Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Apply Online स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय भर्ती 2022

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022: स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर ने विभिन्न पदों को भरने के लिए भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत लेखा अधिकारी, सहायक कुलसचिव, सहायक अभियंता, कोच, प्रयोगशाला सहायक, कृषि पर्यवेक्षक, एलडीसी, वाहन चालक आदि के 66 पदों को भरा जायेगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आवेदन प्रस्तुत कर सकते है. Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 मार्च से 30 अप्रैल 2022 तक प्रस्तुत किया जायेगा.

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 की अधिक जानकारी जानने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Post Details

Posts Name No. of Posts
Accounting Officer 1
Assistant Registrar 2
Assistant Engineer (Civil) 1
Coach 1
Farm Manager / Technical Assistant (Agriculture) 4
Lab Assistant 12
Agriculture Supervisor 4
Clerk Grade 2nd 30
Stenographer English 9
Vehicle Driver 2
Total 66 Posts

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Age Limit

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारो की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 में आरक्षित वर्गो को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छुट प्रदान की जाएगी. इस भर्ती के लिए आयु की अधिक जानकारी जानने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Application Fee

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 800 रु, ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस/ एमबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600 रु, इसके अतिरिक्त एसटी/ एससी/ पीएच और जिनकी वार्षिक आय 2.50 लाख रु से कम है, उनके लिए 400 रु निर्धारित किया गया है.

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Salary

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए चयनित योग्य उम्मीदवारों को वेतन 13,500 रु से 39,300 रु प्रतिमाह दिया जायेगा.

Rajasthan SKRAU Recruitment 2022 Educational Qualification

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गयी है. इस भर्ती(Rajasthan SKRAU Recruitment 2022) के लिए शैक्षणिक योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है. इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्न है –

  • Accounts Officer: इन पदों के लिए उम्मीदवार प्रथम या द्वितीय श्रेणी में वाणिज्य में मास्टर डिग्री या समकक्ष या चार्टर्ड एकाउंटेंट या इसके समकक्ष पर्यवेक्षी क्षमता में खातों में वर्षों के अनुभव के साथ होना चाहिए. विश्वविद्यालय में पहले से कार्यरत एक व्यक्ति जिसके पास स्नातकोत्तर की डिग्री नहीं है, लेकिन वह किसी भी विषय में स्नातक है, उपरोक्त पदों के लिए संकाय पर विचार किया जा सकता है. ऐसे उम्मीदवारों के पास पर्यवेक्षी क्षमता में कम से कम छह साल का अनुभव होना चाहिए.
  • Assistant Registrar: 5 साल के कार्यालय या शिक्षण अनुभव के साथ प्रथम या द्वितीय श्रेणी में मास्टर या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए, एक व्यक्ति जो पहले से ही इस विश्वविद्यालय में कार्यरत है, जिसके पास पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री नहीं है, लेकिन वह स्नातक है, उसके लिए सहायक रजिस्ट्रार के पद के लिए विचार किया जा सकता है, बशर्ते कि ऐसे व्यक्ति के पास पर्यवेक्षण, योजना और नियंत्रण से जुड़े अधिकारी प्रशासन का कम से कम छह साल का अनुभव होना चाहिए.
  • Assistant Engineer (Civil): उम्मीदवार किसी राज्य सरकार द्वारा इंजीनियरिंग अधीनस्थ (सिविल) के रूप में तीन साल की सेवा के साथ समकक्ष या इंजीनियरिंग अधीनस्थ (सिविल) के रूप में 10 साल के आवश्यक अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा धारक (सिविल) होना चाहिए.
  • Coach: उम्मीदवारों के पास राष्ट्रीय खेल संस्थान से संबंधित खेल में डिप्लोमा के साथ एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक फॉर्म होना चाहिए.
  • Farm Manager/ Technical Assistant (Agriculture): कम से कम 50% और उससे अधिक SC कृषि (ऑनर्स) / B.SC हॉर्ट (ऑनर्स) होने चाहिए.
  • Laboratory Assistant: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान सहित विज्ञान सहित हायर सेकेंडरी/ सीनियर हायर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.
  • Agriculture Supervisor: उम्मीदवार कृषि के साथ वरिष्ठ उच्च माध्यमिक होना चाहिए.
  • Clerk Grade-II: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या उसके समकक्ष परीक्षा से वरिष्ठ माध्यमिक

और

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के नियंत्रण में डीओईएसीसी द्वारा संचालित “ओ” या उच्च स्तरीय सर्टिफिकेट कोर्स

और

नाइलिट, नई दिल्ली द्वारा कंप्यूटर अवधारणा पर सर्टिफिकेट कोर्स

या

राष्ट्रीय / राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के तहत आयोजित कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए) / तिथि तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (डीपीसीएस) प्रमाण पत्र

या

भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्टिफिकेट साइंस/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री/ डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट

या

देश में मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक प्रमाणपत्र कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर एप्लीकेशन में से एक विषय के रूप में

या

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

या

राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नियंत्रण में वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा आयोजित सूचना प्रौद्योगिकी में राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट कोर्स (आरएस-सीआईटी) होना चाहिए.

  • Stenographer (English): उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. व्यावसायिक दक्षता में उम्मीदवार को अंग्रेजी में 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्शन टेस्ट में उपस्थित होना है, 10 मिनट के लिए उम्मीदवार को इस मामले को कंप्यूटर पर 50 मिनट में ट्रांसक्रिप्ट करना होगा.
  • Driver: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास होना चाहिए, इसके अतिरिक्त निर्धारित सरकारी प्राधिकरण से वैध और उपयुक्त ड्राइविंग लाइसेंस का कब्ज़ा (उम्मीदवार को संस्थान / मुख्यालय की उपयुक्त समिति द्वारा ली जाने वाली व्यावहारिक कौशल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी) होना चाहिए.

How to Apply Online Rajasthan SKRAU Recruitment 2022

राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार निम्न निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है –

  • सबसे पहले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को SKRAU की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होम पेज पर “Rajasthan SKRAU Recruitment 2022” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद “Apply Online” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है.
  • उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दे.
  • उसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान कर दे.
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे.
  • अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले.

Important Links

Last Date Online Application Form 30 April 2022
Apply Online http://raubikaner.org/
Official Notification Click Here
Official Website http://raubikaner.org/
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Acchi Taiyari Homepage Click Here

FAQs

प्रश्न: राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर: राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 निर्धारित की गयी है.

प्रश्न: राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

उत्तर: राजस्थान एसकेआरएयू भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सम्पूर्ण प्रोसेस ऊपर विस्तार से बताई गयी है.