Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021

Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 online Form: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 में राज्य के हर परिवार को कैशलैस इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है। योजना से जुड़े सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलैस इलाज करवाया जाता है। चिरंजीवी योजना से जुड़ने के लिए ई-मित्र केंद्र पर जाएं और नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन करवाएं। योजना में कैंसर, कोरोना, ब्लैक फंगस जैसी गंभीर बीमारियाँ और हार्ट-बायपास, हीमोडायलेसिस जैसे प्रोसिजर्स को भी शामिल किया गया है। ज्यादा जानकारी के लिए पेज को अंत तक पढ़ें।

Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021

’’राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की यह इच्छा रही कि हर आंख का आंसू पोंछ दिया जाये। जब तक आंसू और दर्द है, हमारा काम समाप्त नहीं होगा।’’

बापू की इसी मंशा को साकार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा 2021-22 में ’यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज’ को प्रदेश में लागू करने की घोषणा की है जिसकी अनुपालना में दिनांक 1 मई 2021 से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की जा रही है। प्रदेश के समस्त नागरिकों को चिकित्सा पर लगने वाले बड़े खर्चो से मुक्त कर उत्तम स्वास्थ्य की प्रतिबद्धता से इस योजना को लाया गया है ताकि तकलीफ एवं गंभीर बीमारी के ईलाज में पैसे की कोई बाध्यता नहीं हो।

राजस्थान सरकार सदैव प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न नवाचार करने में अग्रणीय रही है। राजस्थान ने पूर्व में भी प्रदेश में निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना का सफल संचालन किया है जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों में आमजन को निःशुल्क दवां एवं जांच का लाभ मिल रहा है।

राजस्थान ने ’यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज’ की और कदम बढ़ाते हुए सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी प्रदेश के नागरिकों को अस्पताल में भर्ती होने पर गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परिवार द्वारा किये जाने वाले खर्च को कम करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की है।

 योजना का उद्देश्य

  1. पात्र परिवारो का स्वास्थ्य पर होने वाला व्यय(Out of pocket Expenditure) कम करना।
  2. पात्र परिवारो का राजकीय अस्पतालो के साथ-साथ योजना में सम्बद्ध निजी चिकित्सालयो के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण एवं विषेशज्ञ चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना।
  3. राज्य के पात्र परिवारो को योजना में वर्णित पैकेज से संबंधित बीमारियो का निःशुल्क ईलाज उपलब्ध करवाना। 

योजना का विवरण (Salient Features):-

  1. योजना का प्रारंभः राज्य में दिनांक 30 जनवरी 2021 से लागू आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ा कर पूरे प्रदेश को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए दिनांक 1 मई 2021 से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की जा रही है।
  2. लाभार्थी परिवारः योजनार्न्तगत जन-आधार डेटाबेस से जुडे/पंजीकृत वें परिवार जो निःशुल्क श्रेणी के अर्न्तगत पात्रता रखते है अथवा निर्धारित प्रीमियम का भुगतान कर योजना में पंजीकृत हुए है। निःशुल्क श्रेणी में पंजीकृत राज्य के खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अन्तर्गत पात्र लाभार्थी परिवार, सामाजिक आर्थिक जनगणना (एसईसीसी) 2011 के पात्र परिवार, प्रदेश के समस्त विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनी में कार्यरत संविदाकार्मिक, लघु एवं सीमांत कृषक एवं गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार सम्मिलित है। प्रदेश के वें अन्य परिवार जो सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं है, अर्थात् मेडिकल अटेन्डेंस नियमों के तहत् लाभ नहीं ले रहे है, वें निर्धारित प्रीमियम का भुगतान कर योजना में सम्मिलित हो सकते है।
  3. वॉलेट राशिः इस योजना में साधारण बीमारियों हेतु रू. 50,000/- प्रतिवर्ष तथा गम्भीर बीमारियो हेतु रू. 4.50 लाख की राशि का बीमा कवर प्रतिवर्ष प्रति परिवार देय है। यह वॉलेट राशि पूरे परिवार के लिए एक पॉलिसी वर्ष में उपयोग के लिए है। यदि किसी पॉलिसी वर्ष के दौरान मरीज के लिये पैकेज बुक करते समय मरीज के वॉलेट की राशि कम पडती है अथवा समाप्त हो गई है, तो ऐसी स्थिति में शेष राशि का भुगतान मरीज के द्वारा स्वयं किया जायेगा। इसके लिए अस्पताल ईलाज के पूर्व ही मरीज के परिवार को इस बारें में सूचित करेंगे एवं मरीज/परिवार से लिखित सहमति लेंगे।श्
  4. पैकेजः योजना केवल आईपीडी प्रोसिजर्स एवं चिन्हित प्रोसिजर्स के लिए मान्य होगी। योजना के अन्तर्गत विभिन्न बीमारियो के 1576 प्रकार के पैकेजेज एवं प्रोसिजर्स उपलब्ध है। पैकेजेज को और अधिक सुगम एवं समझने में आसान बनाने के लिए इन्हें योजना के सॉफ्टवेयर में 3219 पैकेजेज में विभक्त किया गया है। योजनान्तर्गत योजना के आरम्भ से पूर्व की सभी बीमारियां सम्मिलित है। योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को मिलने वाले बीमारियों के पैकेज में निम्नाकिंत चिकित्सा सुविधाएँ शामिल है-
  • पंजीकरण शुल्क
  • बिस्तर व्यय
  • भर्ती व्यय तथा नर्सिंग व्यय।
  • शल्य चिकित्सा, संवेदनाहरण विशेषज्ञ तथा सामान्य चिकित्सा का परामर्श शुल्क।
  • संवेदनाहरण, (Anaesthesia) रक्त, ऑक्सीजन, ओ.टी आदी का व्यय।
  • औषधियों का व्यय।
  • एक्स-रे तथा जॉंच पर व्यय आदि।
  • संचारी रोगो से अस्पताल के स्टाफ एवं मरीज के बचाव के लिए आवश्यक उपकरणों पर होने वाला व्यय।

