REET Third Grade Recruitment 2022

REET Third Grade Recruitment 2022: राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से राज्य में 32,000 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में आवेदन करने का एक और मौका दिया है। विभाग द्वारा इसकी अंतिम तारीख बढ़ा दी गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख अब 16 फरवरी 2022 तक कर दी गयी है। ऐसे में वे इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी जो किसी कारणवश पुरानी अंतिम तिथि 9 फरवरी, 2022 तक अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाए थे, वे जल्द से जल्द विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती की  आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके रीट स्कोरकार्ड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति 2 साल की परिवीक्षा के लिए होगी। इस दौरान उन्हें प्रतिमाह 23 हजार 700 रुपये का वेतन मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए भर्ती के लिए जारी की गयी अधिसूचना जरूर देख लें। इसके अलावा अगर आप सरकारी नौकरी के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी तैयारी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो तुरंत सफलता द्वारा चलाए जा रहे करेंट FREE Rajasthan Static GK Ebook PDF- Download Now की मदद ले सकते हैं। सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की क्लासेस चलाई जा रही हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे इस विषय की फ्री में पक्की तैयारी कर सकते हैं।

REET Third Grade Recruitment 2022 Vacancy Details

राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड टीचर्स लेवल फर्स्ट के लिए कुल 15,500 पदों पर आवेदन मांगे गये है. जिसके लिए अलग-अलग सभी विषय वार पदों का वर्गीकरण ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सभी पदों का विषय वार ऑफिशियल वेबसाइट से चेक कर सकते है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अपने विषय के अनुसार जानकारी पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर ले ताकि वो आसानी से अपने विषय के लिए आवेदन कर सके.

REET Third Grade Recruitment 2022 Schedule/ Process

रीट लेवल फर्स्ट काउंसलिंग अनुसूची / प्रोसेस: राजस्थान में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग द्वारा कार्यालय निदेशक प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के द्वारा रीट काउंसलिंग 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जायेंगे. ऑनलाइन आवेदन मांगने होने के बाद में योग्य उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसके अतिरिक्त अलग-अलग पदों के लिए वर्गीकरण भी जारी किया जायेगा. रीट काउंसलिंग 2021 की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गये डायरेक्ट लिंक की सहायता से ऑफिशियल नोटिफिकेशन को विजिट कर सकते है.

Organization NameElementary Education Department
StateRajasthan
Vacancy NameGrade 3 Teachers
Vacancy DetailsLevel 1 & Level 2 – TSP/Non-TSP Areas
Number of Vacancies32,000
Advt No:02/2021-22
Salary₹23700/- Pay (Matrix Level- 10)
Last date to apply for Rajasthan 3rd Grade Teachers Bharti16 February 2022
Latest Govt. JobsClick Here

REET Third Grade Recruitment 2022 Age Limit

राजस्थान राज्य में रीट काउंसलिंग 2022 के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. रीट भर्ती के लिए आयु की गणना काउंसलिंग नोटिफिकेशन के आधार पर की जाएगी. रीट काउंसलिंग के लिए आरक्षित वर्गो को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

REET Third Grade Recruitment 2022 Application Fee

रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) प्रस्तुत करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क (Application Fee) का भुगतान करना होगा. इस भर्ती में आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रु, अति पिछड़ा वर्ग/ आर्थिक पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 70 रु तथा अन्य के लिए 60 रु निर्धारित किया गया है.

REET Third Grade Recruitment 2022 Educational Qualifications

REET Level 1st Educational Qualifications: राजस्थान रीट भर्ती में कैटेगरी के अनुसार शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गयी है, जो इस प्रकार है-

  • सामान्य 60% अंक
  • एससी/ एसटी/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस/ एसबीसी 55% अंक
  • विधवा/ परित्यक्ता/ भूतपूर्व सैनिक 50% अंक
  • दिव्यांग 40% अंक
  • सहरिया जनजाति 36% अंक

रीट लेवल फर्स्ट के नम्बरों के हिसाब से सीधी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी यानि 150 अंको में से उम्मीदवारों के जितने अंक आयेंगे, उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इस भर्ती की मेरिट लिस्ट में अन्य कोई भी नम्बर नही जोड़ा जायेगा.

Important Links

Start Date REET Third Grade Recruitment 2022 Online Application FormStart
Last Date Online Application Form16 February 2022
Apply OnlineClick Here
REET counselling NotificationNew Notification

Official WebsiteClick Here
Join Telegram/ WhatsApp GroupClick Here

FAQS

प्रश्न: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब तक प्रस्तुत किये जायेंगे?

उत्तर: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 फरवरी 2022 तक प्रस्तुत किये जायेंगे.

प्रश्न: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के अनुसार कितने पदों को भरा जायेंगा?

उत्तर: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के अनुसार 15,500 पदों को भरा जायेगा.

प्रश्न: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारो की आयु सीमा कितनी निर्धारित की गयी है?

उत्तर: राजस्थान रीट थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here