Rajasthan Latest Corona Guideline
राज्य में 30 जनवरी तक 12वीं के स्कूल बंद रहेंगे

RAJASTHAN SCHOOL CLOSED: स्कूल 17 जनवरी तक बंद – रात्रि में 11:00 बजे से 6:00 बजे तक कर्फ्यू: राजस्थान राज्य में कोरोना महामारी के केस बढने के कारण राजस्थान सरकार ने नये दिशा निर्देश जारी किये है. राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी के चलते नई पाबन्दिया लागू की गयी है, जो स्कूल, कॉलेज, शादी-विवाह व अन्य चीजो पर लागू की जाएगी. इसके अतिरिक्त जयपुर और जोधपुर में बढ़ते हुए कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए जयपुर नगर निगम क्षेत्र व जोधपुर नगर निगम क्षेत्र के समस्त सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों को कक्षा 8वीं तक 17 जनवरी 2022 तक बंद (RAJASTHAN SCHOOL CLOSED) रखने का आदेश दिया है. इसके विस्तृत दिशा-निर्देश नीचे दिए गये ऑफिशल नोटिस से विद्यार्थी देख सकते है. राजस्थान में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए एक्सपर्ट का मानना है की 17 जनवरी 2022 के बाद भी स्कूल नही खुल पाएंगे (RAJASTHAN SCHOOL CLOSED). कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के साथ ही राजस्थान के 4 जिलो में स्कूल 17 जनवरी तक बंद हो गये है.

RAJASTHAN SCHOOL CLOSED: GUIDELINES FOR SCHOOLS

शैक्षणिक गतिविधियों व स्कूलों के सम्बन्ध में

  1. जिन विद्यालय/ महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय/ कोचिंग संस्थान द्वारा छात्रावास का संचालन किया जा रहा है, वहाँ संस्था प्रधान/ संचालक द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार (डबल डोज वैक्सीनेशन, मास्क का अनिवार्य उपयोग, दो गज की दूरी, सेनेटाईजेशन, बंद स्थानों पर उचित वेंटिलेशन इत्यादि) की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी.
  2. जयपुर एवं जोधपुर में बढ़ते हुए कोविड संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए जयपुर नगर निगम क्षेत्र (ग्रेटर/ हैरिटेज) एवं जोधपुर नगर निगम (उतर/दक्षिण) के समस्त सरकारी/ निजी विद्यालयों में कक्षा 8वीं तक का नियमित शिक्षण/ कोचिंग गतिविधियों का संचालन आगामी दिंनाक 17 जनवरी 2022 तक के लिए बंद रहेगा, परन्तु ऑनलाइन क्लासेस जारी रखी जाएगी.

राजस्थान राज्य के अन्य जिलो के सम्बन्धित जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के सम्बन्ध में अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार से चर्चा के बाद ही निर्णय ले सकेंगे.

RAJASTHAN SCHOOL CLOSED: GUIDELINES FOR DEPARTMENTS

कार्यालयों के सम्बन्ध में

  1. नगर निगम एवं नगर पालिका क्षेत्रो में स्थित सभी राजकीय कार्यालयों में, जहाँ कर्मचारियों की बैठक व्यवस्था में सामाजिक दूरी बनाये रखना सम्भव न हो, वहाँ उन कार्यालयों में 50% कार्यालय में उपस्थित रहकर तथा 50% घर से कार्य के सम्बन्ध में सचिवालय स्तर पर प्रशासनिक सचिव, विभाग स्तर पर विभागाध्यक्ष एवं जिला स्तर पर जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट निर्णय ले सकेंगे.
  2. बिंदु संख्या 2 में वर्णित आदेश निम्न आवश्यक सेवाओ से सम्बन्धित कार्यालयों पर लागू नही होगा:

जिला प्रशासन, गृह, वित, पुलिस, विधि विज्ञान प्रयोगशाला, जेल होमगार्ड, कंट्रोल रूम एवं वोर रूम, वन/ वन्य जीव विभाग, आयुर्वेद विभाग, पशुपालन विभाग, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DOTC), सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग (DIPR) नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं, सार्वजनिक परिवहन, आपदा प्रबन्धन, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, जिला परिषद, विद्युत, पेयजल, स्वच्छता, टेलीफोन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं चिकित्सा.

