REET Exam 2021 Latest News & Update

REET Exam 2021: रीट रिजल्ट (REET Result) के बाद अब तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत होगी. अब जल्द ही थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी. इसमें लेवल-1 में 16 हजार भर्तियां होंगी और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होंगी. भर्ती के लिए फाइनल मेरिट बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से निकाली जाएगी. इसी मेरिट से 31 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी. डीपी जारौली ने आगे कहा कि सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए 60 फीसदी और इससे ऊपर की पात्रता है.

REET Exam 2021 Latest News & Update

रीट (REET Exam 2021) में पात्र उम्मीदवारों को भर्ती फॉर्म को भरते समय REET मार्कशीट समेत अपने सारे डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करने होंगे. इतना करने के बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा, फिर उसके बाद फाइनल कट ऑफ भी जारी किया जाएगा. इसी मेरिट के आधार पर राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती होगी.

DP Jarauli On REET Exam 2021

Check Also:

डीपी जारौली ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पात्र परीक्षार्थियों के एकेडमिक इंडेक्स (Academic index) से 10 फीसदी मार्क्स बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (Bikaner Directorate of Secondary Education) जोड़ेगा. फिर इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट (Final Merit List) बनेगी. इसी के आधार पर ही सरकार नियुक्तियां (Appointments) देगी. फाइनल मेरिट में 90:10 का फॉर्मूला लगाया जाएगा. यानी फाइनल मेरिट में 90 फीसदी मार्क्स रीट से लिए जाएंगे और 10 फीसदी एकेडमिक डिग्री से लिए जाएंगे. 

REET Exam 2021 Latest News

रीट (REET Exam) शिक्षक भर्ती 2018 में चयनित अभ्यर्थियों को आज तक नियुक्ति का इंतजार है. साल 2018 में निकाली गई रीट शिक्षक भर्ती में तीसरी वरियता सूची जारी हुए करीब एक साल का समय बीत चुकी है और इनमें से करीब 80 फीसदी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति भी मिल गई है, लेकिन मामला(REET Exam 2021) अदालत में पहुंचने के बाद करीब 20 फीसदी से ज्यादा चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अटक गई. 

REET Exam 2021 Waiting List

REET Exam 2021: गौरतलब है कि रीट शिक्षक भर्ती 2018 में प्रतिक्षा सूची में 894 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया. पहली प्रतिक्षा सूची जहां 29 दिसंबर 2020 को जारी की गई तो वहीं उसके बाद प्रतिक्षा सूची 11 जनवरी 2021 को जारी की गई, लेकिन मामला अदालत में जाने की वजह से चयनित करीब 20 फीसदी से ज्यादा अभ्यर्थियों की नियुक्ति अटक गई. मामले का अदालत से निस्तारण कर जल्द से जल्द नियुक्ति होने की मांग को लेकर पिछले 1 महीने से चयनित बेरोजगार शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे हैं.

REET Exam 2021: धरने पर बैठे रामवीर सिंह का कहना है कि ‘दो बार प्रतिक्षा सूची जारी हो चुकी है और प्रतिक्षा सूची में शामिल 80 फीसदी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति भी मिल चुकी है, लेकिन ये मामला हाईकोर्ट में जाने के बाद 20 फीसदी चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अटक गई है. पिछले 110 दिनों से ज्यादा दिन हो गए हैं. बीकानेर निदेशालय पर धरने पर चयनित बेरोजगार बैठे हैं, ऐसे में जल्द से जल्द मामला हाईकोर्ट से निस्तारित कर बेरोजगारों को राहत देनी चाहिए.’