मरीज जिस बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होता है, उसके 5 दिन पहले एवं डिस्चार्ज के 15 दिन तक उस बीमारी से संबंधित उस अस्पताल में की गयी जांचों, दवाइयों एवं डॉक्टर के परामर्श शुल्क का व्यय उस पैकेज की राशि में सम्मिलित है।

  1. अन्य प्रावधानः योजना में परिवार के आकार एवं आयु की कोई सीमा नहीं है। एक वर्ष तक के शिशु बिना परिवार कार्ड में नाम के भी योजना में लाभ लेने के लिए अधिकृत होंगे। 

FB IMG 1636211294188

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। छोटी मोटी बीमारी के इलाज के लिए 50,000 रूपए तथा गम्भीर बीमारी होने पर 4,50,000 (चार लाख पच्चास हजार) रूपए तक का लाभ मिलता है।

Rajasthan mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 online Form

Rajasthan mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021

चिरंजीवी योजना में कैशलैस इलाज हो रहा है, कैशलैस इलाज नि:शुल्क इलाज से बेहतर है, क्योंकि इसमें मरीज़ को कहीं भी कोई पैसा नहीं देना पड़ता।

Rajasthan mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 online Form

चिरंजीवी योजना में सरकार 5 लाख रुपये तक का कैशलैस इलाज का लाभ दे रही है। अगर आपने अभी तक चिरंजीवी में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो नज़दीकी ई-मित्र केंद्र पर जनआधार लेकर जाएं और नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन करवाएं। 

Rajasthan mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 online Form

चिरंजीवी योजना में NFSA, सामाजिक आर्थिक जनगणना, लघु एवं सीमांत कृषक, संविदा कार्मिक, कोविड-19 अनुग्रह राशि लेने वाले परिवारों का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार दे रही है। इसके अलावा अन्य परिवार सालाना रु. 850 जमा करवाकर योजना का लाभ ले सकते हैं। #nirogirajasthan #ChiranjeeviRajasthan

 

mobilewalajob WhatsApp Group 1

FB IMG 1636211263586

सोजत निवासी 75 साल के डांवरराम पथरी की बीमारी से पीड़ित थे। कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वे इसका इलाज करवा पाने में असमर्थ थे। चिरंजीवी योजना से डांवरराम का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया, जिसके बाद वे स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। #SwasthRajasthan #ChiranjeeviRajasthan #nirogirajasthan

FB IMG 1636212246365

बूंदी ज़िले के रघुनाथगंज निवासी 3 साल की हसीना को चिरंजीवी योजना से मिला नया जीवन। हसीना के दिल में छेद था, जिसका योजना में कैशलैस ऑपरेशन हुआ है, अब बालिका के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। 

FB IMG 1636211321740

चिरंजीवी योजना में राज्य सरकार ने प्रदेश के हर परिवार को कैशलैस इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया है। योजना में अब तक 1 करोड़ 36 लाख से ज़्यादा परिवारों को बीमा कवर का लाभ मिल रहा है। 

FB IMG 1636211222075

चिरंजीवी योजना में कैशलैस इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने के समय ही आपको जन आधार नंबर दर्ज कराना ज़रूरी है। यह सुनिश्चित करें कि अस्पताल ने आपका जन आधार नंबर दर्ज कर लिया गया है। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here

उपयोगी लिंक

जनकल्याण पोर्टल

चिकित्सा विभाग

मुख्‍यमंत्री सहायता कोष

सूचना एवं जनसम्‍पर्क विभाग

राजस्थान सम्पर्क

ई-मित्र

राजस्‍थान पर्यटन

Jankalyan Hindi

मुख्‍यमंत्री कार्यालय, राजस्‍थान सरकार

जन सूचना पोर्टल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here