Rajasthan Ration Card List 2022

Rajasthan Ration Card List 2022: राशन कार्ड सूची राजस्थान, New APL BPL AAY Ration Card List Online Application Status, राजस्थान जिलेवार लिस्ट/विवरण 2022 ऑनलाइन लिंक निचे दिए गए हैं. नागरिकों को सस्ती दरों पर राशन प्रदान करने के लिए नागरिकों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है. वे सभी नागरिक जिनका नाम राशन कार्ड सूची में उपलब्ध होता है उनको रियायती दरों पर राशन प्रदान किया जाता है. सरकार द्वारा समय-समय पर यह सूची अपडेट भी की जाती है.

राजस्थान सरकार द्वारा भी राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर Rajasthan Ration card list जारी की जाती है. राजस्थान के सभी नागरिक जिनका नाम एपीएल/बीपीएल/अन्त्योदय राशन कार्ड सूची में है वह रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के पात्र है.

Rajasthan Ration Card List 2022 Online

हमने इस लेख के माध्यम से आपको Rajasthan APL BPL AAY ration card list online में अपना नाम देखने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी साझा की है. इसके अलावा हमने राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित अन्य जानकारियां जैसे की जिलेवार लिस्ट, राशन कार्ड स्टेटस, एफपीएस से संबंधित जानकारी आदि भी इस लेख के माध्यम से पूरी तरह से हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाई है.

Overview Rajasthan Ration Card List 2022
योजना का नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
लाभार्थी राजस्थान  के नागरिक APL / BPL / AAY
सूचि देखने का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट food.raj.nic.in

Ration Card के प्रकार

राजस्थान सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में विभाजित किया गया है. राज्य के जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है तो उनके लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है. गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगो के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है. यह APL राशन कार्ड लोगो की आय के आधार पर जारी किये जाते है (These ration cards are issued on the basis of income of the people). अंत्योदय राशन कार्ड, यह सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है. 

राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के लोग सरकार द्वारा हर शहर, हर गांव में भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे- चावल, चीनी, दाल, गेहू, केरोसिन आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है और अच्छे से जीवन यापन कर सकते है.

भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में बांटा गया है जिसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी हुई है.

  1. अंत्योदय राशन कार्ड, यह सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है.
  2. गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड.
  3. गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) कार्ड.
  • BPL RATION CARD – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है. बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान सस्ती दरों पर 25 किलो तक का अनाज खरीद सकते है.
  • APL RATION CARD – APL Ration Card राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है. राज्य सरकार द्वारा राज्य के इन परिवारों को एपीएल राशन प्रदान किया जाता है इन एपीएल राशन के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है.
  • AAY RATION CARD – Antyodaya राशन कार्ड उन परिवारो के लिए जारी किया गया है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है. राशन कार्ड लोगो की आय के आधार पर जारी किये जाते है. अन्त्योदय राशन कार्ड के जरिये एक परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज सस्ती दरों पर खरीद सकते है.

Rajasthan BPL APL AAY Ration Card List 2022

जिस प्रकार सभी राज्यों को डिजिटल बनाने के लिए सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही है उसी प्रकार राजस्थान को डिजिटल बनाने के लिए आप घर बैठे अपना BPL APL AAY Ration Card List 2022 में नाम चेक कर सकते है तथा ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई भी कर सकते है. जिन लोगो ने अभी तक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो वह जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

जिन लोगो का नाम बीपीएल/एपीएल राशन कार्ड सूची 2022 में आएगा तो वह रियायती दरों पर खाद्य प्रदार्थ प्राप्त कर सकते है. राज्य के सभी परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड प्रदान किये जाते है.

Ration Card List by Districts of Rajasthan

Ajmer (अजमेर) Jalor (जालौर)
Alwar (अलवर) Jhalawar (झालावाड़)
Banswara (बांसवाड़ा) Jhunjhunu (झुंझुनू)
Baran (बारां) Jodhpur (जोधपुर)
Barmer (बाड़मेर) Karauli (करौली)
Bharatpur (भरतपुर) Kota (कोटा)
Bhilwara (भीलवाड़ा) Nagaur (नागौर)
Bikaner (बीकानेर) Pali (पाली)
Bundi (बूंदी) Pratapgarh (प्रतापगढ़)
Chittorgarh (चित्तौड़गढ़) Rajsamand (राजसमंद)
Churu (चुरु) Sawai Madhopur (सवाई माधोपुर)
Dausa (दौसा) Sikar (सीकर)
Dholpur (धौलपुर) Sirohi (सिरोही)
Dungarpur (डूंगरपुर) Sri Ganganagar (श्रीगंगानगर)
Hanumangarh (हनुमानगढ़) Tonk (टोंक)
Jaipur (जयपुर) Udaipur (उदयपुर)
Jaisalmer (जैसलमेर)
राजस्थान राशन कार्ड जिलेवार लिस्ट 2022 कैसे देखे?

