Surya Grahan 2022 साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें भारत में कब, कितने बजे दिखेगा?

Surya Grahan 2022

Surya Grahan 2022 दीपावली पर सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण: सूर्य ग्रहण के बारे में आप सभी लोग ही जानते है, पर इस बार सूर्य ग्रहण दीपावली पर होगा. सूर्य ग्रहण कहाँ-कहाँ दिखाई देगा, किस राशि पर सूर्य ग्रहण का असर होगा, किस राशि को इससे लाभ होगा, दीपावली की पूजा कब करनी है, त्यौहार कब मनाया जायेगा, दीपावली का शुभ मुहूर्त, पूजा करने का शुभ समय क्या है इन सभी के जवाब पाने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है.

आपको बता दे की इस बार Surya Grahan 2022 के सूतक 12 घंटे का लगेगा. सूर्य ग्रहण विशेष तौर पर कस्बाई माना जाता है. हालांकि यह समय विशेष तौर पर पूजा-अर्चना पितर कार्यक्रम के लिए सबसे फलदायी माना जाता है.

Surya Grahan 2022 Date Time in India

एक पखवारे के भीतर दो ग्रहण का होना विश्व के लिए शुभ नहीं है. महाभारत काल में भी 15 दिन में दो सूर्यग्रहण लगा था. उस समय महायुद्ध हुआ, जिसमें लाखों लोग हताहत हुए. ये बातें पं. शिवपूजन चतुर्वेदी ने कहीं. वह गुरुवार को खगोलीय घटना के प्रभावों पर विमर्श के लिए वैदिक एजुकेशनल रिसर्च सोसायटी की ओर से आयोजित परिचर्चा की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में भी विश्व में सर्वत्र तनाव है. दुनिया विश्वयुद्ध के कगार पर खड़ी है.

मानवता के समक्ष घोर संकट है. विश्व में लोग अभाव, भुखमरी और गहन शारीरिक-मानसिक तनाव से त्रस्त हैं. कोई समाधान नहीं समझ आ रहा. ऐसी स्थिति में मानवीय ज्ञान के अन्यतम श्रोत वेदों की शरण जाने के सिवा कोई मार्ग नहीं है. उन्होंने कहा कि वेदों में महाविनाश और अनिष्ट टालने के लिए अचूक मंत्र और यज्ञों के विधान हैं। जिन्हें अपनाकर विश्व को बचाया जा सकता है.

Surya Grahan 2022 Kab Hai

काशी में सूर्यग्रहण काल: 25 अक्टूबर 

  • स्पर्श: शाम 04:42 बजे  
  • मध्यकाल: शाम 05: 02 बजे
  • मोक्षकाल: शाम 05: 22 बजे
  • सूर्यास्त: शाम 05: 37 बजे
  • सूर्यग्रहण सूर्यास्त से 15 मिनट पूर्व समाप्त हो जाएगा
  • सूर्यग्रहण की सम्पूर्ण अवधि 7 घंटा 5 मिनट है किन्तु काशी में सम्पूर्ण सूर्यग्रहण 40 मिनट का है
  • 8 नवम्बर को खग्रास चंद्रग्रहण दृश्य होगा

कब लगेगा सूतक (Surya Grahan 2022 Sutak time)

इस बार 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लग रहा है. सूर्य ग्रहण शाम 4:42 बजे से 5:22 बजे तक रहेगा. इससे 12 घंटे पहले ग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा यानी 24 अक्टूबर से ही सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा. सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद रहते हैं.

26 गोर्धवन पूजा, 27 को चित्रगुप्त पूजा व भाई दूज

पंडित रमेशचंद्र त्रिपाठी बताते हैं कि काशी पंचांग के अनुसार सूतक रहने के कारण 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा है. एक दिन बाद 27 अक्टूबर को चित्रगुप्त पूजा और भाई दूज मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार द्वितीया तिथि का प्रवेश 26 अक्तूबर को दोपहर 02:42 बजे प्रवेश हो रहा है जो कि अगले दिन 27 की दोपहर 12:45 तक रहेगा. इसलिए 27 को चित्रगुप्त पूजा मनाना उचित रहेगा.

Surya Grahan 2022 इन नियमों का करें पालन

  • पंडित देवी प्रसाद का कहना है कि सूतक काल में भोजन नहीं बनाया जाता और न ही खाया जाता है. इसे दूषित काल माना जाता है. हालांकि बीमार, वृद्ध और गर्भवती महिलाओं के लिए इस तरह के नियम लागू नहीं हैं.
  • जो भोजन पहले से बना रखा है, उनमें सूतक काल शुरू होने से पहले ही तुलसी का पत्‍ता तोड़कर डाल दें. दूध और इससे बनी चीजों, पानी में भी तुलसी का पत्‍ता डालें. तुलसी के पत्ते के कारण दूषित वातावरण का का असर खाने की चीजों पर नहीं होता.
  • सूतक लगने के साथ गर्भवती महिलाएं विशेष रूप से खुद का खयाल रखें. सूतक काल से लेकर ग्रहण पूरा होने तक घर से न निकलें. अपने पेट के हिस्‍से पर गेरू लगाएं.
  • सूतक काल से ग्रहण काल समाप्‍त होने तक गर्भवती स्त्रियां चाकू, कैंची आदि किसी भी नुकीली चीज का इस्‍तेमाल न करें. न ही सिलाई-कढ़ाई करें.
  • ग्रहण को खुली आंखों से ग्रहण न देखें, यदि देखना ही है तो एक्सरे की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा घर के मंदिर में भी पूजा पाठ न करें. मानसिक जाप कर सकते हैं. मानसिक जाप काफी फलदायी माना जाता है.

