धारण 10वीं और 12वीं के प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा. मेरिट निर्धारिण के लिए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड द्वारा दिए गये प्रतिशत को 0.9 के गुणाक से गुणा किया जाएगा. जबकि आरबीएसई बोर्ड के 10वीं/12वीं में प्राप्त प्रतिशत को यथावत एख जाएगा. छात्र-छात्राओं के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा ताकि लाभार्थियों में कम से कम 50% छात्राएं हो सके.

यह भी देखें:

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 Required Document 

  • आवेदन का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्यापित की सत्यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्यापन प्रति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 Notification

प्रतिष्ठित संस्थानों से कोचिंग प्राप्त करनें वाले छात्र-छात्राओं को आवास/भोजन इत्यादि के लिए वर्ष में 40000 रूपय की अतिरिक्त राशी उपलब्ध कराई जाएगी परन्तु उन्हें इस कोचिंग के लिए अपना आवास छोडकर किसी भी अन्य शहर में इस कोचिंग के लिए आकर रहना पड रहा है. इस योजना के संचलन के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिक विभाग नोडल विभाग होगा. यह विभाग प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों एवं अन्य संस्थानों के एंपैनलमेंट का कार्य भी पूरी पारदर्शिता के साथ करेगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन वेबसाइट को विजिट करें.

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana Important links

Start Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 form 17 February 2022
Last date online application form 05 march 2022
Apply online Click here
Official notification Click here
Official website Click here
Check More Govt Jobs Click Here
Join telegram/Whatsapp group Click here

FAQS

प्रशन – Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

उतर – मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ली अंतिम तिथि 5 मार्च 2022 तक है |

प्रशन – Rajasthan Mukhyamantri Anuprati coaching Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

उतर – मुख्यंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक ऊपर दिया है |

Previous articleJKSSB Recruitment 2022 : असिस्टेंट और ड्राइवर आदि पदों पर ग्रेजुएट से 8वीं पास तक के लिए नौकरियां
Next articleRAS Pre Result Cancelled: 25-26 फरवरी को नहीं होगा मेन्स एग्जाम