राजस्थान के जो इच्छुक लाभार्थी Online Ration Card List में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर आसानी से देख सकते है.

  • सर्वप्रथम लाभार्थियों को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की Official Website पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.
  • इस होम पेज पर आपको “Ration Card Report” का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको इस ऑप्शन में से जिलेवार राशन कार्ड विवरण“ के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करके आपको रूलर अथवा अर्बन में राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा. फिर आपको अगले पेज पर अपने पंचायत का चयन करना होगा.
  • उसके बाद आपके पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव के नाम ओपन होकर आ जाएंगे. यहां पर आपको अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद अपना FPS Name यानि राशन की दुकान का नाम सेलेक्ट कर लें.
  • इसमें कार्ड नंबर, कार्ड कैटेगरी और कार्ड धारक के नामों की लिस्ट है, इसमें अपना नाम वाले राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर लें.
  • अब आपके सामने आपके एरिया के उन सभी लोगों के नाम खुल जाएगी. जिनका नाम राशन कार्ड में लिस्ट में आया हुआ होगा वे आप अपना नाम देख सकते है.

Purpose of Rajasthan Ration Card List 2022

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को राजस्थान राशन कार्ड सूची 2022 में अपना नाम देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना. अब राज्य के लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं है. अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बड़ी सरलता से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सके. राज्य के हर गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है उन्हें उचित मात्रा में खाद्य प्रदार्थ प्रदान करना और लाभार्थियों के जीवन में सुधार करना.

इस Ration Card List 2022 में सूचीबद्ध लाभार्थियों को रियायती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू, चावल, चीनी, केरोसिन आदि उपलब्ध कराना.

ताज़ा आंकड़ों के अनुसार इस सभी राशन कार्ड धारकों की प्रदेश में संख्या इस प्रकार है:

Up to 2.50 crore families may be covered under the scheme. However, as of 30.09. In 2014, so far 2.42 crore families have been issued AAY cards by the States/UTs. राजस्थान में कुल राशन कार्डों की संख्या 2 करोड़ से भी ज्यादा है जिसमें लगभग एक करोड़ साठ लाख ग्रामीण क्षेत्रों और बाकी शहरी क्षेत्रों के राशन कार्ड हैं.

  • Annapurna Ration Card – 8,875
  • Antyodaya Ration Card – 6,81,713
  • BPL Ration Card – 24,92,859
  • State BPL Ration Card – 6,35,123
  • Other Ration Cards – 1,70,72,722

Rajasthan Ration Card List 2022 के लाभ

  • राशन कार्ड लिस्ट में जिन लोगो का नाम आएगा उन लोगो को सस्ती दरों पर गेहू, चावल, चीनी, केरोसिन आदि उपलब्ध कराये जायेगे.
  • राशन कार्ड के ज़रिये आप वोटर आईडी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी Ration Card का इस्तेमाल किया जाता है.
  • राशन कार्ड राज्य के नागरिको के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है.
  • इसके लिए लाभार्थी राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए.
राजस्थान राशन कार्ड के दस्तावेज़ (पात्रता):
  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक का आधार कार्ड.
  • पहचान पत्र.
  • मोबाइल नंबर.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click here

Ration Card Details Check Online or Offline

अगर आप अपने राशन कार्ड की विस्तृत जानकारी जैसे राशन कार्ड नंबर, राशन डीलर का नाम और ऐसे अन्य विवरण ऑनलाइन जानना चाहते हैं, तो आपको उन चरणों का पालन करना होगा जो हमने नीचे दिए हैं.

  • राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन जांचने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.
  • इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के अंतर्गत राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन में “राशन कार्ड एवं राशन विवरण का विवरण देखे“ के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे राशन कार्ड नंबर, नाम, माता का नाम, पिता का नाम आदि भरना होगा और फिर जिले, क्षेत्र प्रकार, ब्लॉक, पंचायत आदि का चयन करना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा. फिर, एक समान नामों की सूची आपको दिखाई देगी, अब इसे माता और पिता के नाम से पुष्टि करें.
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप इसे दबाएंगे राशन कार्ड का विवरण आपकी स्क्रीन पर होगा. अब आप राशन कार्ड के हर एक विवरण की जांच कर सकते हैं.

इसे भी देखें

राशन कार्ड Application Status कैसे चेक करे ?

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने द्वारा किये गए आवेदन की स्थिति देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे.
  • सबसे पहले लाभार्थी को खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.
  • इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण लिंक के सेक्शन में से राशन कार्ड रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर या फॉर्म नंबर को भरना होगा.
  • इसके बाद आपको चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप एप्लीकेशन स्टेटस आसानी से देख सकते है.

राजस्थान राशन कार्ड में Online Editing कैसे करे ?

राज्य के जिन राशन कार्ड धारको के राशन कार्ड में गलत जानकारी जैसे नाम, पता, परिवारों के सदस्यों का नाम आदि दर्ज हो गयी हो तो आप आसानी से सही कर सकते है. इसलिए हम आपको राशन कार्ड में संशोधन करने की पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है. अभी ऑनलाइन एडिटिंग नही की जा सकती है.

  • सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर  स्क्रीन पर संशोधन का एक फॉर्म आ जायेगा.
  • आपको फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड में दर्ज मुखिया का नाम, मोबाइल नंबर ई मेल आईडी और मुखिया के फोटो, आवेदक के हस्ताक्षर आदि भरनी होगी.
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा. इसके बाद ई-मित्र या अपने निकट के सीएससी सेंटर में जाएँ. और राशन कार्ड में जो भी सांसोधन कराना होगा उसे ठीक कराएं.
  • अब आपको एक अनुक्रमांक संख्या दी जाएगी उसे संभालकर रखे और साथ ही साथ अपने राशन कार्ड में संशोधन की भी जानकारी लेते रहें.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click here

POS Machine से राशन लेने की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी पॉस मशीन से राशन लेना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे.

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.
  • इस होम पेज पर आपको पॉस से राशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा.
  • इस पेज पर आपको पॉस मशीन से राशन लेने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी मिल जाएगी. आप इस प्रक्रिया को पढ़ कर पॉस मशीन से राशन ले सकते है.

Ration Card Transfer Online प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको सबमिट ट्रांसफर एप्लीकेशन ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एसएसओ राजस्थान का लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात आपके सामने ट्रांसफर एप्लीकेशन खुलकर आएगी.
  • आपको इस एप्लीकेशन में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी.
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.

POS Transaction Report देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको पीओएस ट्रांजैक्शन रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको महीने तथा साल का चयन करना होगा.
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • पीयूष ट्रांजैक्शन रिपोर्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

Load Grievance की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आएगा.
  • आपको इस फोन में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी.
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click here

Grievance Status देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति देखें लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात आपको अपनी ग्रीवेंस आईडी या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • अब आपको इमेज में दिखाया हुआ टैक्स दर्ज करना होगा.
  • इसके पश्चात आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा.

District Wise Wholesale Prices देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज होलसेल प्राइस के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा.
  • जैसे ही आप अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करेंगे आपके सामने संबंधित जानकारी होगी.

Godown List District-wise & Branch-wise Details देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज वेयरहाउस लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा.
  • जैसे ही आप अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करेंगे आपके सामने संबंधित जानकारी होगी.

District Wise Village List देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको डिस्ट्रिक्ट वाइज विलेज लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा.
  • जैसी आप अपने जिले का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click here

Feedback देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.
  • होम पेज पर आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आएगा.
  • आपको फीडबैक फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि नाम, कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा.
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे.

Contact info

  1. सबसे पहले लाभार्थियों को खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.
  2. इस होम पेज पर आपको सम्पर्क सूत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अगले पेज पर कांटेक्ट नंबर्स की पूरी डिटेल्स आ जाएगी.
Previous articleUPSC IES Recruitment 2023 Apply Online For 327 Posts
Next articleCRPF SSC GD Cut-off 2022 Download Here