  1. समस्त सरकारी एवं निजी कार्यालयों में कोविड उपयुक्त व्यवहार (डबल डोज वैक्सीनेशन, मास्क का अनिवार्य उपयोग, दो गज की दूरी, सेनेटाईजेशन इत्यादि) की अनुपालना सुनिश्चित करवाने की जिम्मेदारी सम्बन्धित कार्यालय अध्यक्ष की होगी.
  2. कार्यालय अध्यक्ष द्वारा विशेष योग्यजन/ गर्भवती महिला/ 55 वर्ष या उससे अधिक आयु/ पुराने रोगों एवं स:रुग्णता परिस्थितियों से पीड़ित कर्मचारी/ अधिकारी को कार्यालय में उपस्थित होने से छूट दी जा सकेंगी, लेकिन उन्हें घर से कार्य करना आवश्यक रहेगा.
  3. वे कर्मचारी/ अधिकारी जो कार्यालय में नही आ रहे है एवं घर से कार्य कर रहे है, वे अधिकारी हर समय टेलीफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमो पर उपलब्ध रहेंगे.
  4. कार्यस्थल पर किसी भी कार्मिक के कोविड पॉजिटिव या फिर सम्भावित संक्रमण की स्थिति बनने पर कार्यालय अध्यक्ष द्वारा कार्यालय कक्ष को 72 घंटे के लिए बंद किया जा सकेगा एवं सम्बन्धित कार्यालय कक्ष के अन्य कर्मचारियों को घर से कार्य करने की अनुमति सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.
  5. कोविड की वर्तमान परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन गाँव के संग एवं प्रशासन शहरो के संग अभियान के अंतर्गत प्रस्तावित शिविर आगामी आदेशो तक स्थगित रहेंगे.
  6. सम्पूर्ण प्रदेश में प्रतिदिन रात्रि 11:00 बजे से प्रात: 5:00 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू रहेगा.
  7. यह आदेश दिंनाक 7 जनवरी 2022 (शुक्रवार) से लागू किये जायेगे.

RAJASTHAN SCHOOL CLOSED: NOW NEXT

सम्पूर्ण प्रदेश में उक्त दिशा-निर्देश का उल्लंघन किये जाने पर समस्त जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अपने स्थानीय क्षेत्राधिकार में आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 एवं राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करेगे.

OTHER STATES

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में ओमाइक्रोन के मामलों में दो सप्ताह में 2-3 प्रतिशत से 25-30 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दिल्ली सरकार ने ‘येलो अलर्ट’ की घोषणा की है। इसके तुरंत बाद, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने नए दिशानिर्देश जारी किए जिसमें स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को अगले आदेश तक बंद करना पड़ा। साथ ही सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।

महाराष्ट्र

राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने जानकारी दी है कि अगर COVID के मामले बढ़ते हैं तो स्कूल बंद किए जा सकते हैं। अभी स्कूलों को बंद करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही कोई अपडेट आ सकता है।

पश्चिम बंगाल

राज्य सरकार ने COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण 3 जनवरी से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है। “स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। एक समय में 50% कर्मचारियों के साथ केवल प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी,” सरकारी आदेश पढ़ता है।

उड़ीसा

कक्षा 1 से 5 तक, जो 3 जनवरी, 2022 से फिर से खुलने वाली थी, को COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण बंद रहने का आदेश दिया गया है। हालांकि, 6 से 10 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं खुली रहेंगी।

महाराष्ट्र

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण मुंबई के स्कूलों को कक्षा 1 से 9 तक 31 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया। हालांकि, कक्षा 10 से 12 के लिए स्कूल हमेशा की तरह जारी रहेगा।

तेलंगाना

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने COVID-19 मामलों में वृद्धि और संक्रांति की छुट्टियों के कारण 8 जनवरी, 2022 से 16 जनवरी, 2022 तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है।

गोवा

कक्षा 8 और 9 के लिए 26 जनवरी तक शारीरिक सत्र के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं जबकि कक्षा 10 से 12 तक के छात्रों को केवल टीकाकरण के लिए आना है। राज्य सरकार ने भी 26 जनवरी तक कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है.

झारखंड

राज्य सरकार ने COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी, 2022 तक बंद करने का आदेश दिया है।

बिहार

राज्य सरकार ने COVID-19 मामलों में वृद्धि के बीच 21 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

चंडीगढ़

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य सभी शिक्षण संस्थान अगली सूचना तक बंद कर दिए गए हैं। उन्हें ऑनलाइन मोड में कक्षाएं जारी रखने के लिए कहा गया है। हालांकि, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को ऑफलाइन मोड में काम करना जारी रखने की अनुमति दी गई है।

rajasthan-school-closed

Previous articleCantonment Board Varanasi Vacancy 2022
Next articleKRISHI VIGYAN KENDRA CHURU RECRUITMENT 2022 : कृषि विज्ञानं केंद्र चूरू में निकली भर्ती इस तरह करे आवेदन