UPSC Recruitment 2022, Apply Online for 67 Posts

UPSC Recruitment 2022: यूपीएससी में सहायक खनिज अर्थशास्त्री के खाली पदों को भरने के लिए भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके तहत 67 पदों को भरने के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो यूपीएससी भर्ती 2022 को पाने का सपना काफी समय से देख रहे है, उन सभी के लिए यह सुनहरा अवसर है. यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते है. यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 अप्रैल से 13 मई 2022 तक प्रस्तुत किये जायेंगे.

यूपीएससी भर्ती 2022 की अधिक जानकारी जैसे- पदों की संख्या, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, वेतन, आवश्यक तिथि, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी जानने के लिए योग्य उम्मीदवार इस आर्टिकल को अंत तक विजिट कर सकते है.

UPSC Recruitment 2022 Vacancy Details

Name Of Posts No. Of Posts
Assistant Chemist 22
Assistant Geophysicist 40
Assistant Director 1
Senior Scientific Officer 1
Senior Lecturer 1
Sub Divisional Engineer 2
Total 67 Posts

UPSC Recruitment 2022 Educational Qualification

यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गयी है, जो इस प्रकार है-

  • Assistant Chemist: योग्य उम्मीदवार के पास रसायन विज्ञान की किसी भी शाखा में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री या रसायन विज्ञान में एसोसिएट इंस्टीट्यूट ऑफ केमिस्ट (इंडिया) द्वारा प्रदत्त डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए.
  • Assistant Geophysicist: योग्य उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से भौतिकी या भूभौतिकी या भूविज्ञान या गणित में मास्टर डिग्री होनी चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स या संचार में बीई या एएमआईई होनी चाहिए.
  • Assistant Director: उम्मीदवार के पास बॉटनी या जूलॉजी या बायोकैमिस्ट्री या माइक्रोबायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी या मॉलिक्यूलर बायोलॉजी या फॉरेंसिक साइंस या फिजिकल एंथ्रोपोलॉजी या जेनेटिक्स में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए और बॉटनी या जूलॉजी के साथ स्नातक की डिग्री एक विषय के रूप में होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान फोरेंसिक साइंस में एनालिटिकल/ रिसर्च वर्क का पांच साल का अनुभव होना आवश्यक है.
  • Senior Scientific Officer: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से रसायन विज्ञान या विष विज्ञान या जैव रसायन या फोरेंसिक विज्ञान में मास्टर डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक विषय के रूप में रसायन विज्ञान के साथ स्नातक की डिग्री, फोरेंसिक साइंस में तीन साल का एनालिटिकल/ रिसर्च वर्क होना चाहिए.
  • Senior Lecturer: एक बुनियादी विश्वविद्यालय या समकक्ष योग्यता भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की अनुसूचियों में से किसी एक में शामिल है और एक राज्य चिकित्सा रजिस्टर या भारतीय चिकित्सा रजिस्टर में पंजीकृत होना चाहिए। (ii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या समकक्ष से एमडी (फोरेंसिक मेडिसिन) तथा किसी मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज / शिक्षण संस्थान में लेक्चरर / रजिस्ट्रार / सीनियर रेजिडेंट / डिमॉन्स्ट्रेटर / ट्यूटर के रूप में स्नातकोत्तर योग्यता प्राप्त करने के बाद संबंधित विशेषता में तीन साल का शिक्षण अनुभव होना चाहिए.
  • Sub Divisional Engineer: योग्य उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए.

UPSC Recruitment 2022 Age Limit

यूपीएससी भर्ती 2022 में असिस्टेंट केमिस्ट, असिस्टेंट जियोफिजिसिस्ट, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष, सहायक निदेशक के पदों पर 40 वर्ष, सीनियर लेक्चरर (फोरेंसिक मेडिसिन) के पदों पर 50 वर्ष तथा सब डिविजनल इंजीनियर के पदों पर उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष निर्धारित की गयी है.

UPSC Recruitment 2022 Selection Process

यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा.

How to Apply UPSC Recruitment 2022

यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा. यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए योग्य उम्मीदवार निम्न स्टेपो का पालन कर सकते है-

  • सबसे पहले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद “UPSC Recruitment 2022” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद “Online Apply” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है.
  • उसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना है.
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे.
  • अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले.

Important Links

Start Date Online Application Form 23 April 2022
Last Date Online Application Form 12 May 2022
Apply Online Click Here
Official Website Click Here
Official Notification Click Here
Join Telegram/ WhatsApp Group Click Here

FAQs

प्रश्न: यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

उत्तर: यूपीएससी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सम्पूर्ण प्रोसेस ऊपर विस्तार से बताई गयी है.

प्रश्न: यूपीएससी भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के तहत कितने पदों को भरा जायेगा?

उत्तर: यूपीएससी भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के तहत 67 पदों को भरने के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है.

प्रश्न: UPSC Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर: UPSC Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई 23 अप्रैल से 13 मई 2022 तक प्रस्तुत किये जायेंगे.