REET Validity Lifetime, The Validity of the Certificate is Life Time Now

REET Validity Lifetime: The Validity of the Certificate is Life Time There will be Another Exam after the Exam, राजस्थान राज्य में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है. राजस्थान राज्य में रीट भर्ती की वैधता अब आजीवन कर दी गयी है.राजस्थान में मुख्यमंत्री निवास पर हुई राज्य मंत्रीमंडल की बैठक में व्यापक जनहित को देखते हुए राजस्थान भू राजस्व अधिनियम की धारा 90-ए में संशोधित, रीट परीक्षा की वैधता आजीवन रखने, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षको की भर्ती प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किये जाने का निर्णय लिया है. इस निर्णय में राजस्थान राज्य सरकार द्वारा निर्धारित एजेंसी से प्राथमिकता एवं उच्च प्राथमिक स्तर के अधिक योग्य अध्यापको का चयन पूर्ण पारदर्शिता के साथ हो सकेगा. REET Validity Lifetime की अधिक जानकारी के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिसियल नोटीफिकेशन को विजिट कर सकते है, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

राजस्थान में रीट सर्टिफिकेट की वैधता लाइफ टाइम कर दी गयी है (REET Validity Lifetime)

राजस्थान में कैबिनेट ने इसके साथ ही निर्णय किया है की प्रदेश में राजस्थान टीचर पात्रता परीक्षा रीट की वैधता अब आजीवन रहेगी. मंत्रीमंडल के इस निर्णय से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक के पद पर चयन प्राधिकरण अभिकरण द्वारा प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर किया जायेगा. अब तक यह चयन रीट के प्राप्तांको के आधार पर किया जाता था, अब कैबिनेट ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक पद की सीधी भर्ती की प्रक्रिया और पद्धति निर्धारण के लिए राजस्थान पंचायती राज नियम 1996 को संशोधित निर्णय किया है.

REET Validity Lifetime

केबिनेट की बैठक में हुए कई निर्णय (REET Validity Lifetime)

  • कैबिनेट की बैठक में जनहित में कई निर्णयरीट की वैधता अब आजीवन, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए होगी प्रतियोगी परीक्षा।
  • भू राजस्व अधिनियम की धारा 90-ए में संशोधन को मंजूरी। 8 शहरों की पेयजल योजनाओं को नगरीय निकाय से पुनः जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को हस्तातंरित करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।

मंत्रिमंडल ने व्यापक जनहित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान भू राजस्व अधिनियम की धारा 90-ए की उपधारा 8 में संशोधन को स्वीकृति दी है। इससे 17 जून 1999 के बाद शहरी क्षेत्रों में कृषि भूमि पर आवास बनाकर रह रहे एवं आजीविका अर्जित कर रहे आमजन को बड़ी राहत मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि राजस्थान भू राजस्व अधिनियम की धारा 90-ए की उप धारा 8 में 17 जून, 1999 से पूर्व शहरी क्षेत्रों में कृषि भूमि का अकृषि उपयोग के लिए संपरिवर्तन किए जाने का प्रावधान है। लेकिन विगत दो दशकों में सामाजिक एवं आर्थिक वृद्धि सहित अन्य कारणों से नगरीय क्षेत्रों में तेजी से शहरीकरण हुआ है एवं कृषि भूमि पर विभिन्न अकृषि गतिविधियां विकसित हुई हैं, लेकिन इस तिथि के बाद की कृषि भूमि का संपरिवर्तन नहीं हो पा रहा है।

ऐसे में इस प्रकार की भूमि पर आवास बनाकर एवं आजीविका अर्जित कर रहे आम जन को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से संपरिवर्तन को सुगम बनाना आवश्यक है। इसके लिए 17 जून 1999 के स्थान पर इस तिथि को 31 दिसम्बर 2021 किए जाने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। गृह निर्माण सहकारी समितियों के द्वारा 16 जून 1999 के पश्चात जारी पट्टे या भूमि आवंटन से संबंधित प्रकरणों पर यह उप धारा लागू नहीं होगी।

नर्स ग्रैड द्वितीय का पदनाम अब नर्सिंग ऑफिसर

मंत्रिमंडल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम-1965 में संशोधन कर नर्स ग्रेड द्वितीय का पदनाम नर्सिंग ऑफिसर तथा नर्स ग्रेड प्रथम का पदनाम सीनियर नर्सिंग ऑफिसर करने का निर्णय किया है। इससे नर्सिंग कैडर के कार्मिकों का मनोबल बढ़ेगा।

मंत्रिमंडल ने राजस्थान नगर पालिका सेवा की प्रशासनिक एवं तकनीकी सेवाओं पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से करने के लिए राजस्थान नगर पालिका अधिनियम-2019 में संशोधन को मंजूरी दी है। इस निर्णय से इन पदों पर होने वाली भर्ती की प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपादित किया जा सकेगा।

Important Links

Official Notification Click Here
Join Telegram/ WhatsApp Group Click Here

FAQS

प्रश्न: राजस्थान रीट की वैधता अब कब तक की कर दी है?

उत्तर: राजस्थान रीट की वैधता अब लाइफ टाइम तक की कर दी गयी है.

प्रश्न: राजस्थान रीट की वैधता पहले कितने वर्षो तक मान्य थी?

उत्तर: राजस्थान रीट की वैधता पहले 7 वर्षो तक मान्य थी, अब इस अवधि को बढाकर लाइफ टाइम तक कर दिया है.

Previous articleCTET Certificate 2021 Release, CTET Certificate Download Here
Next articleRPSC RAS Mains Admit Card 2022 Released Now Download Here