Swachh Survekshan 2021 Winners List
Swachh Survekshan 2021 Winners List

Swachh Survekshan 2021 Winners List Direct Link to Download PDF: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को एक बार फिर भारत सरकार के वार्षिक स्वच्छता पुरस्कारों के लिए लगातार 5वीं बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चुना गया है, जबकि छत्तीसगढ़ ने राज्य की श्रेणी में पहला स्थान बरकरार रखा है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छ और कचरा मुक्त होने के लिए शहरों और राज्यों को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में सम्मानित किया।

Swachh Survekshan 2021 Winners List

स्वच्छ सर्वेक्षण परिणाम 2021 की ‘सबसे स्वच्छ शहर’ श्रेणी में इंदौर शहर को देश में पहला स्थान मिला, जबकि सूरत को दूसरा और विजयवाड़ा को तीसरा स्थान मिला। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित नवीनतम सर्वेक्षण परिणामों में नवी मुंबई चौथे स्थान पर है।

What is Swachh Survekshan?

स्वच्छ सर्वेक्षण भारत भर के शहरों और कस्बों में स्वच्छता, स्वच्छता और स्वच्छता का एक वार्षिक सर्वेक्षण है। इसे स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019 तक भारत को स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त बनाना था। पहला सर्वेक्षण 2016 में किया गया था और इसमें 73 शहरों को शामिल किया गया था; 2020 तक सर्वेक्षण 4242 शहरों को कवर करने के लिए बढ़ गया था और इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण कहा गया था।  

सर्वेक्षण का उद्देश्य बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना, कचरा मुक्त और खुले में शौच मुक्त शहरों की दिशा में की गई पहल की स्थिरता सुनिश्चित करना, विश्वसनीय परिणाम प्रदान करना है जो तीसरे पक्ष के प्रमाणीकरण द्वारा मान्य होगा, ऑनलाइन प्रक्रियाओं के माध्यम से मौजूदा प्रणालियों को संस्थागत बनाना और सभी के बीच जागरूकता पैदा करना है। समाज के वर्गों को कस्बों और शहरों को अधिक रहने योग्य और टिकाऊ बनाने की दिशा में मिलकर काम करने के महत्व के बारे में बताया।

इसके अतिरिक्त, सर्वेक्षण का उद्देश्य शहरों और कस्बों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देना है ताकि नागरिकों को उनकी सेवा वितरण में सुधार किया जा सके और स्वच्छ शहर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया जा सके। MoHUA और QCI सर्वेक्षण के विभिन्न पहलुओं जैसे सर्वेक्षण पद्धति, सर्वेक्षण प्रक्रिया और संकेतकों से परिचित कराने के लिए राज्यों और ULB के साथ गहन आभासी बातचीत करेंगे, साथ ही सर्वेक्षण से उनकी अपेक्षाओं को स्पष्ट करेंगे।

Swachh Survekshan 2021

Swachh Survekshan Results 2021

स्वच्छ सर्वेक्षण में स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ पहले पायदान पर रहा। वहीं, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। राज्यों को पुरस्कार देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले ‘स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए’ और उनकी इसी बात को ध्यान में रखते हुए पीएम ने स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पुरस्कार विजेता शहरों की अच्छी प्रथाओं व चलन को अपनाया जाना चाहिए। आवास व शहरी विकास मंत्रालय के अनुसार, स्वच्छ सर्वेक्षण में राष्ट्रीय स्तर पर 28 दिनों में 4,320 शहरों में 4.2 करोड़ लोगों की राय ली गई।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में महाराष्ट्र के विटा शहर को प्रथम पुरस्कार मिला है। इसी प्रकार एक से तीन लाख आबादी वाले छोटे स्वच्छ शहरों में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने प्रथम स्थान हासिल किया। नवी मुंबई ने ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ में पहला पुरस्कार अपने नाम करने के साथ ही दस से 40 लाख आबादी वाला ‘सबसे स्वच्छ बड़ा शहर’ होने का खिताब भी पाया है। छावनी बोर्ड की श्रेणी में अहमदाबाद सबसे स्वच्छ शहर रहा। इसके बाद मेरठ और दिल्ली ने अपना स्थान बनाया। 

स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार पांचवीं बार अव्वल रहा इंदौर अपने समुचित कचरा प्रबंधन से मोटी कमाई भी कर रहा है, जिसे दूसरे शहर भी अपना सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया, इंदौर नगर निगम (आईएमसी) कचरे को बायो-सीएनजी जैसे उत्पाद में बदलने वाले प्लांटों से सालाना आठ करोड़ कमा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान पर निगम के सलाहकार असद वारसी के मुताबिक, शहर में 550 टन क्षमता वाले बायो-सीएनजी प्लांट जल्द ही लगाया जाएगा, जिससे निकाय की कमाई 10 करोड़ हो जाएगी।  

Swachh Survekshan 2021 City Ranking List of Winners

Rank
City Name
1
Indore
2
Surat
3
Vijayawada
4
Navi Mumbai
5
Pune
6
Raipur
7
Bhopal
8
Vadodara
9
GVMC Vishakhapatnam
10
Ahmedabad
11
Rajkot
12
Lucknow
13
Greater Hyderabad
14
Thane
15
Gwalior
16
Chandigarh
17
Nashik
18
Ghaziabad
19
Pimpri Chinchwad
20
Jabalpur

Swachh Survekshan 2021

Swachh Survekshan 2021 Important Links

Official Website
Click Here
Acchi Taiyari Homepage
Click Here

Swachh Survekshan 2021 FAQs -:

What is Swachh Survekshan?
स्वच्छ सर्वेक्षण भारत भर के शहरों और कस्बों में स्वच्छता, स्वच्छता और स्वच्छता का एक वार्षिक सर्वेक्षण है।

Visit Also – Acchi Taiyari.com

Previous articleRajasthan Sarkari Result 2021 – Rajasthan Free Job Alert, Admit Card
Next articleRajasthan PTI 2nd Grade Recruitment 2021 | राजस्थान पिटीआई 2nd ग्रेड भर्ती 2021