RPSC One Time Registration 2022

RPSC One Time Registration 2022: राजस्थान राज्य में भर्तियो के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करो सभी भर्तियो के लिए मान्य होगा- राजस्थान राज्य में लोक सेवा आयोग आरपीएससी द्वारा अलग-अलग भर्तियाँ निकाली जाती है, जिनके लिए आवेदन फॉर्म भी अलग-अलग मांगे जाते है. इन भर्तियो के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को बार-बार आवेदन करने पड़ते है. राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के अध्यक्ष डॉक्टर शिव सिंह राठौड़ ने सूचना प्रौद्योगिकी अनुभाग को वन टाइम रजिस्ट्रेशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है की सभी परीक्षणों के उपरांत इसे 10 जनवरी 2022 को लांच कर दिया गया है.

RPSC One Time Registration 2022

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा जारी की गयी भर्तियो में इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को एक ही प्रोफाइल डिटेल बार-बार डालनी पडती है. इसके अलावा उम्मीदवारों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी एवं एजुकेशन क्वालिफिकेशन सहित सभी जानकारी को बार-बार दर्ज करना पड़ता है. आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2022 की विस्तृत जानकारी हम उम्मीदवारों के लिए नीचे उपलब्ध करवा रहे है. RPSC ONE TIME REGISTRATION 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रहे है.

आरपीएससी द्वारा योग्य उम्मीदवारों की सुविधा हेतु बनाई गयी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का शुभारम्भ 10 जनवरी (सोमवार) को अध्यक्ष डॉ. शिव सिंह राठौड़ द्वारा कर दिया गया है. आयोग के कॉन्फ्रेंश हॉल में 10 जनवरी 2022 को दोपहर 12:30 बजे आयोजित होने वाली बैठक में इस प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है.

RPSC One Time Registration कब शुरू किया गया

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन का शुभारम्भ 10 जनवरी 2022 को दोपहर 12:30 बजे कर दिया गया है. राजस्थान लोक सेवा आयोग गो ग्रीन इनीशिएटिव के साथ पेपरलेस प्रक्रियाओ को सदैव बढ़ावा देता रहा है. वन टाइम रजिस्ट्रेशन के द्वारा योग्य उम्मीदवारों को आवेदन के समय बार-बार पूरी जानकारी देने की आवश्यकता नही रहेगी, जिस कारण आवेदन के दौरान होने वाली त्रुटियों एवं आवेदन में लगने वाले समय की बचत होगी. राजस्थान राज्य में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा इस प्रक्रिया को लाँच करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है.

RPSC One Time Registration KYA HAI

राजस्थान भर्ती के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन स्कीम क्या है?

RPSC One Time Registration 2022 वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को एक ही बार प्रोफाइल डिटेल आवेदन करते समय देनी होगी. इससे अलग-अलग भर्तियो के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार को पुन: नाम,योग्यता एवं अन्य वांछित जानकारियों को देने की कोई आवश्यकता नही रहेगी. आरपीएससी द्वारा दिए गये यूनिक नम्बर को दर्ज करने मात्र से ही उम्मीदवार द्वारा (RPSC One Time Registration 2022) प्रोफाइल में दर्ज विवरण के फॉर्म में स्वत: ही डिटेल्स आ जाएगी. उम्मीदवार की प्रोफाइल को समय-समय पर अपडेट करने की सुविधा भी रहेगी, इससे योग्य उम्मीदवारों के समय की बचत होगी.

RPSC One Time Registration 2022 BENEFIT

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2022 (RPSC One Time Registration 2022) के तहत उम्मीदवारों को निम्न फायदे होंगे, जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के समय की बचत होगी, इसके अतिरिक्त आवेदन पत्र में संशोधन की फ़ीस की भी बचत होगी.

– उम्मीदवारों द्वारा आवेदन के समय नाम की वर्तनी, लिंग, जन्म दिंनाक एवं अन्य मूल विवरणों में जो त्रुटिया हो जाती है, उन त्रुटियों  की सम्भावना कम होगी.
– त्रुटियों के कारण होने वाले वाद एवं परिवेदनाओ में कमी आएगी.
– आवेदन के समय उम्मीदवारों को मूल दस्तावेजो की बार-बार आवश्यकता नही पड़ेगी.
– उम्मीदवार द्वारा आवेदन फॉर्म को पूरा भरकर सबमिट करने में लगने वाले समय में कमी आएगी.
– दूरदराज के क्षेत्रो में निवासरत उम्मीदवारों को आवेदन में सहूलियत मिलेगी.
– त्रुटी सुधार के लिए होने वाले उम्मीदवारों के व्यय को कम किया जा सकेगा.
– राज्य सरकार की मंशानुरूप परीक्षाये समय के अनुसार पूर्ण हो सकेगी.

IMPORTANT LINKS

Notification & Guideline Check Here

Registration Link Check Here

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें- Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here