सूर्य का 44 प्रतिशत हिस्सा रहेगा ग्रसित

ज्योतिषियों के मुताबिक यह सूर्य ग्रहण पूर्वोत्तर भारत को छोड़कर शेष भारत में दिखाई देगा. इस बार का सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) सूर्य, चंद्र, शुक्र और केतु ग्रह की युति में पड़ेगा. कान्हा की नगरी मथुरा में यह सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर की शाम 4:32 बजे शुरू होगा और शाम 05:42 बजे तक चलेगा. इसी सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्यास्त भी हो जाएगा. शहर में यह ग्रहण करीब 1 घंटे 10 मिनट का रहेगा. इस बार ग्रहण से सूर्य 44 प्रतिशत हिस्सा ग्रसित रहेगा. बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, सम्पूर्ण जानकारी देंखें. 

क्या होने जा रही है कोई बड़ी अनहोनी?

खगोलविदों के मुताबिक इस साल 15 कार्तिक माह में 15 दिन के अंतराल पर 2 बार ग्रहण लग रहे हैं. 25 अक्टूबर को जहां सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) होगा, वहीं 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. भारतीय समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण 8 नवंबर मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शाम 7 बजकर 27 बजे तक रहेगा. महाभारत युद्ध (Mahabharata War) से पहले कार्तिक माह में भी इसी तरह 2 ग्रहण पड़े थे, जिसके बाद भयंकर रण हुआ था, जिसमें दोनों ओर के लाखों सैनिक मारे गए थे. क्या ये दोनों ग्रहण इस बार भी कोई अशुभ संकेत दे रहे हैं. इस पर ज्योतिषियों में अनुमान लगाए जा रहे हैं.

Surya Grahan 2022 राशियों पर प्रभाव

इस वर्ष तुला राशि पर सूर्यग्रहण है. विभिन्न राशियों पर प्रभाव इस प्रकार होंगे. मेष राशि: स्त्री पीड़ा, वृष: सौख्य, मिथुन: चिन्ता, कर्क: व्यथा, सिंह: श्रीप्राप्ति, कन्या: क्षति, तुला: घात, वृश्चिक: हानि , धनु:  लाभ, मकर: सुख, कुम्भ: माननाश, मीन: मृत्यतुल्य कष्ट. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 यहाँ से जाने सम्पूर्ण जानकारी.

सूर्य ग्रहण के असर से इन राशियों को होगी घोर परेशानी  

  • मिथुन राशिआपके खर्चों में वृद्धि होगी. इनकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. पारिवारिक जीवन में मनमुटाव हो सकता है. यह समय निवेश के लिए अनुकूल नहीं है. नौकरी और व्यापार में गिरावट देखी जा सकती है.
  • तुला राशिइस सूर्य ग्रहण का इन जातकों सबसे अधिक अशुभ प्रभाव पड़ेगा. हर तरफ से तनाव मिल सकता है दुर्घटना या चोट भी लग सकती है.
  • मकर राशिसेहत ख़राब हो सकता है. नौकरी और व्यापार में गिरावट होने की संभावना है. नौकरी में बदलाव संभव है जो कि शुभ नही है. इस दौरान नौकरी में बदलाव न करें. कोई भी बड़ा फैसला न लें. राजस्थान पटवारी रिजल्ट की चौथी लिस्ट यहाँ से डाउनलोड करें.

सूर्य ग्रहण से इन्हें धन लाभ

  • मीन राशि : सूर्य ग्रहण के प्रभाव से मीन राशि के जातकों को धनलाभ मिल सकता है. आप सही योजना के साथ आगे बढ़ेंगे. धैर्य बनाए रखें उन्नति के मार्ग खुलेंगे.
  • धनु राशि : सूर्य ग्रहण धनु राशि के जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है. आपको कई स्रोतों से धन लाभ होगा. इस दौरान तरक्की करेंगे. करीबी लोगों को बेहतर मार्गदर्शन करेंगे. निवेश से धन लाभ मिलेगा.
  • सिंह राशि : आपको धन लाभ होने की संभावना है. अटका हुआ धन वापस मिल सकता है. नौकरी में तरक्की से धन लाभ होगा. कार्यों में सफलता मिलेगी.
  • कर्क राशिसूर्य ग्रहण के दौरान आपके सभी कार्य सफल होंगे, रुकी हुई योजनाएं शुरू होंगी. वाहन, भूमि, भवन आदि खरीदने के लिए फैसला ले सकते हैं.

Some Useful Links

Surya Grahan 2022 Date 25 Oct 2022
ऐसी ही अपडेट पाने के लिए क्लिक करें Click Here
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े Click Here

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h4″ question-0=”Surya Grahan 2022 कब होगा?” answer-0=”सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 होगा.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”गोर्धवन पूजा 2022 में कब मनाई जाएगी?” answer-1=”गोर्धवन पूजा 26 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी.” image-1=”” count=”2″ html=”true”]