Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 Tarbandi Yojana Application

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022: Application Form Registration, Tarbandi Yojana Registration, Rajasthan Taarbandi Yojana In Hindi, तारबंदी योजना राज्य सरकार द्वारा किसानो को अपने खेत की तारबंदी करने में लगने वाली राशी पर अनुदान देकर सहयोग करने के लिए बनाई गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के वे किसान जो अपने खेत में तारबंदी (बाड़ बनाना) करना चाहते है लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्हें कर्जा लेना पड़ता है, तो उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा खेत की बाड़ बनाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। Financial assistance will be provided by the Government of Rajasthan for fence-making. आज हम आपको Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे तारबंदी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तारबंदी योजना राजस्थान में कोन आवेदन कर सकता है? तारबंदी योजना में आवेदन हेतु कोनसे दस्तावेज चाहिए? आदि के बारे में बताने जा रहें हैं। इसलिए हमारे पेज को अंत तक पूरा पढ़ें।

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022

इस योजना से राज्य के छोटे कर सीमांत किसानो को लाभ होगा। इस Tarbandi Yojana Rajasthan 2022 के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की ही कांटेदार तारबंदी के लिए सब्सिडी (अनुदान राशी) दी जाएगी। तारबंदी होने के बाद आवरा पशुओ से फसलों को बचाया जा सकेगा। तारबंदी योजना 2022 में अधिकतम रु 40,000 तक की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे की किसान भाई अपनी फसलों को आवारा पशुओं से होने वाले नुकसान से बचा सके। यह भी देखें: PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022- नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 31 मार्च तक…

इस योजना के तहत सरकार ने राज्य के किसानो को 8 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी किसान भाई राजस्थान तारबंदी योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते है उन्हें सबसे पहले इस योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा। उसके बाद ही आपको इस योजना के तहत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम राजस्थान तारबंदी योजना
तारबंदी योजना शुरू की गयी राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी होंगे राज्य के लघु और सीमांत किसान भाई
उद्देश्य वित्तीय सहायता देना
हमारी वेबसाइट acchitaiyari.com

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 का उद्देश्य

किसानो के खेतो की खड़ी हरी-भरी फसलों को आवारा पशु बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे किसानों की बहुत फसल बर्बाद व किसान की आय में अनिश्चित कमी हो जाती है। जिससे बचने के लिए अधिकतर किसानों को अपने खेतों के चारों तरफ तारबंदी करनी पड़ती हैं, ताकि आवारा पशु खेत में घुसकर किसानों की फसल को नुकसान ना पहुंचा सके। और किसान भाइयों का फायदा हो, क्योंकि जब अन्नदाता खुश होता है तो देश धन-धान्य से भर जाता है। ज्यादातर किसान पैसों की कमी के कारण अपने खेत की तारबंदी नहीं करवा पाते, उनको सरकार द्वारा सहायता मिल सके इसलिए राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान तारबंदी योजना को शुरू किया गया।

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 के लाभ

  • किसान बही अपने खेतो मे बाड़ या तारबंदी करके अपने खेतो आवारा पशुओं से बचा सकते है।
  • तारबंदी योजना के अंतर्गत तारबंदी का 50% खर्चा सरकार द्वारा किया जाएगा। बाकी । इसमें अधिकतम रु 40,000 तक खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के छोटे ओर सीमांत किसानो को ही लाभ प्रदान  किया जायेगा ।
  • Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 के अंतर्गत किसान को अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए ही सब्सिडी दी जाएगी।
  • इससे आवारा पशुओं द्वारा चराई से होने वाली फसल की बर्बादी को रोका जा सकेगा।

Rajasthan Taarbandi Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 का लाभ राज्य के लघु और सीमांत किसानो को ही मिलेगा। लघु किसान वह किसान होते हैं, जिनके पास खेती करने योग्य भूमि केवल एक हेक्टेयर से ज्यादा और 2 हेक्टेयर से कम होती है। जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन होती है, उन्हे लघु किसान कहा जाता है। सीमांत किसान वह किसान होते हैं, जिनके पास खेती के लायक जमीन केवल एक हेक्टेयर यानी करीब ढाई एकड़ होती है।

Rajasthan Taarbandi Yojana की पात्रता

  • इस योजना के तहत किसान को राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 के लाभ के लिए लाभार्थी के पास पांच एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा सके।
  • अगर लाभार्थी की कृषि योग्य भूमि पर पहले से ही किसी अन्य योजना के तहत राशि प्राप्त है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

Rajasthan Taarbandi Yojana के लिए दस्तावेज़

  • जमीन की जमाबंदी
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक

How to Apply Rajasthan Taarbandi Yojana 2022

Offline Application Apply Process- इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको Tarbandi Yojana Application Form PDF Download करना होगा।

  • उसके बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, आधार नंबर, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि भरनी होगी।।
  • इस फॉर्म को भरते समय ध्यान रखें कि फॉर्म में जो मोबाइल नंबर आप डाल रहे हैं वह बिल्कुल ठीक होना चाहिए क्योंकि इसी फोन नंबर पर आपको इस योजना के लिए कॉल आएगी।
  • Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 एप्लीकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको अपने एप्लिकेशन फॉर्म के साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अटेच करके कृषि विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • इस तरह किसान भाई राजस्थान तारबंदी योजना में अपना आवेदन कर तारबंदी योजना के पैसे अपने खाते में प्राप्त कर सकते है।

*हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें – Click Here*

Rajasthan Taarbandi Yojana FAQs

तारबंदी योजना क्या है?

यह Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 किसान भाइयों को आर्थिक सहायता देने के लिए बनायीं गयी है। योजना के माध्यम से जो भी किसान अपने खेतों में तारबंदी कराना चाहते है यानि खेत में चारों तरफ आवारा पशुओं के कारण बाड़ बनाना चाहते है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

योजना से मिलने वाले आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हमने आपको अपने आर्टिकल में प्रदान कर दी है यदि आप जानकारी जानना चाहते है तो आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

राजस्थान तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राजस्थान तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट rajkisan.rajasthan.gov.in है। आवेदक अपने कंप्यूटर व मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर योजना का आवेदन कर सकते है।

योजना के तहत किसान नागरिकों को क्या लाभ दिया जाता है?

योजना के तहत तारबंदी के लिए 50% का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा यानि 40 हजार तक का खर्च सरकार देगी और बाकी 50% का योगदान स्वयं किसान को देना होगा। 

योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Rajasthan Taarbandi Yojana 2022 से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 0141-2227849 है। यदि आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी होगी तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

Previous articleUPTET 2021, Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test Apply Online
Next articleRajasthan Talent Search Examination 2021